घर में चीटियों का पाया जाना बहुत ही आम बात है। कभी घर की दीवारों पर तो कभी फर्श पर चीटियां रेंगती हुई नजर आती हैं। अमूमन घरों में चीटियों को देख कर उन्‍हें घर से भगाने के उपाय किए जाते हैं। मगर यह बात बहुत कम लोग ही जानते हैं कि चीटियों का घर में होना शुभ और अशुभ संकेत देता है।

इस बारे में ज्योतिषाचार्य एवं हस्तरेखार्विंद विनोद सोनी पोद्दार कहते हैं, 'अक्‍सर हम लोग इसे सामान्‍य घटना जानकर नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन चीटियों का घर में आगमन शुभ और अशुभ संकेत देता है। इतना ही नहीं, इससे आपकी आर्थिक स्थिति के बारे में भी जानकारी मिलती है और भविष्‍य में होने वाले नुकसान का भी पहले से ही पता चल जाता है।'

इसे जरूर पढ़ें: चींटियों को भगाने के ये 5 नेचुरल तरीके आ सकते हैं आपके काम

good  luck  and  bad  luck  signs  astrologer  tips

तो चलिए पंडित जी से जानते हैं चीटियों से संबंधित कुछ शगुन-अपशगुन के बारे में- 

  • अगर आपके घर में लाल चीटियां हैं तो शास्‍त्रों में इसे बहुत ही अशुभ संकेत माना गया है। पंडित जी कहते हैं, ' लाल चीटियों के घर में होने से आर्थिक मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, अगर आपके घर में अचानक से लाल चीटियां आ गई हों तो समझ जाएं कि आपको जल्‍दी ही किसी चीज के लिए कर्ज लेना पड़ सकता है।' इसलिए लाल चीटियों को जल्‍द से जल्‍द घर से बाहर भगाने की कोशिश करनी चाहिए। मगर इन्‍हें मारना नहीं चाहिए बल्कि आप इन्‍हें नींबू, तेजपत्‍ता, काली मिर्च आदि की मदद से घर से भगा सकते हैं। 
  • घर में अगर काली चीटियां हो रही हैं तो आपको बता दें कि यह बेहद शुभ संकेत (इन शुभ संकेतों के बारे में जानें) होता है। पंडित जी कहते हैं, 'अगर अचानक से आपको घर में काली चीटियां नजर आने लगी हैं तो यह दर्शाता है कि आपकी लाइफ में कोई बड़ा बदलाव होने वाला है। ऐसा जब भी हो तो चीटियों के आगमन को रोके नहीं बल्कि जब आपको अपनी लाइफ में कोई बड़ा बदलाव नजर आने लगे तो चीटियों को आटा खिलाएं। कुछ ही दिन बाद चीटियां आपके घर से अपने आप ही गायब हो जाएंगी।'
good luck signs astrologer tips
  • अगर आपको घर में काली चीटियां समूह में घूमती हुई नजर आएं तो यह भी शुभ संकेत होता है। ऐसा होने से आपके घर में सुख-समृद्धि (घर में सुख-समृद्धि लाने के लिए वास्‍तु टिप्‍स) तो बढ़ती ही है साथ ही आपको समाज में मान-सम्‍मान भी मिलता है। 
  • यदि आपको चावल के बर्तन में काली चीटियां नजर आए तो जान लें कि जल्‍द ही आपको धन लाभ होने वाला है। हो सकता है कि आपका नौकरी में प्रमोशन हो जाए या फिर धन कमाने के नए अवसर मिल जाएं। 
  • काली चीटियों का किसी सोने की वस्‍तु (इस तरह साफ करें सोने की वस्‍तु) से निकलना अत्‍यंत शुभ माना जाता है। यह संकेत है कि आपकी धन-दौलत में और भी वृद्धि होने वाली है। 

Recommended Video

  • यदि कमरे की छत पर आपको काली चीटियां नजर आएं तो यह भी धन लाभ का ही संकेत होता है। इससे आपके भौतिक सुखों में भी वृद्धि हो सकती है। 
  • काली चीटियां अगर घर की उत्तर या दक्षिण दिशा से निकलें तो इससे परिवार वालों के सुख में वृद्धि होती है।अगर घर की पूर्व दिशा से चीटियां निकलें तो हो सकता है कि आपको कोई नकारात्मक सूचना मिलने वाली हो। वहीं अगर घर की पश्चिम दिशा से चीटियां निकलें तो आपको अनचाही यात्रा करनी पड़ सकती है। 

 

यह लेख यदि आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें और इस तरह के और भी लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: freepik