• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में रखें ये चीजें, जीवन में आएगी खुशहाली

अगर आप अपने घर की उत्तर दिशा में इन चीजों को रखते हैं तो इससे आपके जीवन में सकारात्मकता का संचार होता है।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -19 May 2022, 15:43 ISTUpdated -19 May 2022, 16:17 IST
Next
Article
dont keep things in north direction vastu

वास्तु शास्त्र में हर दिशा का अपना एक अलग महत्व बताया गया है। हर दिशा की अपनी एक अलग ऊर्जा होती है और अगर दिशाओं के महत्व व उनकी ऊर्जा को समझकर घर में कुछ बदलाव किए जाएं, तो इससे व्यक्ति को बहुत अधिक लाभ होता है। अमूमन लोग पूर्व दिशा पर सबसे अधिक फोकस करते हैं, लेकिन उत्तर दिशा भी आपके लिए उतनी ही महत्वपूर्ण है। उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा कहा जाता है, जिसके कारण यह दिशा आपकी आर्थिक उन्नति से जुड़ी हुई है।

वहीं, उत्तर दिशा का स्वामी बुध है और इसलिए अगर इस दिशा पर पर्याप्त ध्यान दिया जाता है, तो इससे व्यक्ति का ज्ञान व बुद्धि बढ़ती है और वह एक अच्छा वक्ता बनता है। इतना ही नहीं, इससे उसे आगे बढ़ने के अवसर भी प्राप्त होते हैं। ऐसे में अगर आप अपनी उत्तर दिशा की सकारात्मकता को और भी अधिक बढ़ाना चाहते हैं तो ऐसे में आप कुछ चीजों को वहां पर रख सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में वास्तुशास्त्री डॉ. आनंद भारद्वाज आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको उत्तर दिशा में रखना चाहिए-

रखें चमकने वाली चीजें

vastu tips for north direction at home

अगर आप अपनी उत्तर दिशा की सकारात्मकता को बढ़ाना चाहती हैं, तो वहां पर शाइन करने वाली चीजें रखें, ताकि इससे आपके बुध और मनी लक को भी एक शाइन मिले। आप इस दिशा में ग्लास या मिरर से बनने वाली चीजें या शोपीस को जगह दे सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : Vastu Tips:घर की दक्षिण दिशा में भूलकर भी न रखें ये 6 चीजें, हो सकते हैं कंगाल

रखें पानी का कलश

अगर आप अपने जीवन के हर क्षेत्र में सकारात्मकता का संचार करना चाहते हैं तो ऐसे में आप उत्तर दिशा के बिल्कुल मध्य में या फिर उत्तर से उत्तर-पूर्व के बीच में एक छोटा सा मंगल कलश रखें। आप टेराकोटा मिट्टी के एक छोटे से बर्तन में पानी भरकर रखें और उसे एक कलश का रूप देकर रखें। साथ ही, हर दिन इस कलश का पानी बदलें। यह मंगल कलश आपके जीवन के हर क्षेत्र में मंगलता लेकर आएगा।

रखें हरे पौधे

home plants vastu

बुध का कलर हरा होता है, ऐसे में आप अपने जीवन में खुशहाली लाने के लिए इस जगह पर हरे रंग के कुछ छोटे पौधे जैसे मनी प्लांट, एरिका पाम आदि रख सकते हैं। अगर इन पौधों को उत्तर दिशा में रखा जाता है, तो यह आपकी आर्थिक स्थिति को मजबूत करने में मदद करते हैं।

expert tips on north direction vastu

पानी की पेंटिंग

अगर आपके घर में कोई फ्रेम या पेंटिंग है, जिस पर स्वच्छ जल का चित्र बना हुआ है, तो आप उसे भी उत्तर दिशा में रख सकते हैं। आप चाहें तो उसे टेबल, काउंटर या दीवार पर आसानी से रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : वास्तु के अनुसार उत्तर दिशा में भूल से भी नहीं रखनी चाहिए ये चीजें

जरूर रखें अवार्ड

home awards vastu tips

अगर आपके बच्चे स्पोर्ट्स से लेकर पढ़ाई तक के किसी कॉम्पीटिशन में भाग लिया है और उसे कोई शील्ड, मेडल या अवॉर्ड मिला है, तो आप उसे भी उत्तर दिशा में रखें। बच्चों के अवॉर्ड को उत्तर दिशा में रखने से बहुत लाभ मिलता है। इससे उनके अवॉर्ड में निरंतर वृद्धि होती है और इससे उन्हें अपनी पढ़ाई या करियर में ग्रोथ मिलती है।

लगाएं मिरर

mirror vastu for home

अगर आपके घर की उत्तर दिशा खाली है, तो आप वहां पर एक मिरर भी लगा सकते हैं। मिरर आपकी उत्तर दिशा को बूस्ट अप करने में मदद कर सकता है। इससे व्यक्ति के करियर से लेकर धन-संपदा तक में वृद्धि होती है। हालांकि, उत्तर दिशा में मिरर लगाते समय इस बात का विशेष रूप से ध्यान रखें कि वह कहीं से चटका हुआ ना हो। साथ ही, वह नॉर्मल रेक्टेंगुलर साइज का ही हो।

तो अब इन चीजों को घर की उत्तर दिशा में रखें और सकारात्मकता, खुशहाली व संपन्नता के द्वार खोल दीजिए। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।