आजकल की भागदौड़ भरी ज़िन्दगी में हर कोई करियर बनाने की होड़ में लगा हुआ है। करियर की ग्रोथ के लिए न जाने कितने प्रयास करने पर भी कई बार आपकी इच्छानुसार सफलता नहीं मिलती है। यहां तक कि COVID-19 महामारी ने अधिकांश व्यवसायों को भी प्रभावित किया है जिससे नौकरियों और करियर की ग्रोथ में बाधा उत्पन्न हो रही है। ऐसे अलग-अलग दौर में हर कोई किसी ऐसे उपायों की तलाश में रहता है जो उसके करियर को सफल बनाने और उसकी नौकरी को बचाने में मदद कर सकें। ऐसे ही कुछ उपायों में से हैं फेंगशुई के उपाय जिन्हें आजमाकर करियर को नए आयाम तक पहुँचाया जा सकता है। 

दरअसल ऐसा भी हो सकता है कि आपको इस बात का अहसास न हो कि बहुत सी चीजें जो आप करते हैं या नहीं करते हैं, वे किसी न किसी तरह आपके करियर के विकास को प्रभावित कर रही हैं। फेंगशुई आपके घर को इस तरह व्यवस्थित करने के बारे में बताता है जो आपको सकारात्मक तरीके से प्रभावित करता है जिसके परिणामस्वरूप सकारात्मक ऊर्जा मिलती है। यही नहीं फेंगशुई के इन उपायों से आप अपने खराब होते करियर को भी बुलंदियों तक पहुंचा सकते हैं। आइए Sheetal Shaparia, Life Coach and Astrologer से जानें उन उपायों के बारे में- 

लाइव प्लांट्स का इस्तेमाल 

live plant on desk

अपने ऑफिस की डेस्क या टेबल पर एक छोटा सा पौधा रखें जो काम के समय आपकी नज़रों के सामने दिखे। यह आपकी ऊर्जा, स्वास्थ्य, सहनशक्ति को बढ़ावा देने और सकारात्मक वाइब्स लाने में मदद करेगा जो आपको बेहतर काम करने में भी मदद करेगा। कोशिश करें कि आप उन पौधों का उपयोग करने से बचें जिनमें कांटे हों जैसे कैक्टस या ऐसे पौधों को भी रखने से बचें जिसमें बहुत से फूल हों। करियर ग्रोथ के लिए आप अपनी डेस्क पर लाइव प्लांट्स जैसे मनी प्लांट लगा सकते हैं। डेस्क पर नकली पौधे लगाने से भी बचें क्योंकि ये पौधे नकारात्मक ऊर्जा और वाइब्स लाते हैं जो आपके मूड और आत्मसम्मान को कम कर सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:Feng Shui Tips: इन 9 फेंग शुई टिप्स से धन धान्य से भर जाएगा घर

क्रिस्टल रखें

तनावपूर्ण ऊर्जा को तोड़ने में आपकी मदद करने के लिए, टूमलाइन और क्वार्ट्ज जैसे क्रिस्टल को अपने डेस्क के दाहिने कोने पर रखें। यह बुरी ऊर्जाओं और आपको धोखा देने की कोशिश करने वाले लोगों को आपसे दूर रहेगा। यह आपके काम और करियर के विकास को लाभ पहुंचाने वाले कारकों को आकर्षित करता है। लेकिन ध्यान रखें कि आप रोज़ अपने क्रिस्टल को साफ करें जिससे नकारात्मक ऊर्जा न आ सके। 

मेनिफेस्ट तैयार करें 

mainifest prepare fengsui

अपने करियर की सफलता को प्रकट करने का सबसे अच्छा तरीका एक विज़न बोर्ड बनाना है। लोगों और चीजों के चित्र प्रदर्शित करें जो आपको सफलता का संकेत देते हैं और आपको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हैं। इसमें कुछ सकारात्मक पुष्टि लिखें और इसे बोर्ड पर प्रदर्शित करें। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करें कि आप अपने वर्कप्लेस और अपनी डेस्क को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखें। इसे खराब करने से बचें और हर दिन इसे साफ करें ताकि आप अगले दिन एक स्पष्ट और शांत दिमाग से शुरुआत कर सकें। (फेस्टिव सीज़न में फेंग शुई से दूर करें नेगेटिविटी )

Recommended Video

अपने काम के गैजेट्स का सही प्लेसमेंट

अपने कंप्यूटर या लैपटॉप को अपनी टेबल के बाईं ओर रखें क्योंकि बाईं ओर ग्रीन ड्रैगन का है जो आपके काम पर समृद्धि लाता है, दाहिना हिस्सा सफेद बाघ का है जो काम पर अधिक चुनौतियों को आकर्षित करता है। इस तरह से गैजेट्स को सुव्यवस्थित करना आपके कार्यक्षेत्र में और करियर ग्रोथ में लाभ पहुंचा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:Expert Tips: अपने वॉलेट को फेंगशुई के इन तरीकों से करें व्यवस्थित, होगी धन की वर्षा

fengsui tips by sheetal

संगीत सुनें 

पूरे दिन अपने दिमाग को शांत रखने के लिए हमेशा बैकग्राउंड में सोलफुल लाइट म्यूजिक बजाने की कोशिश करें। एक शांत दिमाग काम की उत्पादकता में सुधार करता है और आपको बेहतर सोचने और काम पर बेहतर आउटपुट के साथ आगे आने में मदद करता है। वास्तव में करियर ग्रोथ के लिए दिमाग का शांत रहना और अच्छी सोच होना बेहद जरूरी है। 

अपनी उपलब्धियों को फ्रेम करें

frame your achievements

अपनी डिग्री, प्रमाण पत्र और उपलब्धियों को एक शेल्फ में स्टोर न करें। इसके बजाय, उन्हें सामने रखें जो आपको हर समय सफलता का अहसास कराते हैं।  अपने सभी प्रमाणपत्रों को फ्रेम करें और उन्हें अपने वर्कप्लेस में अपने आस-पास रखें। यह आपको प्रेरणा के साथ मदद करेगा और आपको अपने जीवन की सभी उपलब्धियों के बारे में याद दिलाता रहेगा जिससे आपको सकारात्मक ऊर्जा के साथ आगे बढ़ने की प्रेरणा भी मिलेगी। 

फेंगशुई के उपर्युक्त सभी उपायों से आप करियर में ग्रोथ के साथ जीवन में निरंतर सफलता भी हासिल कर सकते हैं। इसलिए इन उपायों को जरूर आजमाएं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit: freepik and unsplash