मनी प्‍लांट को लेकर वास्‍तु में कई सारी बातें बताई गई हैं। वास्‍तु शास्‍त्र के मुताबिक अगर किसी घर में मनी प्‍लांट लगा हुआ है और वह हमेशा हर-भरा रहे तो उस घर में धन की कभी कमी नहीं होती है। वैसे अब मनी प्‍लांट को केवल वास्‍तु के लिहाज से ही नहीं बल्कि लोग अपने घर के इंटीरियर और एक्‍सटीरियर को खूबसूरत बनाने के लिए भी लगाते हैं। इस पेड़ को आप किसी भी स्‍थान पर लगा सकते हैं, मगर यह हरा-भरा बना रहे और इसकी ग्राथ भी सही बनी रहे, इसके लिए बहुत जरूरी है कि आपको इसकी सही देखभाल करनी चाहिए। 

चलिए हम आपको बताते हैं मनी प्‍लांट की देखभाल करने के आसान टिप्‍स। 

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर में मनी प्लांट लगाने से आएगा गुड लक, इन अहम बातों का रखें ध्यान

Tips  To  Grow  Money  Plant  Faster

जमीन पर न फैलने दें मनी प्‍लांट की बेल 

मनी प्‍लांट को बहुत ही आसानी से घर के बाहर या अंदर लगाया जा सकता है। अगर इसे सही तरह से लगाया गया होता है तो बहुत कम समय में ही मनी प्‍लांट की ग्रोथ दिखने लगती है। किसी-किसी घर में मनी प्‍लांट की ग्रोथ इतनी अच्‍छी होती है कि उसकी बेल जमीन पर भी फैलने लगती है। यदि आपके घर पर भी ऐसा हो रहा है तो ऐसा होने से रोकें। जमीन पर मनी प्‍लांट की बेल फैलने से आपके घर को नुकसान हो सकता है। मनी प्‍लांट की बेल जमीन को खराब कर देती है और उसमें दरारें बना देती है, जिससे जमीन कमजोर होने लगती है। ऐसे में आपके पास मनी प्‍लांट को उस स्‍थान से हटाने के अलावा और कोई विकल्‍प नहीं बचता। आपको बता दें कि हरे-भरे मनी प्‍लांट को जब आप उसके स्‍थान से हटाते हैं तो जरूरी नहीं है कि नए स्‍थान पर वह उतना ही तेजी से ग्रो कर सके। इसलिए शुरुआत में ही इस बात का ध्‍यान रखना अच्‍छा होता है। (गर्मी में इस तरह करें पौधों की देखभाल)

इस तरह सूखने से बचाएं 

आमूमन लोग मनी प्‍लांट को अपने गार्डन एरिया में लगाते हैं। ऐसे में मनी प्‍लांट को नेचुरल हवा, पानी और सूर्य की रोशनी भी मिल जाती है। मगर इन सब के साथ-साथ मनी प्‍लांट को तेज धूप से बचाने की भी जरूरत होती है वरना मनी प्‍लांट की पत्तियां सूखने लग जाती हैं। वैसे तो मनी प्‍लांट को किसी शेड के नीचे लगाना चाहिए ताकि उसमें जरूरत भर की धूप, हवा और पानी पहुंच सके। मगर आप यदि मनी प्‍लांट के लिए कोई शेड नहीं बना सकते हैं तो आपको तेज धूप से मनी प्‍लांट को बचाने के लिए उसे कॉटन के कपड़े से ढक देना चाहिए। इससे तेज धूप में मनी प्‍लांट सूखेगा नहीं। 

इसे जरूर पढ़ें: इन 10 वास्तु टिप्स के अनुसार घर में लगाएंगी पौधे तो बढ़ जाएगी सुख-शांति और समृद्धि

How  to  take  care  of  your  money  plant

बदलते रहें पानी 

अगर आपने घर के अंदर मनी प्‍लांट को किसी कांच की बोतल (कांच की बोतलों को कैसे करें साफ) में पानी भर कर रखा है, तो आपको उसका पानी दिन में एक बार जरूर बदल देना चाहिए। आप चाहें तो ठंडे मौसम में 2-3 दिन के अंदर भी ऐसा कर सकते हैं। मनी प्‍लांट हमेशा साफ पानी में ही ग्रो करता है। अगर आप मनी प्‍लांट का पानी नहीं बदलेंगे तो उसमें कीड़े लग सकते हैं, जो आपके हरे-भरे मनी प्‍लांट की पत्तियों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। 

Recommended Video

कटिंग भी है जरूरी 

अन्‍य पेड़ों की तरह मनी प्‍लांट की कटिंग भी बहुत जरूरी है। अगर आप मनी प्‍लांट की कटिंग नहीं करती हैं तो वह बढ़ता ही चला जाता है। इससे उसका लुक भी खराब होता है और उसकी देखभाल करना भी मुश्किल हो जाता है। खासतौर पर मनी प्‍लांट की सूखी, पीली या मृत पत्तियों और शाखाओं को समय-समय पर हटा देना चाहिए। आपको बता दें कि यदि आप ऐसा करते हैं तो मनी प्‍लांट को मृत शाखाओं पर अपनी ऊर्जा को नष्‍ट करने से बचाया जा सकता है। 

पेड़ों की देखभाल और उनकी अच्‍छी ग्रोथ से जुड़ी और भी आसान टिप्‍स जानने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

Image Credit: freepik