• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कोविड में ऐसे हुई शादियां, इनोवेशन देख आप भी कहेंगे वाह!

कोविड-19 ने हमारी बिग फैट इंडियन वेडिंग को एकदम से नया रूप दे दिया। ऐसे में लोगों ने शादी करने के कई इनोवेटिव, यूनिक और अजीबो-गरीब तरीके आजमाए।  
author-profile
Next
Article
innovative covid weddings

महीना मार्च और साल 2020 कोविड-19 ने ऐसा हमला बोला था कि पूरा देश में लॉकडाउन था। देश ही क्या यूं कहिए कि पूरी दुनिया थम सी गई थी। कोरोना ने कई चीजों को प्रभावित किया, कई क्षेत्रों में ताले लगे और सबसे बड़ी बात की हमारी जिंदगियां बहुत प्रभावित हुई। इसी बीच प्रभावित हुई 'बिग फैट इंडियन वेडिंग' का सारा सिनेरियो, जो हमारे देश की शान था। हम भारतीय कई चीजों की वजह से जाने जाते हैं और उन्हीं में से एक हमारी रस्मों-रिवाजों से भरपूर ग्रैंड शादियां हैं।

कोविड की वजह से ज्यादा तामझाम बंद था, वेन्यू से लेकर डेकोरेटर्स आदि कुछ नहीं मिला तो लोग शादी कैसे करें? मगर हम भारतीय बहुत जुगाड़ू होते हैं। कैसे न कैसे करके रास्ता निकाल ही लेते हैं। कई लोगों की शादियों की डेट ऐसे समय पर निकली जब कुछ किया नहीं जा सकता था। कुछ ने तभी शादी करने का सोचा क्योंकि कम लोग बुलाने पड़ते और किसी को शादी की बस चुल थी। बीते दो सालों में हमने ऐसी कई ट्रेंड करती हुई इनोवेटिव और यूनिक शादियां देखीं, जिन्हें देखकर हंसी भी आई तो वाह भी निकला।

ऐसी शादियों के बारे में हम आपको आज बताएंगे और इसी कड़ी में साल की पहली इनोवेटिव शादी एक बंगाली कपल संदीपन सरकार और अदिति दास की है। कोविड की इस थर्ड वेव में बंगाल के इस कपल ने अपने मेहमानों को शादी में इनवाइट करने का क्या तरीका खोजा है। दोनों ने अपने इनविटेशन कार्ड में एक लिंक जोड़ा है। वेन्यू में खास 100 लोग होंगे और बाकी 350 लोग गूगल मीट के जरिए शादी में शामिल होंगे। मेहमानों को शानदार भोजन की कमी नहीं होगी, क्योंकि जोमैटो भोजन को पहुंचाने के लिए डिलीवरी पार्टनर होगा। आइए जानें क्या है पूरा मामला।

गूगल मीट पर शामिल होंगे गेस्ट और खाना डिलीवर करेगा जोमैटो

wedding on google meet

बंगाल के बर्दवान जिले के संदीपन सरकार और अदिति दास की शादी पिछले साल होनी थी, मगर कोविड गाइडलाइन्स के कारण शादी टालनी पड़ी। इस बार जब तीसरी वेव भी शुरू हुई तो कपल ने शादी करने का फैसला लिया लेकिन इसमें एक ट्विस्ट जोड़ दिया। संदीपन को जनवरी शुरू में ही कोविड हो गया था और वह नहीं चाहते थे कि ऐसी स्थिति में उनके रिश्तेदार सफर करें, इसलिए उन्होंने एक नायाब तरीका खोजा।

24 जनवरी को होने वाली उनकी शादी में बस 100 करीबी लोग शारीरिक रूप से मौजूद होंगे और आसपास और बैंगलोर से उनके कुछ दोस्त और करीबी, करीब 350 लोग गूगल मीट के जरिए शादी में शामिल होंगे। हालांकि पश्चिम बंगाल सरकार ने 50 से 200 लोगों के शामिल होने की छूट दी है, मगर फिर भी कपल अपने ऑनलाइन वेडिंग सेरेमनी के फैसले पर आगे बढ़ा है।

चूंकि गूगल मीट में 250 लोगों के जुड़ने की कैपेसिटी है, इसलिए अपनी शादी के कार्ड के साथ उन्होंने दो लिंक शेयर किए हैं, ताकि सभी लोग सेरेमनी का हिस्सा बन सकें। इसके अलावा मेहमानों को स्वादिष्ट व्यंजनों की कोई कमी नहीं होगी, क्योंकि उनका डिलीवर पार्टनर जोमैटो है।

कपल अपने करीबियों को जोमैटो के जरिए खाना भिजवाएंगे। ऐसा नहीं है कि शादी में गिफ्ट्स नहीं होंग। उनके मेहमान उन्हें फ्लिपकार्ट जैसे ऑनलाइन ऐप के जरिए गिफ्ट भेज सकते हैं या फिर गूगल पे के जरिए शगुन भी दे सकते हैं। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, अदिति के परिवार वाले इसे लेकर थोड़ा दुविधा में थे लेकिन जब लोगों ने उनके इस फैसले की तारीफ की तो वह भी तैयार हो गए। अदिति को खुशी है कि वह ऐसा करने वाले पहले कपल होंगे।

बिहार के कपल ने बैम्बू स्टिक से पहनाई थी वरमाला

इस महामारी में हमने कई दूल्हा-दुल्हन को कई अनोखे विचारों के साथ शादी करते देखा। वर्चुअल शादी से लेकर पीपीई किट पहने फेरे लेते हुए दूल्हा-दुल्हन भी देखे। ऐसा ही एक मामला बिहार के बेगूसराय भी देखने को मिला जहां दूल्हा और दुल्हन ने फिजिकल डिस्टेंस को ध्यान में रखते हुए एक-दूसरे को गजब अंदाज में वरमाला पहनाई।

छत्तीसगढ़ के अतिरिक्त परिवहन आयुक्त दीपांशु काबरा ने ट्विटर पर यह वीडियो शेयर किया था, जिसे एक दूल्हा-दुल्हन स्टेज पर मास्क पहने खड़े हैं और दोनों के हाथ में बैम्बू स्टिक है। पहले दुल्हन दूल्हे को वरमाला पहनाती है, जिसके बाद दूल्हे ने दुल्हन को वरमाला पहनाई है। जहां कई लोगों ने वीडियो को मजेदार बताया, वहीं अन्य ने महामारी के बीच शादी का समय निर्धारित करने की आवश्यकता पर सवाल उठाया था। कुछ लोगों ने तो कपल को खतरों के खिलाड़ी तक घोषित कर दिया था। 

इसे भी पढ़ें :किसी ने एक-दूसरे पर मारी वरमाला, तो किसी का शादी का सेहरा हुआ वायरल, देखें मजेदार वेडिंग ब्लूपर्स

मदुरई के जोड़े ने फ्लाइट में की शादी

madurai couple got married on flight

मई को तमिलनाडु में हुई इस शादी ने भी काफी लोगों का ध्यान खींचा था। मई में बढ़ते मामलों को देख तमिलनाडु में लॉकडाउन बढ़ा दिया गया था। ऐसे में मदुरई के राकेश और दीक्षाना की शादी की डेट भी निकल गई थी। राज्य में पूरी तरह से लॉकडाउन के बाद यह शादी होना मुश्किल था, जो जोड़े ने एक अनोखा तरीका निकाला और हवा में शादी की।

जी हां, मदुरई के इस जोड़े ने एक चार्टर्ड प्लेन बुक किया और अपने 130 करीबी रिश्तेदारों और दोस्तों के बीच प्लेन में शादी की। दंपति ने मदुरै-बैंगलोर से एक पूरी उड़ान बुक की और ठीक उसी समय शादी के बंधन में बंध गए जब उनका विमान मदुरै मीनाक्षी अम्मन मंदिर के ऊपर पहुंचा।

 

दोनों ने हालांकि वे दोनों इससे कुछ दिनों पहले एक प्राइवेट सेरेमनी में शादी कर चुके थे, लेकिन जब एक दिन का रिलैक्सेशन मिला तो दोनों ने अपने खास दिन को यादगार बनाने के लिए यह तरीका निकाला और एयरक्राफ्ट वेडिंग की। दंपति ने दावा किया कि सभी 130 यात्री उनके रिश्तेदार थे जिन्होंने आरटी-पीसीआर टेस्ट किया और नेगेटिव टेस्ट रिपोर्ट आने के बाद ही फ्लाइट में सवार हुए थे।

जब दूल्हे ने वीडियो कॉल के जरिए दुल्हन को बांधा मंगलसूत्र

groom tied mangalsutra on mobile

ऐसी एक अनोखी शादी अप्रैल 2020 को देखी गई जब एक साउथ इंडियन कपल ने भी वीडियो कॉल पर शादी की। केरल के कोट्टयम में श्रीजीत नदेसन और अनीता की शादी होनी थी। श्रीजीत कोट्टयम में थे और अनीता अपनी फैमिली के साथ लखनऊ में थी। उनकी फैमिली को 18 अप्रैल को कोट्टयम पहुंचना था लेकिन लॉकडाउन के चलते फ्लाइट्स कैंसल हो गई थी।

उन्होंने सोचा कि शादी टाल दें लेकिन उन्हें पंडितों ने बताया कि अगल दो साल तक कोई अच्छा मुहूर्त नहीं है। तभी दोनों ने ऑनलाइन वेडिंग करने का सोचा। दोनों ने अलग-अलग शहरों में रहकर शादी की और दूल्हे ने वीडियो कॉल पर ही दुल्हन के गले में मंगलसूत्र पहनाया। शादी हो जाने के बाद दोनों ने ट्रैवल रिस्ट्रिक्शन हटने का लंबा इंतजार किया और उसके बाद अपने करीबियों को एक अच्छा रिसेप्शन दिया। इस अनोखी शादी की तस्वीरें सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थीं और लोगों ने इस पर खूब प्रतिक्रिया दी थी।

इसे भी पढ़ें :पेट्रियाकल रूढ़ियों को तोड़ अपनी बीवी के पैर छू रहे एक दूल्हे का वीडियो हुआ वायरल

शादी में जोड़ दी मास्क पहनाई की रस्म

सोशल मीडिया पर हम न जाने क्या-क्या देखते हैं। वहीं बीते दो सालों में दतो हमने कितनी भिन्न-भिन्न प्रकार की वीडियोज देखी और अपना मनोरंजन किया। इस बीच शादी की कई अजीबो-गरीब वीडियोज भी वायरल हुई। जून में एक नेपाली कपल की शादी हुई थी, जहां उन्होंने बाकी रस्मों के बीच एक नई रस्म बनाई। यह शादी हालांकि पूरे हर्षोल्लास से हुई थी और दूल्हा और दुल्हन के सगे-संबंधी भी अच्छी संख्या में इसमें शामिल होते दिखे, लेकिन लोगों का ध्यान खींचा इस अलग तरह की रस्म ने, जो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई।

 

दरअसल ट्विटर पर जून 2020 में एक ऐसी वीडियो वायरल हुई थी, जिसमें एक दूल्हा-दुल्हन एक-दूसरे को मास्क पहनते दिखाई दिए थे। जी हां, अगर आप भी वीडियो देखेंगे कि दोनों को नए सर्जिकल मास्क दिए जा रहे हैं और पहले दूल्हा सर्जिकल मास्क को दुल्हन के चेहरे पर पहनाता है, जिसके बाद दुल्हन भी यही दोहराती है और पीछे से उनके घरवालों  खूब तालियां बजा रहे हैं। इस अनोखी रस्म को देख सोशल मीडिया पर तरह-तरह की प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। इस वीडियो को देख लोगों ने कहा कि दोनों मास्क पहनाई की रस्म निभा रहे हैं।

यहां पेंट रोलर से लगाई दुल्हन को हल्दी

social distancing haldi

शादी की तमाम रस्मों में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण रस्म हल्दी की ही है। दूल्हा और दुल्हन दोनों को हल्दी लगाई जाती है, जिसके बाद मंगल स्नान होता है और दोनों शादी के लिए तैयार होते हैं। मगर कोविड के समय में यह रस्म करना थोड़ा सा रिस्की हो सकता था और है भी। साल 2020 में जब कोविड चरम पर था, तब एक शादी वाले घर में बड़ी अनोखी तरह से हल्दी लगाने की प्रथा देखी गई।

सितंबर को हुई एक शादी में दुल्हन के परिवार वालों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा और दुल्हन के लिए एक सोशल डिस्टेंसिंग वाली हल्दी का आयोजन किया। सोशल मीडिया पर यह वीडियो भी खूब वायरल हुआ था। इस वीडियो में देखा गया था कि एक दुल्हन हल्दी की रस्म के लिए बैठी है और उसके रिश्तेदार उसे पेंट रोलर से हल्दी लगा रहे हैं।

 

वीडियो में देखा जा सकता है कि एक महिला रोलर को हल्दी में डिप करती है और फिर दुल्हन के हाथों पर रोलर से ही मेहंदी लगाती है। दुल्हन और साथ खड़ी महिलाएं इस पर खिलखिला कर हंसती हैं। सोशल मीडिया पर इस वायरल वीडियो को लोगों ने खूब पसंद किया था। किसी ने कहा वाह क्या इन्वेंशन है तो किसी ने इसे एक इनोवेटिव आइडिया बताया था।

लॉकडाउन और कई रिस्ट्रिक्शन के चलते हमने देशभर में ऐसे न जाने कितनी अनोखी शादी होती देखी। सच में, हम लोग एक से बढ़कर एक इनोवेटिव आइडियाज लाते हैं। उम्मीद है यह जानकारी आपको पसंद आई होगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे ही रोचक जानकारी के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit: google searches

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।