मानसून में घर में रखी कई ऐसी चीजें होती हैं जो बहुत जल्दी खराब होने लगती है। इस मौसम में फर्नीचर, घर की दीवारों के अलावा और भी कई ऐसी चीजें होती हैं जिन्हें दीमक से बचाने की आवश्यकता होती है। जी हां, हम बात कर रहे हैं घर के पौधों की, जिनकी देखरेख में थोड़ी सी भी कमी रह जाए तो यह तुरंत मुरझा जाते हैं। ऐसे में दीमक का प्रकोप उनके लिए बेहद खतरनाक हो सकता है। बता दें कि पौधों की जड़ों में दीमक लग जाए तो यह मर जाते हैं।

इसलिए घर के गार्डन एरिया में पेड़-पौधों को लगाया है तो उन्हें दीमक से कैसे बचाया जाए, यह ध्यान रखना जरूरी है। इसके लिए आपको मार्केट से कीटनाशक या फिर कोई कैमिकल युक्त प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। दरअसल कई ऐसी चीजें हैं, जिनके उपयोग से आप पौधों को दीमक से बचा सकती हैं। साथ ही, इससे उन्हें कोई नुकसान भी नहीं होगा। तो चलिए जानते हैं कि पौधों को दीमक से बचाने के लिए क्या-क्या किया जा सकता है।

पेड़-पौधों में कहां-कहां लग सकती है दीमक

termites in tree

यह जरूरी नहीं कि दीमक सिर्फ जड़ों में ही लगे, बल्कि यह तने, मिट्टी या फिर पत्तों में भी लग जाती है। यह तनों के अंदर छेद कर देती है, कई बार यह पेड़ और पौधों को इस तरह प्रभावित करती है, जिससे वह तुरंत मर जाते हैं। इसे खत्म करने के लिए शुरुआत से ही देखरेख करनी होगी। आपको पता लगाना होगा कि पेड़-पौधों की जड़ें या फिर पत्ते और तना सही तरह से ग्रो कर रहे हैं या नहीं, खासकर मानसून में। इसके लिए कई घरेलू उपाय हैं, जिनके लगातार उपयोग से आप दीमक को खत्म कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: भांग के पत्तों से इस तरह बनाएं कीड़ों को मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे

खट्टे दही का इस्तेमाल

पेड़-पौधों को दीमक को बचाए रखने के लिए आप खट्टे दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप पुराना दही लें, जो अधिक खट्टा हो चुका है। उसका घोल तैयार करें और स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें। अगर पेड़ पर दीमक लग गई है तो बाल्टी में अधिक मात्रा में घोल तैयार करें। मग से छिड़काव करें और इस दौरान सिर्फ मिट्टी में ही नहीं बल्कि तने, पत्ते और आसपास भी हल्का खोद कर खट्टा दही (ख को डाल दें। ऐसा आपको महीनेभर तक एक या दो दिन के अंतराल से करना है।

Recommended Video

बेकिंग सोडा या फिर साबुन का पानी

baking soda for plants

पेड़ और पौधों को सुरक्षित रखने के लिए अक्सर बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन दीमक को खत्म करने के लिए भी आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर पेड़-पौधों में दीमक ने छेद कर दिया है तो उसमें बेकिंग सोडा का घोल डाल दें। इससे वह मर जाएंगी। बता दें, कि दीमक एक बार लगने के बाद तेजी से फैलती है, इसलिए शुरुआत में ही यह घरेलू उपाय आजमाना शुरू कर दें। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा का घोल तैयार करना होगा। आप चाहें तो साबुन के पानी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: घर के कई कामों में आपकी मदद कर सकता है लेमन ऑयल, जानिए

हींग का कर सकती हैं इस्तेमाल

hing for plants

अगर आपको पता चल गया है कि पेड़-पौधों में दीमक लगनी शुरू हो गई है तो तुरंत उस स्थान को खरोंच दें। अगर मिट्टी में है तो गमले से उस मिट्टी को निकालकर छन्नी से छान लें और फिर वापस उस मिट्टी को गमले में शिफ्ट कर दें। इसके बाद 2 चम्मच हींग (हींग के फायदे) को एक बाल्टी पानी में मिक्स करना है और आधे घंटे के लिए छोड़ देना है। इस दौरान हींग पानी में अच्छी तरह मिक्स हो जाएगी, अब इसे मग की मदद से पेड़-पौधों पर छिड़काव करें। आप चाहें तो जैसे पौधों को पानी देती हैं, उसी तरह इसे भी डाल सकती हैं।

अगर आपके पेड़-पौधों में दीमक लग रही है तो इन तरीकों से अपनाएं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।