आज के समय में महिलाएं अपनी स्किन की केयर करने के लिए कई तरह के एसेंशियल ऑयल का इस्तेमाल करती हैं। इन्हीं एसेंशियल ऑयल में से एक है लेमन ऑयल। जिसके ब्यूटी बेनिफिट से हर कोई वाकिफ है और हो सकता है कि आपने इस ऑयल को अपने स्निक केयर किट में जगह भी दी हो। लेकिन क्या आप यह जानती हैं कि लेमन ऑयल केवल आपकी स्किन के लिए ही लाभकारी नहीं है, बल्कि यह आपकी घर की कई छोटी-बड़ी समस्याओं को भी दूर कर सकता है। घर की क्लीनिंग से लेकर खाने की स्मेल तक कई परेशानियों का हल इसी तेल में छिपा है। हो सकता है कि आपने अभी तक लेमन ऑयल को अपने घर में इस्तेमाल करने पर विचार ना किया हो। लेकिन आज हम आपको इसे घर में अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें जानने के बाद आप भी यकीनन इसका इस्तेमाल करना पसंद करेंगी-

Lemon  Oil  uses

दूर करें खाने की स्मेल

किचन में हम कई तरह के फूड आइटम्स बनाते हैं, जिसके कारण कभी-कभी किचन में से एक अजीब सी महक आने लगती है। उस समय समझ नहीं आता कि क्या किया जाए। इस स्मेल के कारण किचन में जाने या काम करने का मन ही नहीं करता। हालांकि, ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि आप चुटकियों में इस स्मेल को दूर कर सकती हैं। बस आपको इतना करना है कि आप गैस पर एक बर्तन में थोड़ा पानी उबाल लें, फिर उबलते पानी में नींबू के तेल की कुछ बूंदें डालें। इससे तेल के कारण जो भाप हवा में घुलेगी, उससे पूरी स्मेल दूर हो जाएगी और आपकी किचन एक बार फिर से महकने लगेगी।

बालों से हटाए च्वूइंग गम

अगर आपके बालों में च्वूइंग गम चिपक गई है तो ऐसे में आप इन लेमन ऑयल की मदद से अपनी परेशानी को हल कर सकती हैं। बस आपको लेमन ऑयल की कुछ बूंदे च्वूइंग गम के उपर डालनी हैं। ऐसा करने से गम की पकड़ आपके बालों से काफी कमजोर हो जाएगी और फिर आपके लिए च्वूइंग गम निकाल पाना काफी आसान हो जाएगा।

home improvement tips in hindi

टूथब्रश को करें सैनिटाइज

टूथब्रश का इस्तेमाल हम हर दिन करते हैं। यूं तो हर बार इस्तेमाल के बाद टूथब्रश को क्लीन किया जाता है, लेकिन फिर भी वह सैनिटाइज नहीं हो पाता है। ऐसे में आप सप्ताह में एक बार अपने टूथब्रश में नींबू के तेल की एक बूंद डालें। उसके बाद उसे क्लीन करें। यह आपके टूथब्रश को साफ करने और दुर्गन्ध दूर करने में मदद करेगा। साथ ही इससे आपके मुंह को ताजा और साफ रखने में भी मदद मिलेगी।

हाथों की करें सफाई

अगर आप बाहर आई हैं और अपने साथ सैनिटाइज़र लाना भूल गई हैं या फिर घर में सैनिटाइजर खत्म हो गया है तो ऐसे में लेमन ऑयल की मदद लें। बस एक बूंद नींबू का तेल अपने हाथों पर लें और उससे हाथों को साफ करें। यह आपके हाथों को सैनिटाइज करने के साथ-साथ उसे महकाएगा भी।

home improvement tips

कपड़े व बर्तन महकाए

अगर आप कपड़े धो रही हैं या फिर बर्तन की क्लीनिंग कर रही हैं तो लिक्विड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करते समय मशीन या डिशवॉशर में कुछ बूंदे लेमन ऑयल की भी डालें। इसके इस्तेमाल से क्लीनिंग अधिक इफेक्टिव तो होगी ही, साथ ही आपके कपड़े व बर्तनों में किसी भी तरह की दुर्गंध नहीं रहेगी और वह एक बार फिर से महकने लगेंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।