• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 02 Mar 2022, 16:08 IST

टूटे हुए Ceramic Items को इन आसान तरीकों से करें रिपेयर

इस बार टूटे हुई चीजों को फेंकने की बजाय आसानी से करें रिपेयर।
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 02 Mar 2022, 16:08 IST
Next
Article
cracked ceremic items repairing

अक्सर काम करते वक्त गलती से बर्तन टूट जाते हैं और अगर वह बर्तन सिरेमिक से बने हो तो फिर काफी दुख होता है। ज्यादातर लोग टूटे हुए सिरेमिक आइटम्स को फेंक देते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि टूटे हुए सिरेमिक आइटम्स को दोबारा रिपेयर नहीं किया जा सकता है। लेकिन, आपको बता दें कि आप बड़ी आसानी से इन्हें रिपेयर कर सकती हैं? बस इसके आपको कुछ चीजों की आवश्यकता होगी और रिपेयर करने का सही तरीका जानना होगा। तो चलिए जानते हैं इस बारे में। 

क्या टूटे हुए सिरेमिक आइटम्स को रिपेयर किया जा सकता है?

जी हां आप टूटे हुए सिरेमिक आइटम्स को आसानी से रिपेयर कर सकती हैं। इसके लिए बस आपको सुपर ग्लू की जरूरत पड़ेगी। बता दें कि आप सिरेमिक से बने मग से लेकर टाइल्स तक हर चीज को रिपेयर कर सकती हैं और रिपेयर करने के बाद भी यह सभी चीजें बिल्कुल नई जैसी दिखेंगी। सुपर ग्लू टूटे हुए सिरेमिक के आइटम्स को जोड़ने में मदद करता है और आप दोबारा इन सिरेमिक आइटम्स का इस्तेमाल कर पाएंगी। इसलिए अगली बार सिरेमिक के टूटे हुए मग या प्लेट को फेंके नहीं। 

ग्लू की मदद से करें सिरेमिक आइटम्स रिपेयर

आप सिरेमिक के टूटे हुए आइटम्स को रिपेयर करने के लिए सुपर ग्लू का इस्तेमाल कर सकती हैं। सुपर ग्लू को रिपेयरिंग के लिए बेस्ट माना जाता है। टूटे हुए सिरेमिक आइटम्स के लिए सुपर ग्लू  का एक कोट ही काफी होता है। हालांकि, बाजार में आपको कई तरह के सुपर ग्लू मिल जाएंगे, लेकिन आपको केवल अच्छी क्वालिटी का ही सुपर ग्लू खरीदना चाहिए। गोरिल्ला सुपर ग्लू या क्रेजी ग्लू की मदद से आप बड़ी आसानी से टूटे हुए सिरेमिक आइटम्स को ठीक कर सकती हैं। इसके अलावा अगर आप उस सिरेमिक आइटम को रिपेयर करने की सोच रही हैं जो बहुत अधिक पानी या बाहरी तत्वों के संपर्क में है तो आपको सुपर ग्लू का वाटरप्रूफ वर्जन चुनना चाहिए।

हालांकि, आप चाहें तो रिपेयरिंग के लिए एपॉक्सी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन, आपको एपॉक्सी की क्वालिटी पर भी ध्यान देना चाहिए क्योंकि घटिया क्वालिटी वाले एपॉक्सी से बर्तन और खराब हो सकते हैं। इसलिए कोशिश करें कि आप अच्छी ब्रांडेड कंपनी से ही एपॉक्सी खरीदती हैं। 

सिरेमिक मग में हेयरलाइन क्रैक को इस तरह करें ठीक

mug

अगर आपके मग में क्रैक आ गया है तो उसे फेंकने की बजाय इस बार घर पर ही रिपेयर करें। क्रैक मग को रिपेयर करने के लिए आपको सुपर ग्लू चाहिए होगा। सुपर ग्लू को सीधे क्रैक वाली जगह में लगाने के लिए सुपर ग्लू के एप्लीकेटर टिप का उपयोग करें। इसके बाद ग्लू को क्रैक वाली जगह पर लगाएं और करीब 2-5 मिनट तक लगे रहने दें। अगर क्रैक में आपको छोटा सा गैप दिखाई देता है तो दोनों साइड को पकड़कर अच्छे से  दबाएं। इसके बाद मग पर लगे एक्सट्रा ग्लू को हटा लें। ग्लू को हटाने के लिए एक साफ गीला कपड़ा लें और फिर इसकी मदद से मग पर लगे एक्सट्रा ग्लू को साफ कर लें। 

इसे भी पढ़ें: सिरेमिक टाइल्स पर लगी जंग के दाग को हटाने के आसान उपाय

सिरेमिक बाउल में आए क्रैक को ऐसे करें रिपेयर

ceremic bowl

अगर आपके सिरेमिक बाउल में क्रैक आ गया है तो उसे फेंके नहीं और न ही बाजार से एक नया बाउल लाएं। आप सोच रहे होंगे कि हम ऐसा क्यों कह रहे हैं तो आपको बता दें कि आप क्रैक्ड बाउल को आसानी से रिपेयर कर सकती हैं और आज हम आपको इसे रिपेयर करने का तरीका बताएंगे। क्रैक्ड बाउल के लिए आपको सुपर ग्लू चाहिए होगा और फिर ग्लू को क्रैक वाली जगह पर लगाएं और फिर इसे एक साथ दबा लें। आप चाहें तो सुपर ग्लू की जगह एपॉक्सी का भी उपयोग कर सकती हैं।

अगर आप एपॉक्सी का उपयोग करना चुनती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपने पैकेजिंग पर दिए निर्देशों के अनुसार ही एपॉक्सी का इस्तेमाल करती हैं। अब क्रैक वाली जगह पर ग्लू लगाएं और फिर टूटे हुए टुकड़ों को कुछ सेकंड के लिए एक साथ पकड़ें ताकि यह आसानी से और जल्दी चिपक जाए। ग्लू जल्दी नहीं सूखेगा इसलिए बाउल का इस्तेमाल दो-तीन दिन बाद करें। 

इसे भी पढ़ें: टूटी हुई फर्श की टाइल्स को रिपेयर करने की आसान टिप्स

टूटे हुए सिरेमिक पोटरी को इस तरह करें ठीक

ceremic pottery

आप टूटे हुए सिरेमिक पोटरी को भी बड़ी आसानी से ठीक कर सकती हैं। बस इसके लिए आपको ग्लू की जगह एपॉक्सी का उपयोग करना होगा। टूटे हुए सिरेमिक पोटरी के लिए एपॉक्सी को बेहतर विकल्प माना जाता है। तो चलिए जानते हैं कैसे करें इसे ठीक।

रबिंग अल्कोहल से पीस को साफ करें।

सिरेमिक पोटरी को सबसे पहले रबिंग अल्कोहल की मदद से अच्छे से साफ कपड़े की मदद से पोंछ लें। इससे बर्तन पर लगी किसी भी प्रकार की धूल या गंदगी हट जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे फिर आसानी से बर्तन को चिपकाने में आसान होगी। 

एपॉक्सी का करें इस्तेमाल

सिरेमिक पोटरी को चिपकाने के लिए एपॉक्सी का इस्तेमाल करें। बता दें कि पैकेज पर दिए गए निर्देश के अनुसार ही एपॉक्सी का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको 2-भाग एपॉक्सी को एक तरफ लगाना होगा। इसके बाद टूटे हुए पीस को वापस अपनी  जगह पर दबाएं और इसे लगभग एक मिनट के लिए रोक कर रखें ताकि यह आसानी से चिपक जाए। सिरेमिक पोटरी के लिए सुपर ग्लू की जगह एपॉक्सी का इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि यह अधिक प्रभावी ढंग से क्रैक को भर देता है। एपॉक्सी को करीब एक घंटे के लिए सिरेमिक पोटरी पर लगे रहने दें और इसके बाद एक्सट्रा एपॉक्सी को रेजर ब्लेड की मदद से हटा लें। 

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • हमेशा गलव्स पहनकर ही काम करें। ताकि आपको किसी भी प्रकार की चोट न पहुंचे।
  • सुपर ग्लू और एपॉक्सी को बच्चों की पहुंच से दूर रखें।
  • आपको सिरेमिक के बर्तनों के साथ काम करते वक्त बेहद सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि टूटे हुए बर्तन से आपको चोट लग सकती है।

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Google.Com

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।