आज कल एसी का उपयोग हर घर में किया जा रहा है। गर्मियों में यह सबसे जरूरी इलेक्ट्रॉनिक चीजों में से एक है। हालांकि, रोज इस्तेमाल की वजह से यह बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं। कई बार आपने देखा होगा कि इसपर पीले दाग पड़ जाते हैं। यह देखने में काफी खराब लगने लगते हैं, यही नहीं कई बार साफ-सफाई के बाद भी यह दाग पूरी तरह नहीं जाते हैं। AC जब पुराने हो जाते हैं तो अक्सर इस तरह की समस्या आपको देखने को मिलती है।

अगर आपके भी एसी पर पीले दाग नजर आ रहे हैं और पानी से पोंछने के बाद भी नहीं जा रहे हैं तो आपको अन्य तरीके आजमाने की जरूरत है। दरअसल, घर में ऐसी कई चीजें होती हैं, जिसे होममेड क्लीनर के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। इसे आप एसी पर मौजूद पीले दाग को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं एसी के पीले दाग को कैसे हटाया जा सकता है।

अल्कोहल से हटाएं पीले दाग

RUB alchohal

एसी के ऊपर पीले दाग पड़ गए हैं तो उसे हटाने के लिए आप अल्कोहल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बाउल में अल्कोहल लें और उसमें एक कपड़े को डिप कर दें। अब इस कपड़े से एसी वाले हिस्से को अच्छी तरह पोंछ दें। अगर एक बार अप्लाई करने के बाद भी ये साफ नजर नहीं आ रहा है तो दोबारा इसे अल्कोहल से पोंछे। इसके बाद अगर आसपास धूल-मिट्टी चिपकी हुई है तो उसे लिक्विड सोप और पुराने ब्रश की मदद से साफ कर लें। आपका एसी बिल्कुल साफ नजर आएगा।

इसे भी पढ़ें: आपके घर के सामान को छछुन्दर कर रहे हैं बर्बाद तो उन्हें भगाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

एक्सपायर एसट्रिनजेंट का इस्तेमाल

एक्सपायर हो चुके एसट्रिनजेंट को फेंकने के बजाय आप इसे इस्तेमाल में ला सकते हैं। दरअसल, इसे आप एसी पर मौजूद पीले दाग को हटाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं। पहले एसी को एक नॉर्मल गीले कपड़े से पोंछ दें, ताकि इसमें चिपकी धूल-मिट्टी थोड़ी नरम हो जाए। इससे पीलापन हटाने में आसानी होगी। अब एक कपड़े में एक्सपायर हो चुके एसट्रिनजेंट को डिप करें और फिर उससे एसी के ऊपरी हिस्से को रगड़कर पोंछे। इससे पीलापन दूर हो जाएगा और बिल्कुल क्लीन नजर आएगा।

ब्लीच का इस्तेमाल करें

use bleach for ac

सफेद एसी से पीलापन साफ करने के लिए ब्लीच का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए 1 चम्मच ब्लीच को एक कप पानी में मिक्स कर दें। अब इस घोल को एसी पर अप्लाई करें और फिर 1 या 2 घंटे के लिए छोड़ दें। इस दौरान एसी को प्लास्टिक पेपर से कवर कर दें। अब 2 घंटे बाद ब्लीच को साफ करने के लिए सोप और पानी का घोल तैयार करें और फिर उसे एसी पर अप्लाई करें। हालांकि, ब्लीच इस्तेमाल करने से पहले हाथों में ग्लव्स पहनना और टेस्ट करना ना भूलें। हो सकता है कि यह एसी के प्लास्टिक वाले हिस्से को नुकसान पहुंचाएं। इसलिए आप पहले टेस्ट करके चेक कर लें।

इसे भी पढ़ें: बर्ड फीडर को क्लीन करना है बेहद आसान, यहां जानिए सिंपल स्टेप्स

Recommended Video

हाइड्रोजन पेरोक्साइड का इस्तेमाल

hydrogen peraoxide

एसी पर मौजूद पीलापन हटाने के लिए आप हाइड्रोजन पेरोक्साइड कर सकती हैं। इसके लिए हाइड्रोजन पेरोक्साइड को एक बाउल में निकाल लें और उसे ब्रश की मदद से एसी पर अप्लाई करें। अब इसे प्लास्टिक पेपर से रैप कर एक या दो घंटे के लिए धूप में रख दें। दो घंटे बाद अब प्लास्टिक पेपर को हटा दें और नॉर्मल पानी से इसे दोबारा पोंछ दें। बता दें कि केमिकल युक्त क्लीनर का इस्तेमाल करते वक्त हाथों में ग्लव्स जरूर पहन लें।

 

एसी से पीलापन हटाने के लिए आप इन सभी टिप्स को आजमा सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह की अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।