Hacks: घर के कामकाज में अल्कोहल के 10 अनोखे इस्‍तेमाल

पीने की जगह अल्‍कोहल का इस्‍तेमाल घर की इन समस्‍यों को दूर करने के लिए करें। 
rubbing alcohol hacks

अल्‍कोहल के सेवन को शारीरिक स्‍वास्‍थ के लिए बेहद खराब माना गया है। मगर पीने के अलावा अल्‍कोहल का यूज और भी कई तरह से किया जा सकता है। अगर डेली हाउसहोल्‍ड वर्क की बात की जाए तो अल्‍कोहल साफ-सफाई के काम से लेकर स्‍मेल को दूर करने और सौंदर्य के लिहाज से भी बहुत यूजफुल है। इतना ही नहीं अल्‍कोहल से जुड़े और भी कई रोचक हैक्‍स हैं, जिनके बारे में आप जान कर हैरान रह जाएंगे। इन हैक्‍स को जानने के लिए इस स्‍लाइड शो को पूरा पढ़ें। 

Image Credit: Freepik

1पैरों से आ रही बदबू को दूर करने में सहायक-

rubbing alcohol for feet

कई लोगों के पसीने के कारण पैरों से गंदी बदबू आती है। गंदे जूते पहनने के कारण भी ऐसा होता है। ऐसा बदबू फैलाने वाले बैक्‍टीरिया के कारण होता है। अगर आपको भी पैरों की गंदी बदबू की समस्‍या से अक्‍सर जूझना पड़ता है तो आप अल्कोहल का इस्‍तेमाल करके इस समस्‍या से निजात पा सकती हैं। आपको बता दें कि अल्कोहल में बदबू फैलाने वाले बैक्‍टीरिया को मारने की क्षमता होती है। 

2अगर कार की बैटरी हो जाए डेड तो करें अल्कोहल का इस्‍तेमाल-

rubbing alcohol car hacks

अगर आपकी कार की बैटरी डेड हो जाए तो रेड वाइन का इस्‍तेमाल कर बैटरी को जरूरत भर की एनर्जी प्रोवाइड कराई जा सकती है। इसके लिए आपको कार के बैटरी सेल में थेड़ी सी रेड वाइन डालनी होती है। ऐसा करने के 1 घंटे बाद कार चलाएं और सीधे सर्विस सेंटर जाएं। 

3कार के शीशों को साफ करने के आती है काम-

rubbing alcohol cleaning hacks

आप वोडका की मदद से अपनी कार के शीशों को साफ कर सकते हैं। इसके लिए आपको खास मिश्रण तैयार करना होगा। 

सामग्री 

  • 3 कप वोडका 
  • 4 कप पानी 
  • 2 छोटे चम्‍मच डिशवॉशिंग लिक्‍वेड 

विधि 

इन सभी सामग्रियों को एक साथ मिला लें और फिर इस मिश्रण को कार के reservoir मेंड डाल दें। इससे आप जब भी विंडशील्‍ड वाइपर यूज करेंगे आपके कार के शीशे चमक उठेंगे। 

4चमकदार बालों के लिए करें बीयर का यूज

rubbing alcohol hair hacks

अगर आपको अच्‍छे चमकदार बाल चाहिए तो आपको 15 दिन में एक बार बालों को बीयर से वॉश करना चाहिए। आप चाहें तो अपने शैम्‍पू में बीयर को मिक्‍स करके भी बालों को वॉश कर सकती हैं। 

5पुराने कपड़ों से आने वाली गंध को ऐसे दूर करें-

rubbing alcohol hacks tips

कई बार ऐसा होता है, जब हम किसी कपड़े को काफी समय तक नहीं पहनते और उसे स्‍टोर करके रख देते हैं। ज्‍यादातर ऐसा महंगे कपड़ों के साथ ही होता है। लेकिन जब रखे-रखे इन कपड़ों से गंध आने लगती है तो इसे दूर करना आसान नहीं होता है। ऐसे में अल्‍कोहल की मदद से आप इस गंध को दूर कर सकती हैं। आप एक टब में पानी भरें और उसमें 1 कप वोडका डाल दें। इस मिश्रण में कपड़े को 15 मिनट के लिए भिगो दें। ऐसा करने पर गंध दूर हो जाएगी। 

6घर पर अल्‍कोहल से बनाएं लैम्‍प

rubbing alcohol hacks lamp

अगर आप क्रिएटिव हैं तो आप अल्‍कोहल से क्राफ्ट वर्क भी कर सकते हैं और लैम्‍प को जलाने के लिए ऑयल की जगह अल्‍कोहल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। 

7नेलपॉलिश रिमूवर की तरह अल्‍कोहल का इस्‍तेमाल

rubbing alcohol hacks nail paint

अगर घर पर नेलपॉलिश रिमूवर खत्‍म हो गया है तो अल्‍कोहल आपके लिए लास्‍ट मिनट हैक बन सकती है। आप एक कॉटन बॉल में अल्‍कोहल लेकर उससे नाखून पर लगी नेलपॉलिश को हटा सकती हैं। 

8परमानेंट मार्कर के निशान को रिमूव करने के आता है काम-

rubbing alcohol hacks marker

अगर फर्नीचर या फिर व्‍हाइट बोर्ड पर परमानेंट मार्कर के निशान बन जाएं तो आप वाइन या वोडका से उसे साफ कर सकते हैं। इसके लिए एक कॉटन बॉल में वोडका या वाइन लें और उसे दाग पर रब करें। 

9पेड़ों में खाद के लिए करें अल्‍कोहल का इस्‍तेमाल-

rubbing alcohol hacks plants

अगर आपके पेड़-पौधों में कीड़े लग रहे हैं तो आप वोडका को पानी में मिक्‍स करके इस मिश्रण का छिड़काव कर सकते हैं। वहीं अगर आपके पेड़-पौधे सूख रहे हैं तो भी आप वोडका का यूज उन्‍हें हाइड्रेटेड करने के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं बीयर को आप खाद के तौर पर पेड़-पौधों में डाल सकते हैं। 

10त्‍वचा के लिए अल्‍कोहल

rubbing alcohol skin

अल्‍कोहल में एंटी ऐजिंग प्रॉपर्टीज होती हैं अगर आप इसे चेहरे पर लगाती हैं तो त्‍वचा में कसाव आता है। अल्‍कोहल एंटी इंफ्लेमेटरी भी होती है और इससे त्‍वचा में आई सूजन कम होती है। अगर आपकी त्‍वचा बहुत अधिक ऑयली है तो आप अपने किसी भी फेस पैक में वाइन या वोडका मिक्‍स कर सकती हैं और चेहरे पर लगा सकती हैं, ऐसा करने पर चेहरे का एक्‍सट्रा ऑयल रिमूव हो जाएगा।