आज के समय में लोग अपने गार्डन एरिया में बर्ड फीडर रखना काफी पसंद करते हैं। यह आपके गार्डन में कई तरह के पक्षियों को आकर्षित करते हैं। हालांकि, इनमें से कुछ पक्षी ऐसे रोग ले सकते हैं जो अन्य पक्षियों को बीमार कर सकते हैं। आपके फीडरों पर आने वाले विभिन्न पक्षियों को खाने के साथ-साथ कई तरह के रोग भी दे सकते हैं। ऐसे में इस तरह के पक्षी रोग से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने बर्ड फीडरों की सफाई समय-समय पर करते रहें। 

बर्ड फीडर पर मौसम के बदलाव का असर भी होता है। बारिश या ठंड से नमी फीडर पर जमा हो सकती है, जिसके परिणामस्वरूप मोल्ड का विकास होता है। जब आप फीडर को फिर से भरते हैं, तो इस तरह वह बर्ड्स के साथ-साथ आपको भी नुकसान पहुंचा सकता है।

हो सकता है कि आपने शायद कभी इस बात पर ध्यान ना दिया हो। लेकिन आज इस लेख में हम आपको बर्ड फीडर को क्लीन करने के आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप किसी भी तरह के इंफेक्शन से खुद को व बर्ड्स को बचा सकती हैं-

बर्डफीडर को करें खाली

how to clean bird feeder empty it

जब आप बर्डफीडर की सफाई कर रही हैं तो उसका सबसे पहला स्टेप है कि आप इसे अच्छी तरह खाली कर दें। अगर उसमें पक्षियों के लिए दाना हो तो उसे भी हटा दें। खासकर अगर यह नम या फफूंदीदार हो, तो उसे साफ करने के लिए आप इसे प्लास्टिक की थैली में डालें।

इसे भी पढ़ें: आपके गार्डन एरिया में बहुत काम आ सकता है मिल्क जग, जानिए कैसे

कभी भी घास पर सूखे बीज का छिड़काव न करें। हो सकता है कि पक्षी इन्हें खा लें। इसके अलावा, यह दाने चिपमंक्स, वोल्ट और चूहों को आकर्षित करता है, साथ ही इससे आवारा बिल्लियां, सांप और बाज भी आकर्षित हो सकते हैं और यह आपके फीडरों पर पक्षियों का शिकार कर सकते हैं।

सोक करें

बचे हुए भोजन को हटाने के लिए अपने फीडर को हल्के साबुन से गर्म पानी में भिगोएं। कोशिश करें कि पानी उबलता हुआ हो। आप फीडरों को 15 मिनट या उससे अधिक समय तक भिगो सकते हैं, यदि वे गंदे हैं। यह फीडर के तल में मौजूद सख्त बीजों को हटाने में मदद करता है। हालांकि, भिगोने से पहले फीडरों के पार्ट्स को अलग करें।

डिसइंफेक्शन भी है जरूरी

how to clean bird feeder disinfect

चूंकि आप नहीं चाहती हैं कि आपका बर्ड फीडर किसी भी तरह के इंफेक्शन की वजह बने तो ऐसे में आप इसे दोबारा इस्तेमाल करने से पहले उसे डिसइंफेक्ट (कैसे करें डिसइंफेक्ट) अवश्य करें। इसके लिए पानी में विनेगर बराबर मात्रा में डाल एक घोल बनाएं। अब आप बर्ड फीडर को इसमें 15 मिनट के लिए सोक करें। अंत में साफ पानी से इसे धो दें।

Recommended Video

स्क्रबिंग के जरिए सफाई

फीडरों को भिगोने के बाद, बीज, गंदगी और कचरे को हटाने के लिए आप उसे स्क्रब करें। इसके लिए, बॉटल ब्रश या ट्यूब फीडर ब्रश अच्छे से काम करते हैं। फीडर ब्रश आपको कई साइज में आसानी से मिल जाएंगे।

इसे भी पढ़ें: इन क्रिएटिव बर्ड हाउस की मदद से बैकयार्ड को दें यूनिक लुक

आमतौर पर, यह 24 से 36 इंच तक की लंबाई में उपलब्ध हैं। स्क्रब करने के बाद फीडरों को पानी से अच्छी तरह से धो लें और इन्हें चेक करें। हो सकता है कि बर्ड फीडर का पेंट फेड हो जाए। इस स्थिति में आप इन्हें एक बार फिर से पेंट कर सकती हैं।

अच्छी तरह सुखाएं

how to clean bird feeder dry properly

फीडर को फिर से भरने से पहले इसे हवा में सूखने दें। ट्यूब फीडरों को पूरी तरह सूखने के लिए एक या दो दिन का समय लग सकता है। आप इन्हें अच्छी तरह सुखाने के लिए धूप में रख सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Pinterest, Freepik