• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

Easy Hacks : कॉटन के कपड़ों से रोएं हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कॉटन के कपड़ों में आ जाने वाले रोएं कैसे हटा सकते हैं, उसके आसान तरीके आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे।
author-profile
Published -28 Apr 2022, 12:15 ISTUpdated -28 Apr 2022, 12:30 IST
Next
Article
how to remove lint from cotton clothes

ऊनी कपड़ों में रोएं आ जाना बहुत आम है, लेकिन आपने देखा होगा कि कॉटन और अन्य फैब्रिक के कपड़ों में भी अक्सर रोएं या लिंट आने लगते हैं। जब आप पीठ पर बैग लटकाते हैं, जो उसके घर्षण से भी साइड में छोटे-छोटे रोएं कपड़ों में दिखने लगते हैं, जो देखने में बड़े खराब लगते हैं। लिंट/रोएं गंदगी के साथ मिल जाता है, जो कपड़ों पर और भी गंदा लगता है।

जब नए कपड़े बनते हैं, तो ऐसा होने की संभावना होती है कि उनमें एक-दो धुलाई के बाद रोएं आने लगें। दूसरी ओर, पुराने कपड़े बार-बार धोने की प्रक्रिया से गुजरते हैं या बैग आदि लटकाने से उनमें रोएं निकल आते हैं,जो आपके कॉटन के कपड़ों पर जम जाते हैं।

आप कैसे अपने कॉटन के कपड़ों से यह रोएं हटा सकते हैं, इसके आसान से उपाय हमारे पास है। आइए जानते हैं कॉटन कपड़ों से रोएं हटाने के शानदार टिप्स।

इसे भी पढ़ें : वॉशिंग मशीन में कपड़े धोने पर पड़ जाते हैं सफेद दाग तो इन ट्रिक्स को आजमाएं

लिंट या रोएं किसे कहते हैं?

what is lint

कपड़ों के छोटे-छोटे धागों से लिंट बनता है जो नियमित रखरखाव के कारण ढीले हो जाते हैं। ढीलेपन के कारण अक्सर इस्तेमाल किए जाने वाले कपड़े समय के साथ पतले हो जाते हैं। स्टैटिक क्लीनिंग के कारण लिंट एक साथ इकट्ठा हो जाता है, इसलिए आपको अपने कपड़ों को धोने के बाद सफेद कण या गोलियां दिखाई देती हैं। लिनन, पॉलिएस्टर, ऊन और कॉटन जैसे कई फैब्रिक पर रोएं निकल आते हैं। आपको बता दें स्पैन्डेक्स जैसे कपड़े लिंट रेसिस्टेंट होते हैं क्योंकि उनके रेशे अधिक मजबूत, लंबे और नॉन-वोवेन (बिना बुने) हुए होते हैं।

स्टिकी टेप से हटाएं रोएं

sticky tape to remove lint

स्टिकी टेप आपके कॉटन के कपड़ों से रोएं हटाने का एक बेहतर और सस्ता विकल्प है। स्टिकी टेप जब आप अपने कपड़े पर रोएं वाले जगह पर लगाएंगे, तो इसे निकालने पर रोएं भी निकल जाएंगे। आप एक चौड़ा स्टिकी टेप लेकर उसे रोएं वाले एरिया पर लगाकर अच्छी तरह से थपथपाएं और फिर झटके से टेप निकाल लें। आप देखेंगे टेप के साथ लिंट भी निकल जाएगा। जब टेप का ग्लू खत्म हो जाए तो उसकी जगह नया टुकड़ा इस्तेमाल करें। कपड़े से रोएं हटाने के बाद उसे हल्के ब्रिसल वाले ब्रश से साफ कर लें।

कपड़ों को उल्टा करके धोएं

wash clothes inside out to remove lint

अगर आपके कपड़ों में जल्दी लिंट निकल आते हैं, तो आप पहली बार में ही इस समस्या से बच सकते हैं। ऐसे कपड़ों को जब भी धोएं तो एक बात का खास ख्याल रखें। आप वॉशिंग मशीन पर ऐसे कपड़ों को धोते हुए उन्हें उल्टा कर लें। इससे फाइबर्स लूज होने में कमी होगी और रोएं भी कम निकलेंगे। कई बार ऐसा भी होता है कि बाकी कपड़ों से निकला लिंट भी आपके कपड़ों पर लग जाता है, तो जब आप इस तरह से कपड़े धोएंगे तो उन पर लिंट नहीं लगेगा।

ड्रायर शीट्स का करें उपयोग

dryer sheet to remove lints

जब आप अपने कपड़े ड्राई क्लीनिंग के लिए देते हैं, तो उनमें आपने एक व्हाइट शीट लगी देखी होगी। इन्हें ड्रायर शीट्स कहते हैं और इनकी खासियत यह है कि उनकी एंटी-स्टैटिक क्वालिटी होती हैं, जो लिंट से छुटकारा दिलाने में इफेक्टेवली मदद करता है। आप कपड़े धोने के बाद भी इन्हें कपड़ों के बीच रख सकते हैं। अगर आपके कपड़ों में लिंट आने लगता है जो इन ड्रायर शीट से बस अपने कपड़े को हल्के हाथों से ब्रश कर लें, रोएं साफ हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें :पसंदीदा टी-शर्ट में निकल आए हैं रोएं तो हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स

हेयर ड्रायर से करें साफ

hair dryer to remove lint

हेयर ड्रायर सिर्फ आपके गीले बालों को नहीं सुखाता है, बल्कि आपके कॉटन कपड़ों से रोएं हटाने में भी बहुत मदद कर सकता है। क्लीन और वेल-ड्रेस दिखने के लिए आप हेयर ड्रायर (इन तरीकों से से करें हेयर ड्रायर का इस्तेमाल) का इस्तेमाल कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि ड्रायर शीट को गीला करें और उसे लिंट के ऊपर रखें और फिर ड्रायर से उसे साफ कर लें। साथ ही ध्यान रखें कि ड्रायर की सेटिंग कूल हो। 

अब अगर आपके कॉटन के कपड़ों में रोएं निकल आए हैं, तो इन तरीकों से आप उन्हें साफ कर सकते हैं। ये आसान और इफेक्टिव तरीके आपके कपड़ों से रोएं हटाएंगे और उन्हें साफ-सुथरा भी दिखाएंगे। 

क्या आपको ये तरीके पता थे? नहीं न! तो ये जानकारी पाकर आपको कैसा लगा हमें कमेंट कर बताएं। अगर लेख पसंद आया तो लाइक और शेयर करना न भूलें। ऐसे ही रोचक टिप्स और हैक्स के लिए पढ़ते रहें हरजिंदगी।

Image Credit : Shutterstock & Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।