कपड़ों में अक्सर रोएं निकल आते हैं, इसके पीछे कई वजह होती हैं। खराब फैब्रिक या फिर कपड़े धोने का तरीका, जिसकी वजह से कपड़ों में रोएं निकल आते हैं। यह देखने में काफी खराब लगते हैं और एक बार कपड़ों में रोएं निकल आएं तो नए कपड़े भी पुराने नजर आने लगते हैं। कई बार हम इसे निकालने के लिए प्यूमिक स्टोन या फिर रेजर का इस्तेमाल करते हैं पर इसकी वजह से कपड़े और खराब हो सकते हैं। बता दें कि रेजर और प्यूमिक स्टोन इस्तेमाल करने से कपड़ों से धागे निकलने का डर रहता है।

बार-बार इन चीजों का इस्तेमाल करने से कपड़े डैमेज हो सकते हैं। वहीं जिन कपड़ों में रोएं निकल आते हैं उससे त्वचा में खुजली या फिर अन्य एलर्जी जैसी समस्याएं होने का भी डर रहता है। अगर आप के कपड़ों में भी रोएं निकल आएं हैं और आप उससे छुटकारा पाना चाहती हैं तो कुछ घरेलू उपाय हैं जिसे आजमाया जा सकता है। इससे आपको लिंप रोलर की भी आवश्यकता नहीं होगी और आसानी से रोएं बाहर निकल आएंगे।

डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल

vinegar use

जिन कपड़ों में रोएं निकल आए हैं, उन्हें अन्य कपड़ों से अलग धोएं। इन कपड़ों को डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर की मदद से क्लीन करें, यह मार्केट में मिलने वाले फैब्रिक सॉफ्टनर की तरह ही काम करता है। यह कपड़े को सॉफ्ट बनाता है, यही नहीं विनेगर नैचुरल और अन्य व्हाइटनर की तरह ही काम करता है। इसके अलावा यह कपड़ों से गंदगी और बदबू को भी दूर करता है।

  • तरीका: अगर आप वाशिंग मशीन में रोएं वाले कपड़ों की धुलाई कर रही हैं तो उसमें एक कप डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर मिक्स कर दें। इसके बाद कपड़ों को इसमें डिप कर दें। धुलाई के बाद नॉर्मल पानी से क्लीन कर लें।
  • वहीं अगर आप हाथों से कपड़ों की सफाई कर रही हैं तो एक चम्मच विनेगर को 1/4 बाल्टी पानी में मिक्स करें। अब इसमें रोएंदार कपड़ों को कुछ देर के लिए डिप कर के छोड़ दें। फिर डिटर्जेंट से इसे साफ कर पानी से अच्छी तरह धो लें।

ड्रायर का इस्तेमाल कैसे करें

अगर आप वॉशिंग मशीन (वॉशिंग मशीन में कपड़ा धोती हैं)  में ड्रायर का इस्तेमाल कर रही हैं तो उसमें सिर्फ एयर सेट कर दें। ड्रायर को अधिक हीट करने के बजाय सिर्फ एयर सेट करेंगी तो रोएं निकल जाएंगे। इससे इलेक्ट्रिसिटी भी अधिक खर्च नहीं होगी। सिर्फ एयर सेट करने पर कपड़े रूम टेम्परेचर से थोड़ा गर्म रहेंगे और लगातार ड्रायर साइकिल चलने से रोयें भी निकलेंगे।

इसे भी पढ़ें: फ्लोटिंग शेल्फ को डेकोरेट करने के लिए अपनाएं यह आइडियाज

ड्रायर शीट का इस्तेमाल करें

dryer sheet

लिंट रोलर की तुलना में ड्रायर शीट अधिक सेफ होता है। ड्राई क्लीन करते वक्त ज्यादातर लोग इसका इस्तेमाल करते हैं। ड्रायर शीट को लें और उसमें रोएंदार कपड़ों को रगड़ें, जिस तरह लिंट रोलर का इस्तेमाल किया जाता है, ठीक उसी तरह। कुछ देर में आप देखेंगी कि कपड़ों से रोएं निकलने शुरू हो गए हैं। दो या 3 प्रोसेस को दोहराने से रोएं अपने आप बाहर निकल आएंगे।

कपड़े धोने के लिए सॉफ्ट ब्रश करें उपयोग

कपड़े धोने के लिए लोग बहुत हार्श और सख्त ब्रश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन इससे कपड़ों में रोएं निकल आते हैं। कई बार इन ब्रश की वजह से कपड़े डैमेज भी हो जाते हैं। अगर आप अपने हाथों से कपड़े धोती हैं तो दाग-धब्बे निकालने के लिए सॉफ्ट ब्रश का इस्तेमाल करें। वहीं कपड़े धोते वक्त ब्रश को अधिक तेजी से न रगड़ें, क्योंकि इससे भी रोएं निकलने का डर रहता है।

इसे भी पढ़ें: गुलमोहर के फूलों से घर पर इस तरह बनाएं नेचुरल रूम फ्रेशनर स्प्रे

Recommended Video

कपड़ों से रोएं निकालने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करें

use soft brush

अगर आपके पसंदीदा कपड़ों में रोएं निकल आए हैं और इससे तुरंत छुटकारा पाना चाहती हैं तो हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए अपने कपड़ों को एक हैंगर में टांग दें और फिर अपने हेयर ड्रायर को कूलिंग पर सेट कर दें। इसके बाद इसे ऑन कर दें, कपड़ों पर जहां भी रोएं निकल आए हैं वहां-वहां हेयर ड्रायर अप्लाई करें। इससे यह तुरंत बाहर निकल आएंगे।

आपके कपड़ों में रोएं निकल आए तो इन घरेलू उपायों को जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें, साथ ही इसी तरह सेहत से जुड़े टॉपिक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।