आपका हेयर ड्रायर एक ऐसा टूल है जिसे शायद आप बहुत ज्यादा इस्तेमाल करती होंगी, लेकिन क्या आपको ये पता है कि हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न सिर्फ बालों को सुखाने के लिए बल्कि और भी कई चीज़ों के लिए किया जा सकता है। हेयर ड्रायर हमेशा हमारे लिए बहुत ही कारगर साबित होता है और ठंड में तो ये बहुत ही उपयोगी होता है, लेकिन ये वैक्स के निशान, पेट्स की सफाई, डिफ्रॉस्ट आदि के काम भी आता है। 

अगर आपको हेयर ड्रायर के अन्य इस्तेमाल नहीं पता हैं तो हम आपको इनके बारे में कुछ बताते हैं। 

1. कपड़ों पर करें इंस्टेंट प्रेस-

अगर आपको कपड़े प्रेस करना मुश्किल काम लगता है और अर्जेंट प्रेस करना है तो हेयर ड्रायर काफी काम आ सकता है। आप इन्हें हैंगर में टांगें और हेयर ड्रायर की मदद से इनमें से सिलवटें निकालें। कपड़ों पर हेयर ड्रायर इस्तेमाल करते समय उन्हें नीचे से खींचें ताकि सिलवटें बहुत जल्दी निकल जाएं। ऐसे में दो मिनट से भी कम समय में आपके कपड़े आसानी से प्रेस हो जाएंगे। 

hair dryer for home

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कि मक्खन से किए जा सकते हैं 7 ऐसे काम?

2. दीवार से हटाएं क्रेयॉन मार्क्स-

अगर बच्चों वाला घर है तो ऐसा हो सकता है कि दीवारों पर न जाने कितने निशान लगे हों या फिर बच्चों ने दरवाज़ों और दीवारों को ही क्रेयॉन बुक बना दिया हो। अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हुआ है तो क्रेयॉन के निशानों पर आप हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे उनमें मौजूद वैक्स गर्म होकर पिघलेगा और वो आसानी से पोंछे जा सकते हैं। 

इन्हें बाद में पोंछने के लिए आप नेल पेंट रिमूवर या फिर गीले कपड़े में थोड़ा सा सिरका डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं। दीवार से क्रेयॉन्स के निशान बहुत ही जल्दी हट जाएंगे। 

3. डिफ्रॉस्ट करने के आएगा काम- 

अगर आपको जमे हुए मटर या कोई और खाने-पीने की चीज़ें जल्दी से डिफ्रॉस्ट करनी है तो सबसे अच्छा तरीका है हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करना। बस आपको ध्यान ये रखना है कि ये प्लास्टिक में न हो क्योंकि खाने की चीज़ें हम अक्सर प्लास्टिक कंटेनर्स या प्लास्टिक जिप लॉक बैग में रख देते हैं। उनसे खाना बाहर निकाल कर फिर हेयर ड्रायर सीमित दूरी पर रखकर चलाएं। आप चाहें तो खाने के ऊपर बटर पेपर या किचन टिशू रख सकते हैं जिससे सीधे हेयर ड्रायर की हवा उसपर न लगे। 

4. पेट्स के लिए है बहुत कारगर- 

पेट्स को नहाना और गीला होना बिलकुल पसंद नहीं है। खासतौर पर कुत्तों के लिए तो ये मुसीबत ही होती है और एक बार उन्हें नहला दिया जाए तो खुद को सुखाने के लिए वो ज़मीन या मिट्टी में लोटने लगते हैं। ऐसे में हेयर ड्रायर का इस्तेमाल कर उन्हें जल्दी सुखाएं। पेट्स की केयर करते समय आपको ये ध्यान रखना होगा कि हेयर ड्रायर उनके बहुत ज्यादा करीब न जाए। साथ ही जब आप ऐसा कर रहे होंगे तो हो सकता है कि आपका pet सोने लगे।  

hair dryer and uses

इसे जरूर पढ़ें- बिना किसी केमिकल या प्लंबर के ऐसे खोलें अपना जाम हुआ किचन सिंक 

5. स्टिकर्स निकालने का करें काम- 

चाहे स्टिकर ग्लास पर लगा हो और उसका गोंद चिपक गया हो या फिर किसी अन्य सामान में हो उसे निकालने के लिए हेयर ड्रायर का यूज किया जा सकता है। हेयर ड्रायर आपके लिए बहुत ही कारगर साबित होगा और स्टिकर का गोंद आदि बहुत आसानी से निकल जाएगा।  

हेयर ड्रायर से क्या न करें- 

1. फोन या इलेक्ट्रॉनिक्स को सुखाने की कोशिश न करें।

2. किसी भी तरह के प्लास्टिक पर इस्तेमाल न करें।

3. चेहरे पर हेयर ड्रायर का इस्तेमाल न करें।

4. हेयर ड्रायर को इलेक्ट्रिक सॉकेट्स के पास न चलाएं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।