• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कपड़ों पर चढ़ गया है किसी और चीज़ का रंग तो हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

अगर आपके कपड़ों पर रेगुलर दाग लग जाते हैं तो ये हैक्स किसी जादू की तरह कपड़ों को साफ करने में मदद करेंगे। 
author-profile
Published -23 Aug 2022, 07:00 ISTUpdated -22 Aug 2022, 19:18 IST
Next
Article
How to clean stains from clothes

संडे का दिन और कपड़ों की धुलाई का काम बहुत ही मुश्किल भरा होता है। जरा गौर फरमाइए... संडे की अलसाई सुबह में आपने वॉशिंग मशीन को काम से लगाया और उसमें हफ्ते भर के गंदे कपड़े धुलने के लिए डाले। ऐसे में आधी नींद में आपने कुछ सुरीली धुन यूट्यूब पर लगाई और अचानक मशीन की वॉश साइकिल पूरी होने के बाद आपको याद आया कि उफ्फ आपने तो सभी कपड़े एक साथ डाल दिए हैं। हो गया कल्याण.. अब कम से कम चार कपड़े तो खराब। 

नहीं-नहीं में भूमिका सिर्फ इसलिए बांध रही थी क्योंकि ये एक असली समस्या है जिसे मेरे जैसे कई लोग झेलते हैं। यकीनन किसी एक कपड़े में अगर किसी दूसरे कपड़े का रंग चढ़ गया है तो समस्या तो होगी ही। 

ऐसे में अगर आपसे कहा जाए कि आप कुछ हैक्स की मदद से कपड़ों से रंग हटा सकते हैं तो? 

इसे जरूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं वॉशिंग मशीन में कपड़े धोते समय बर्फ डालना कितना फायदेमंद होगा?

सबसे अच्छा तरीका क्या है?

कपड़ों से रंग हटाने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि जितनी जल्दी हो सके उसपर काम करें। अगर दाग पुराना हो जाएगा तो फिर ये काम नहीं करेगा। सबसे पहले दाग को गुनगुने पानी से आप धोने की कोशिश करें। अगर आपका दाग ताज़ा है तो इससे काफी जल्दी छूट जाएगा। इसके लिए आप जल्दी से जल्दी उसे दाग हटाने वाले डिटर्जेंट जैसे वैनिश आदि से साफ करें। 

machine stains

सफेद सिरके से हटाएं दाग

अगर कपड़े का दाग नॉर्मल डिटर्जेंट से साफ नहीं हो रहा है तो आप उसे हटाने के लिए सफेद सिरका लेकर क्लीनर बनाएं। सफेद सिरके का इस्तेमाल बहुत ही ज्यादा मददगार साबित हो सकता है।  

पहले आप इसे कपड़े के एक कोने पर लगाकर देखें क्योंकि सफेद सिरका नेचुरल डाई पर भी काम कर सकता है और हो सकता है कि आपके कपड़े का ओरिजनल रंग ही चला जाए। इसलिए सफेद कपड़े और हल्के रंग वाले कपड़ों के साथ ये काम करें।  

करना बस ये है कि ठंडे पानी की बाल्टी में 1 कप सफेद सिरका डालें और फिर उसमें दाग लगा हुआ कपड़ा कुछ देर के लिए भिगोकर रख दें।  

इसके बाद उस कपड़े को नेचुरल तरीके से धो लें।  

cleaning clothes in washing machine

इसे जरूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत 

अगर कपड़े के सिर्फ एक ही हिस्से पर लगे हैं दाग तो क्या करें? 

अगर कपड़े के सिर्फ एक ही हिस्से पर दाग लगे हैं तो आप उसे हटाने के लिए 1 छोटा चम्मच डिशवॉश लिक्विड और एक छोटा चम्मच सफेद सिरका मिलाकर दाग पर लगाएं और फिर किसी ब्रश की मदद से उस दाग को घिसें।  

इसके बाद इसे नॉर्मली धो लें। आप पाएंगे कि दाग पहले से बहुत ज्यादा हल्का हो गया है और इसके कारण आपको परेशानी भी नहीं होती है।  

सफेद कपड़ों को करें ब्लीच 

आप सफेद कपड़ों को ब्लीच करना बहुत ही अच्छा ऑप्शन है। सफेद कपड़ों के लिए आप फैब्रिक ब्लीच के इस्तेमाल से सारे दाग हटा सकती हैं। ये तरीका काफी आसान है और इससे आप सफेद कपड़ों को एक ही बार में साफ कर सकती हैं।  

ये तरीके आपके लिए काफी असरदार होंगे और अगर आपके पास भी कोई ऐसा ही हैक है तो हमें जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Goodsovet.ru/ The channel 4u/ Freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।