अधिकतर लोग जिन्हें गार्डनिंग का शौक होता है उन्हें अपने घरों में किसी खास तरह का पौधा लगाने की कोशिश करते हैं। यकीनन घरों में अगर खूबसूरत पौधे लगे हों तो दिल खुश हो जाता है और ऐसा लगता है कि बस उन्हें निहारते रहो। फिर जब उनमें खूबसूरत से फूल उगते हैं तब तो आपको अपनी मेहनत सफल लगती है। अधिकतर लोग गार्डनिंग में सिर्फ मिट्टी वाले पौधों पर फोकस करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि घर पर आसानी से आप एक्वेटिक पौधे भी उगा सकते हैं। 

जी हां, ये बहुत मुश्किल नहीं है और न ही आपको इन्हें उगाने के लिए बहुत मेहनत करनी होगी। आप सही मायनों में घर में रखी पुरानी बाल्टी या टब में भी इन्हें उगा सकते हैं। बस आपको इसके लिए कीचड़ जैसी मिट्टी तैयार करनी होगी और उसमें पौधे लगाना होगा। 

आज हम आपको एक्वेटिक पौधों को लगाने के तरीके के बारे में बताते हैं और ये भी बताते हैं कि कौन से पौधे आसानी से लगाए जा सकते हैं। इन्हें आप आसानी से अपने गार्डन प्लांट्स की तरह लगा सकते हैं। 

कैसे तैयार करें मिट्टी?

एक्वा प्लांट्स लगाने के लिए सबसे जरूरी चीज़ है मिट्टी जो उनकी जड़ों को पोषण भी देती है और साथ ही साथ उन्हें सपोर्ट भी करती है। ये मिट्टी बहुत ही यूनिक होती है क्योंकि इसमें आप हर वक्त खाद नहीं डालते। इसे कीचड़ जैसा बनाने के लिए एक ट्रिक भी होती है-

  • सबसे पहले 60% गार्डन की मिट्टी और 40% गोबर की खाद और वर्मी कम्पोस्ट को मिलाएं।
  • अब इसे एक बाल्टी के तले में डाल दें या फिर एक गमले में रखकर बाल्टी या टब में रख दें। गमले में अगर इसे रख रहे हैं तो इसे पूरा न भरें। साथ ही इस गमले में नीचे छेद नहीं होना चाहिए।
  • इस मिट्टी को आपको गीला करना है और ऐसा टेक्सचर बनाना है जैसा कीचड़ का होता है। ये मिट्टी टाइट नहीं होगी बल्कि नम होगी। 
  • अब आप उस मिट्टी के ऊपर रेत डाल दें। ऐसे में पानी की वजह से मिट्टी बहेगी नहीं। 
  • इसमें अब अपना पौधा लगाएं और ऊपर से पानी भर दें। 
  • आपका एक्वेटिक पौधा और मिनी पॉन्ड तैयार है। 
  • आप चाहें तो इसमें छोटी-छोटी मछलियां डाल सकते हैं क्योंकि पानी जमा रहने की वजह से कीड़े और मच्छर होना नॉर्मल है। 
lily plant water

इसे जरूर पढ़ें- एक ग्लास में भी उगाया जा सकता है कमल का पौधा, जानिए स्टेप्स

प्लास्टिक की बाल्टी या टब में लगाए जा सकते हैं पौधे-

ये पौधे किसी भी बाल्टी या टब में लगाए जा सकते हैं बस ध्यान ये रखें कि उसमें छेद न हो क्योंकि हमें पानी को रोकना है उसे बहाना नहीं है। 

कौन से 3 पौधे लगाए जा सकते हैं?

अब आपको बताते हैं कि कौन से तीन पौधे आप आसानी से अपने घर की बाल्टी में लगा सकते हैं-

1. जलकुंभी (Water Hyacinth)

जलकुंभी अधिकतर तालाब में उगती है और इसे घर पर बाल्टी में भी लगाया जा सकता है। एक बार ये लग गई फिर इसकी केयर न भी की जाए तो भी ये अपने आप उगता रहेगा। इसे कोई भी प्लांट फर्टिलाइजर नहीं चाहिए होता है। जलकुंभी को कई बार मिट्टी की जरूरत भी नहीं होती है। आप बस इसे एक बार लगाएं और भूल जाएं। ये अपने आप बढ़ता और फूलता रहेगा। 

hycinth plant

2. वाटर लिली (Water Lilies)

इस बहुत ही खूबसूरत पौधा है और इसे आप बीज से या फिर सीधे जड़ से उगा सकते हैं। इसे लगाना आसान है और यकीन मानिए आपके घर में ये बहुत अच्छा लगेगा। 

इसे जरूर पढ़ें- मोगरे के पेड़ में आएंगे ढेरों फूल बस करें ये 6 काम 

3. कमल (Lotus) 

ये पौधा भी बहुत आसानी से उगाया जा सकता है और ये पौधा सूरज की धूप में अच्छा खिलता है। इसे भी आप बीज से या जड़ से उगा सकते हैं और यकीन मानिए ये देखने में बहुत खूबसूरत लगेगा और आपको यकीन नहीं होगा कि ये कितनी जल्दी उग जाता है।  

lotus plant water

तो देर किस बात की आप अपने लिए एक्वेटिक प्लांट गार्डन जरूर बनाएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

All photo credit: Bren Haas youtube channel, shutterstock, freepik