सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल आपने अपने किचन में कभी न कभी जरूर किया होगा। कभी किसी व्यंजन का स्वाद बढ़ाने, तो कभी सलाद को चटपटा बनाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करना एक आम बात है। लेकिन क्या आप जानती हैं सफ़ेद सिरके से घर की कई चीज़ों की सफाई मिनटों में की जा सकती है?

जी हां, आपने सही पढ़ा, सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल घर की सफाई में किया जा सकता है। या फिर यूं कहा जाए कि सफ़ेद सिरका एक यूनिवर्सल क्लीनर की तरह काम करता है। चाहे आपको अपने बाथरूम के मिरर को चमकाना हो या फिर दीवारों और फर्श के टाइल्स, सफ़ेद सिरका एक कारगर उपाय है। आइये जानें किस तरह से सफ़ेद सिरके से घर की चीज़ों में चमक लायी जा सकती है। 

फर्नीचर साफ़ करे

furniture cleaning veneger 

अक्सर देखा जाता है कि वुडेन फर्नीचर में पानी या चाय का गिलास रखने से उसमें निशान पड़ जाते हैं। ये जिद्दी दाग किसी भी तरह जल्दी नहीं जाते हैं और आपके नए फर्नीचर को भी पुराने जैसा बना देते हैं। लकड़ी के फर्नीचर से ऐसे निशान हटाने के लिए सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल कारगर साबित हो सकता है। इसके लिए  बराबर भागों में सिरका और जैतून का तेल मिलाएं और लकड़ी के फर्नीचर पर मुलायम कपड़े से इस मिश्रण को लगाएं। इसे चमकाने के लिए एक और साफ, मुलायम कपड़े का इस्तेमाल करें। चमड़े के फर्नीचर से सफेद पानी के छल्ले निकालने के लिए, उन्हें पूरी ताकत वाले सफेद सिरके में भिगोए हुए स्पंज से थपथपाएं और सूखे कपड़े से साफ़ कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान तरीकों से मिनटों में साफ़ करें घर के एग्जॉस्ट फैन

कारपेट से दाग हटाए 

carpet cleaning tips

घर के कार्पेट, रग्स और फुटमैट्स को आसानी से साफ़ करना थोड़ा मुश्किल ही होता है। अगर ये हलके रंगों के हैं तो इसमें किसी भी चीज़ का धब्बा आसानी से नज़र आने लगता है। अपनी कारपेट से किसी भी तरह के दाग हटाने के लिए सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल करें। यदि आप छोटे फुटमैट्स की सफाई करना चाहते हैं तो उन्हें एक बाल्टी पानी में 1 /2 कप सफ़ेद सिरका डालकर 1 घंटे के लिए भिगो दें और 1 घंटे बाद इन्हें पानी से साफ़ कर लें। ऐसा करने से जिद्दी से जिद्दी दाग भी निकल जाते हैं। यदि आपकी कारपेट बहुत बड़ी है तो 3 लीटर पानी में 1 कप सफेद सिरके के घोल में एक ब्रश या कपड़ा डुबोएं और इससे जिद्दी दाग को हटाने की कोशिश करें। इस मिश्रण से दाग निकल जाएंगए। आप इस मिश्रण से पूरी कारपेट को ब्रश से साफ़ करें।  

शीशे साफ़ करें 

glass cleaning tips

घर में खिड़की या दरवाजों के शीशे हों या बाथरूम के मिरर में पानी के दाग नज़र आने लगते हैं और शीशे गंदे दिखने लगते हैं। स्लाइडिंग डोर्स भी बहुत जल्दी गंदे हो जाते हैं और इन्हें साफ़ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है, क्योंकि ये दाग धब्बे जल्दी हटते नहीं हैं। इन्हें साफ़ करने के लिए आप सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सिरके और कॉटन बड्स या टूथब्रश से खिड़की दरवाज़े के किनारों या किसी भी स्क्रू को साफ करें। शीशे साफ़ करने के लिए एक कप सफ़ेद सिरके को चार कप पानी के साथ मिलाकर स्प्रे बोतल में डालें। घोल को सूती कपड़े पर या सीधे शीशे पर स्प्रे करें। स्प्रे के सूखने से पहले शीशे को बगल से या ऊपर और नीचे सूती कपड़े से पोंछ लें। बाथरूम के मिरर को साफ़ करने के लिए माइक्रोफाइबर कपड़ा लें और एक ही तरफ या ऊपर और नीचे की क्रिया का उपयोग करके साफ़ करें। 

Recommended Video

फर्श और टाइल्स की सफाई 

floor cleaning tips

अगर आपकी बाथरूम या किचन के टाइल्स की सफाई करनी है तो 1 लीटर पानी में 1 कप सफ़ेद सिरका मिलाएं और इसमें एक कपड़ा डुबोकर टाइल्स साफ़ करें। सिरके का इस्तेमाल एक कीटाणुनाशक की तरह भी किया जा सकता है। इसलिए आप जब भी पोछा लगाएं पूछे के पानी में 1/2 कप सफ़ेद सिरका मिला लें और इससे फर्श की सफाई करें। पोछे के पानी में 1 ढक्कन सिरका मिलाकर आप रोज़ फर्श को चमकाने के साथ कीटाणुमुक्त भी बना सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:किचन के ऑयली और चिपचिपी टाइल्स को आप भी आसानी से चमका सकती हैं, जानें कैसे

सिंक की करें सफाई 

sink cleaning tips

सफ़ेद सिरके का इस्तेमाल किचन का सिंक साफ़ करने के लिए किया जा सकता है। किचन सिंक में अक्सर पानी के स्टेंस पड़ने से ये काला और गन्दा नज़र आने लगता है। इसे साफ़ करने के लिए एक ढक्कन सफ़ेद सिरका सिंक में डालें और इसे स्क्रब से रगड़ें। इसे 5 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। उसके बाद पानी से सिंक साफ़ करें। गंदे से गन्दा सिंक भी नए जैसा चमक जाएगा। किचन ड्रेन को  साफ़ रखने के लिए सप्ताह में एक बार 1 कप व्हाइट विनेगर ड्रेन में डालें। इसे 30 मिनट तक बैठने दें, फिर ठंडे पानी से धो लें। इससे सिंक साफ़ रहने के साथ पाइप भी साफ़ रहेगा और सिंक जाम भी नहीं होगा। 

माइक्रोवेव साफ करें

microvave cleaning tips

किसी भी गंध से छुटकारा पाने के लिए माइक्रोवेव सेफ बर्तन में एक कप व्हाइट विनेगर और 1 कप पानी मिलाएं और इसे मिक्रोवावे के अंदर रख दें। उच्च तापमान पर माइक्रोवेव करें जब तक कि मिश्रण में उबाल न आ जाए और खिड़की पर भाप बनने लगे। थोड़ा ठंडा होने दें, फिर किसी भी खाद्य अवशेष को किसी कपड़े से अच्छी तरह  साफ़ करें। माइक्रोवेव के बाहरी डोर को साफ़ करने के लिए सिरके और पानी के मिश्रण में कपड़ा डुबोएं और अच्छी तरह निचोड़कर माइक्रोवेव का बाहरी हिस्सा साफ़ करें। 

इन सभी चीज़ों की सफाई आप सफ़ेद सिरके आसानी से कर सकती हैं , तो फिर देर किस बात की तैयार हो जाइये बाजार से सिरके की बड़ी बोतल लाने और घर को चमकाने के लिए। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik