घर-गृहस्थी को अच्छे से चलाना महिलाओं का गुण माना जाता है। महीने की शुरुआत में मिलने वाले घर खर्च के साथ पूरे महीने का राशन, बच्चों के स्कूल फीस और बिजली पानी का बिल जैसे खर्चे पूरे करने होते हैं। साथ ही पार्लर,  कॉस्मेटिक्स,  मेडिसन और अन्य जरूरत के सामान कभी-कभी आपके मासिक खर्च को इतना बढ़ा देते हैं कि आपका अमाउंट खाली होने लगता है। क्या आपके साथ भी ऐसा होता है? आपका मंथली बिल अचानक लिमिट के बाहर होने लगता है? अगर हां तो शायद आप हमारे इन टिप्स की मदद से अपने मंथली बिलों में कुछ कटौती कर सकती हैं।

1. टास्क लाइटिंग का इस्तेमाल करें-

इसका मतलब है कि जहां जरूरत और जितनी जरूरत हो उसके हिसाब से ही लाइटिंग का इस्तेमाल करना। उदाहरण के तौर पर पढ़ने के लिए आप रीडिंग लैम्प का इस्तेमाल कर सकती हैं जो पूरे रूम को नहीं बल्कि सिर्फ उस टेबल को रौशन करेगा जहां काम है। ऐसे ही नाइट लाइट, जीरो वॉट बल्ब आदि के बारे में सोचिए जो घरों में काफी बिजली बचाने का काम कर सकते हैं।

2. अपने ट्यूबलाइट और लैंप को साफ करते रहें-

आपको लग रहा होगा कि ये अजीब सा ट्रिक क्यों दिया है, लेकिन ये बहुत काम का है। दरअसल, लाइट सोर्स जितना गंदा होगा उतनी ही कम लाइट रिफ्लेक्ट होगी। इसका मतलब है कि अगर ट्यूबलाइट में ज्यादा धूल है तो कमरा कम रौशन लगेगा और आपको दूसरे लाइट सोर्स की जरूरत महसूस होगी। कई लोग इस चक्कर में एक ही कमरे में दो लाइट जला कर रखते हैं जिससे बिजली वेस्ट होती है।

3. फ्लोरोसेंट ट्यूब लाइट और सीएफएल-

अगर आपको इलेक्ट्रिसिटी सेव करनी है तो आप ऑर्डिनरी लाइट बल्ब की जगह फ्लोरोसेंट ट्यूब लाइट या सीएफएल का इस्तेमाल करें। ये आम बल्ब से 70 प्रतिशत तक ज्यादा किफायती साबित हो सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: ये हैं वो बातें, जो हर इंसान को Housewife से सीखनी चाहिए

4. एसी के टेम्प्रेचर को रखें सेट-

गर्मियों में एसी का इस्तेमाल आम हो गया है, लेकिन जरूरी नहीं कि आप उसे 16 डिग्री में रखकर कमरे को एकदम चिल्ड कर लें। अगर आप एसी 23-25 डिग्री के बीच रखेंगी तो कमरे में ठंडक भी बनी रहेगी और साथ ही साथ आपका बिजली बिल भी काफी कम होगा।

5. फ्रिज को रखें गर्मी से दूर-

अगर आप रेफ्रिजरेटर को हर तरह की गर्मी के सोर्स यानी किचन गैस, सूरज की रौशनी आदि से दूर रखेंगी तो फ्रिज के कम्प्रेसर को ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी और इससे बिजली का बिल बचेगा। अगर आप फ्रिज का इस्तेमाल करते समय ज्यादा देर तक उसका डोर खुला रखती हैं तो उस कारण भी बिजली बिल ज्यादा लगता है।

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की मदद से समय और चीज़ों की बर्बादी बचाएं

6. पावर प्लग-

reduce your monthly bill inside

बिजली का बिल आम लोगों की बड़ी समस्या है। कितनी बार ऐसा होता है कि आपका डिवाइस नहीं चल रहा है, लेकिन अगर प्लग लगा हुआ और पावर ऑन है। ऐसे में ये इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूम करता है। इसके लिए आप power Strips का यूज करें जिससे आपके बिजली के बिल में कमी आएगी। आप अपने डिवाइस को power strip में plug in करें। इससे आप जब चाहें डिवाइस को ऑन और ऑफ रख सकते हैं। इसके अलावा आप काम पावर वाली लाइट्स यूज करें। अपने लैपटॉप और कम्प्यूटर में 'go to sleep mode' ऑन कर दें जिससे ज्यादा देर तक इस्तेमाल न करने पर उसकी लाइट और पावर अपने आप बंद हो जाएगी। इससे आपके बिल में काफी हद तक कमी हो सकती है। साथ ही फैमिली मेंबर को यूज करने के तुरंत बाद टीवी फैन और AC बंद करने की आदत डालें।

इस तरह आप कुछ बातों को ध्यान में रखकर अपने मंथली बिल में कुछ कमी ला सकती हैं। अगर आपके पास इनके अलावा कुछ सुझाव हैं तो कमेंट करके शेयर करें। आपके विचार और सुझाव भी हमारे लिए महत्वपूर्ण है।   

Image Credit:(@i.pinimg,freepik)