जब भी आप मार्केट से पर्स, कपड़े या फिर अन्य चीजें खरीदते हैं तो पैकेट में सिलिका जेल मिलता है। हालांकि, नए चीजों के पैकेट को खोलने के बाद सिलिका जेल को फालतू की चीज समझकर फेंक देते हैं, लेकिन क्या आपको पता है हम इसका इस्तेमाल कई तरीके से कर सकते हैं। दरअसल यह एक तरह का अवशोषक होता है, जो हवा में मौजूद नमी को सोख लेता है। घर पर रखी चीजों को सुरक्षित रखने के लिए इसे एक नहीं बल्कि कई तरीके से इस्तेमाल किया जा सकता है।

आपको बता दें कि बारिश के मौसम में ना सिर्फ खाने-पीने की चीजों को बल्कि कई अन्य चीजों को भी नमी से बचाए रखने की आवश्यकता है। हालांकि इसे बच्चों को ध्यान में रखते हुए इस्तेमाल करें। यह सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है, इसलिए सावधानी के साथ इसका इस्तेमाल घर में करें।

फोन को रखता है सुरक्षित

safe your smartphone

बारिश का मौसम शुरू हो चुका है, इस मौसम में अक्सर ध्यान नहीं देने पर फोन गीला होने का डर बना रहता है। यही नहीं घर पर कई बार गलती से फोन पर पानी गिर जाता है। अगर फोन पर पानी गिर जाए तो परेशान होने की जरूरत नहीं बल्कि एक पैकेट में फोन के साथ कुछ सिलिका जेल के पैकेट्स डालकर बंद कर दें। 1 से 2 दिन ऐसे ही रहने दें, इसका बाद फोन बाहर निकाल लें। कई लोग चावल के डिब्बे में फोन को रख देते हैं, लेकिन सिलिका जेल इसकी तुलना में अधिक प्रभावी माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: इन लैम्प की मदद से अपने घर को बनाएं खूबसूरत

जंग लगने से बचाएं

rust in tools

हर किसी के घर में टूल बॉक्स होते हैं, जिनका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। वहीं जब लोहे के इन टूल्स पर पानी पड़ जाए तो इससे जंग(जंग के दाग) लग जाता है, इसलिए जब भी बॉक्स में टूल को रखें उसके साथ सिलिका जेल के पैकेट को रखना न भूलें। यह नमी को अब्जॉर्ब करता है, जिससे जंग लगने की समस्या नहीं होती है। वहीं बारिश के मौसम के अलावा जब भी आप टूल को बॉक्स में रखें सिलिका जेल का पैकेट जरूर रखें। इससे यह पूरी तरह सुरक्षित रहेंगे।

डॉक्यूमेंट्स और अन्य चीजों को नमी से बचाएं

documents safe

बारिश के मौसम में अक्सर घर में सीलन की समस्या रहती है, जिसका असर घर के सामान और जरूरी कागजात पर भी पड़ता हैं। डॉक्यूमेंट्स, फोटो और अन्य जरूरी कागजात को सीलन और नमी से बचाए रखने के लिए आप सिलिका जेल का पैकेट इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप जहां भी इन चीजों को रखती हैं, वहां सिलिका जेल के 2 से 3 पैकेट्स को साथ रख दें। इससे कागजात और फोटो में नमी नहीं होगी और इन्हें खराब होने से भी बचाया जा सकता है।

Recommended Video

इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस रहेंगे सुरक्षित

keep your electronic device

कई ऐसे इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होते हैं, जिसका इस्तेमाल करने के बाद वापस बैग में रख देते हैं, लेकिन यह तरीका सही नहीं है। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस में लेंस, स्क्रिन जैसे कई आइटम होते हैं जो काफी नाज़ुक होते हैं। बारिश के मौसम में खराब होने से बचाने के लिए इन इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के साथ-साथ बैग में सिलिका जेल भी रख सकते हैं। इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को नमी से बचाए रखने के लिए यह सबसे बेस्ट तरीका है।

इसे भी पढ़ें: बारिश के मौसम में बाथरूम में आने वाले केंचुओं से ऐसे पाएं छुटकारा

दवाइयां रहेंगी सुरक्षित

use silica gel in medicine

विटामिन्स या फिर अन्य दवाइयों का सेवन करती हैं तो इस नमी से बचाए रखने के लिए सिलिका जेल का उपयोग करें। कई बार बारिश के मौसम में नमी की वजह से दवाइयां गलना शुरू हो जाती हैं। वहीं ज्यादातर लोग दवाइयों को बाथरूम में रखते हैं, जहां पहले से नमी मौजूद होती हैं। इससे बचने के लिए दवाइयों के डिब्बे में सिलिका जेल रख दें, क्योंकि यह नमी को जल्दी सोख लेता है और उसे खराब होने से बचाता है।

बारिश के मौसम में सिलिका जेल का इस्तेमाल कर आप घरेलू सामान को खराब होने से बचा सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।