• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

भिंडी का पौधा लगाते समय इस तरह तैयार करें मिट्टी, होगी अच्छी ग्रोथ

अगर आप पहली बार घर पर भिंडी का पौधा लगा रहे हैं, तो यकीनन इस लेख में बताए गए टिप्स आपके काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -15 Jun 2022, 12:18 ISTUpdated -15 Jun 2022, 12:36 IST
Next
Article
how to prepare soil for lady finger plant

Soil for Lady Finger Plant: महिलाएं बहुत शौक से भिंडी खाती और बनाती हैं, लेकिन महिलाएं हमेशा ताजी भिंडी की तलाश में रहती हैं। हालांकि, हर वक्त बाजार में ताजी भिंडी खरीदना बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए कई लोग भिंडी को अपने घर में ही लगाना या फिर उगाना पसंद करते हैं। क्योंकि घर की भिंडी न सिर्फ हेल्दी होती हैं बल्कि सस्ती भी पड़ती हैं। 

हालांकि, कई लोगों को लगता है कि भिंडी का पौधा लगाना बहुत आसान है, पर ऐसा नहीं है क्योंकि पौधा लगाते समय मिट्टी सही तरह से तैयार करना बहुत जरूरी है। क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करती हैं, तो आपके पौधे की न ग्रोथ होगी न पौधे में भिंडी आएगी। तो चलिए जानते हैं कि आपको भिंडी का पौधा लगाते समय मिट्टी किस तरह तैयार करनी चाहिए।

प्राकृतिक मिट्टी का करें चुनाव- (Homemade Soil)

Best soil for lady finger plant

आप भिंडी का पौधा लगाने के लिए हमेशा नेचुरल मिट्टी का चुनाव करें। क्योंकि बाजार में मिलने वाली मिट्टी में कई तरह के केमिकल को मिलाया जाता है। इसकी वजह से पौधे की ग्रोथ सही तरह नहीं होती है। इसलिए आप बाजार की मिट्टी के साथ घर पर बनी खाद का भी इस्तेमाल करें जैसे- 50% कोको-पीट और 50% वर्मीकम्पोस्ट यानि केंचुआ खाद या गोबर ले सकते हैं। (भिंडी की सब्जी बनाते समय दूर करने के लिए ये 3 ट्रिक्स)

इसे ज़रूर पढ़ें- Garden Tips: गमले में आप भी आसानी से उगा सकती हैं भिंडी का पौधा, जानिए कैसे

मिट्टी के PH लेवल का रखें ध्यान- (How To Check Soil PH Level At Home)

How to grow lady finger plant

मिट्टी तैयार करने के साथ आपको PH लेवल का भी ध्यान रखना चाहिए। क्योंकि पौधे के हिसाब में मिट्टी की प्रकृति बदलती रहती हैं। लेकिन अगर आप भिंडी के पौधे के लिए मिट्टा तैयार कर रहे हैं, तो आपका PH लेवल 6.5 से 7.0 तक होना चाहिए। हालांकि, मिट्टी का PH लेवल चेक करना आसान नहीं है, लेकिन आपको बाजार में कई तरह के PH मीटर मिल जाएंगे। इससे आप मिट्टी चेक कर सकती हैं। (जान लें तरह-तरह की मिट्टी के बारे में)

मिट्टी में पानी ध्यान से डालें- 

आप मिट्टी तैयार करने के बाद पानी की मात्रा का ध्यान रखें और मिट्टी को नम रखने की कोशिश करें। आप मिट्टी में इसकी जरूरत के हिसाब से पानी डालें क्योंकि अगर पानी ज्यादा हो जाएगा, तो आपके पौधे की ग्रोथ कम होगी। 

इसे ज़रूर पढ़ें- घर पर करोंदा का पौधा लगाने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स

भिंडी का पौधा लगाने का तरीका- (How To Grow Bhindi Plant At Home)

Homemade doil for lady finger plant

घर पर आप नीचे बताए गए स्टेप से आसानी से भिंडी का पौधा लगा सकती हैं। (इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान)

सामग्री-

  • बीज
  • मिट्टी
  • खाद
  • गमला
  • पानी

विधि-

इन टिप्स की सहायता से आप मिट्टी तैयार करके पौधा लगा सकती हैं। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and pixabay.com)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।