• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों के साथ ऐसे मैनेज करें वर्क फ्रॉम होम

अगर आप बच्चों के साथ वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो यह छोटे-छोटे टिप्स आपके बेहद काम आएंगे।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
Published -28 Jul 2022, 10:28 ISTUpdated -12 Aug 2022, 17:23 IST
Next
Article
work from home with kids

पिछले कुछ समय में लोगों का काम करने का तरीका बदला है। भले ही अब लोगों ने कोरोना संक्रमण के साथ जीना सीख लिया हो और ऑफिस में काम करना शुरू कर दिया हो। लेकिन बहुत से लोगों ने पिछले कुछ समय में वर्क फ्रॉम होम में काम करते हुए उसकी कॉन्सेप्ट को अपना लिया है और अब वह घर से काम करना ही अधिक पसंद करने लगे हैं। 

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि घर से काम करने के कई फायदे हैं। घर पर लोग अधिक कंफर्टेबल तरीके से काम करते हैं और समय को लेकर भी उन्हें कोई पाबंदी नहीं होती है। लेकिन अगर घर पर बच्चे हों तो ऐसे में काम करना थोड़ा चैलेंजिंग हो जाता है।

दरअसल, घर पर बच्चों के साथ-साथ ऑफिस वर्क को मैनेज करना इतना भी आसान नहीं होता है। हालांकि, अगर आप कुछ टिप्स अपनाते हैं तो अपने इस टफ टास्क को आसान बना सकते हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बच्चों के साथ वर्क फ्रॉम होम को मैनेज करने के कुछ आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं-

शेड्यूल करें समय 

schedule time

यह एक सबसे अच्छा तरीका है, जो आपके ऑफिस वर्क को आसान बनाने में मदद करेगा। आप बच्चों की टाइमिंग के अनुसार अपने टाइम को एडजस्ट कर सकती हैं। खासतौर से, अगर आपकी जॉब 9 से 5 की नहीं है, तो यह ट्रिक यकीनन आपके काम आएगी। मसलन, जब बच्चे सो रहे हों या फिर वह स्कूल, ट्यूशन या खेलने जाते हों, उस समय आप अपना मैक्सिमम वर्क कंप्लीट करने की कोशिश करें।

इसे जरूर पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम के दौरान करेंगी यह गलतियां तो घर और ऑफिस संभालना हो जाएगा मुश्किल

क्रिएट करें ऑफिस स्पेस 

create office space

भले ही आप घर से काम कर रहे हैं, लेकिन फिर भी एक अलग से वर्क स्पेस क्रिएट करना बेहद जरूरी है। आप किसी कमरे को अपना वर्कस्टेशन बना सकते हैं। साथ ही, घर में बच्चों के लिए एक अलग से प्ले एरिया भी क्रिएट करें। इस तरह घर के स्पेस को अलग से बाटने का एक लाभ यह होगा कि आप बच्चों के घर में रहते हुए भी आसानी से काम कर पाएंगे। जब आप एक अलग कमरे में काम कर रहे होंगे, तो बच्चे आपको जल्दी से डिस्टर्ब नहीं करेंगे और ऐसे में आपके लिए वर्क फ्रॉम होम उतना चैलेंजिंग नहीं होगा।

Recommended Video

बच्चे को भी दें समय 

time for kids

भले ही आप घर पर रहकर काम कर रहे हैं, लेकिन इसका अर्थ यह कतई नहीं है कि आपने फैमिली टाइम की पूर्ति कर दी। आप अपने ऑफिस व घर के कामों को पूरा करने के चक्कर में अपने फैमिली टाइम(फैमिली टाइम को करें मैक्सिमाइज) को नजरअंदाज ना करें। इसके कई फायदे होते हैं।

सबसे पहले तो इससे आपका ऑफिस व काम का तनाव काफी हद तक कम हो जाता है और बच्चे भी खुश होते हैं। वहीं, जब आप दिन का एक निश्चित समय पूरी तरह से उन्हें देते हैं, तो बाकी बचे हुए टाइम में वह आपको तंग नहीं करते हैं। जिससे घर पर रहते हुए भी ऑफिस वर्क करना आसान हो जाता है।

लें मदद

अगर आपके घर में बच्चे उम्र में बहुत छोटे हैं तो उन्हें हर वक्त केयर की जरूरत हो सकती है। ऐसे बच्चे स्कूल नहीं जाते हैं या फिर आप उन्हें दूसरे कमरे में अकेला नहीं छोड़ सकते हैं। इस स्थिति में जरूरत होती है कि आप किसी अन्य व्यक्ति की मदद लें। इसके लिए, आप घर के ही किसी सदस्य को कुछ वक्त के लिए बच्चे की जिम्मेदारी दे दें।(ग्रैंड पैरेंट्स और बच्चों की बॉन्डिंग)

वही, अगर आप एकल परिवार में रहते हैं तो आप किसी की नियुक्ति भी कर सकते हैं, जो आपके काम के घंटों में बच्चे की घर पर ही देख-रेख करे। फुल डे मेड रखने से बच्चा आपकी आंखों के सामने भी रहेगा और आपका काम भी डिस्टर्ब नहीं होगा। 

इसे जरूर पढ़ें- आपके होम ऑफिस को आर्गेनाइज करने में काम आएंगे यह हैक्स


तो अब आप भी इन आसान तरीकों को अपनाएं और घर से ही अपने ऑफिस वर्क को आसानी से मैनेज करें। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।