दुनिया में हमारा परिवार ही हमारी असली ताकत होता है। वैसे तो परिवार के सदस्यों के बीच एक बॉन्ड होता ही है। लेकिन आपसी रिश्तों को और भी ज्यादा मजबूत बनाने और उसमें हमेशा प्यार बरकरार रखने के लिए रिश्तों को समय देना बेहद आवश्यक है। जब आप अपने परिवार को समय देती हैं तो इससे आपको कई तरह से लाभ होता हे। सबसे पहले तो आपके आपसी रिश्ते बेहतर होते हैं और घर के सदस्यों के बीच किसी भी गलतफहमी की कोई जगह नहीं बचती। वहीं दूसरी ओर, जब आप अपने परिवार के साथ समय बिताती हैं तो इससे आपके भीतर हैप्पीनेस का लेवल बढ़ता है और किसी भी तरह का तनाव आप पर हावी नहीं होता। 

इन दिनों जब लोग घर से ही काम कर रहे हैं तो अधिकतर लोगों का यही मत है कि अब तो उन्हें अपने परिवार के साथ काफी अधिक समय बिताने का मौका मिल रहा है। लेकिन वास्तविकता इससे अलग है। जहां कुछ लोगों का अधिकतर समय ऑफिस के काम और लैपटॉप में बीत जाता है, वहीं दूसरी ओर बच्चे व कुछ अन्य सदस्य टीवी, फोन व टैबलेट पर अपना समय खर्च करते हैं। ऐसे में एक छत के नीचे होते हुए भी वे साथ में वक्त नहीं बिता पाते। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने फैमिली टाइम को मैक्सिमाइज कर सकती हैं-

साथ में करें एक्सरसाइज

 happy family time inside

चूंकि आप घर पर हैं तो ऐसे में आपको खुद को फिट रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान देने की आवश्यकता है। ऐसे में अगर आप चाहें तो पूरे परिवार के सदस्यों के साथ मिलकर एक्सरसाइज का एक रूटीन बनाएं। इससे आपका एक मार्निंग रूटीन भी सेट होगा। साथ ही परिवार के साथ समय बिताने का भी मौका मिलेगा। इतना ही नहीं, इससे आप सभी खुद को अधिक चुस्त व तंदरूस्त रख पाएंगे।

इसे जरूर पढ़ें: 11 साल पुरानी गर्लफ्रेंड संग सिंगर आदित्‍य नारायण ने लिए सात फेरे, देखें शादी की तस्‍वीरें

मील टाइम में नो फोन नो टीवी

 family time for children inside

अमूमन घर में रहते हुए अधिक लोग एक साथ ही भोजन करते हैं। लेकिन उस दौरान भी वह अपने फैमिली टाइम को एन्जॉय नहीं कर पाते, क्योंकि उनका ध्यान टीवी या फोन में होता है। इसलिए अगर आप चाहती हैं कि आपका फैमिली टाइम मैक्सिमाइज हो सके, तो ऐसे में आप मील टाइम में नो फोन नो टीवी पॉलिसी रखें। यह सच है कि आप सभी को पूरा दिन अपने-अपने काम करने हैं, ऐसे में आप सभी खाने की टेबल पर परिवार के सदस्यों के साथ बैठकर खुलकर एन्जॉय कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: अगर म्यूजिक से करती हैं बेइंतहा प्यार तो खरीदें यह गैजेट

Recommended Video

निकालें एक घंटा

 parenting inside

यह भी एक बेहतरीन तरीका है, जिससे आप परिवार के साथ टाइम को मैक्सिमाइज कर सकती हैं। आप पूरे दिन में एक घंटा ऐसा निकालें, जो सिर्फ और सिर्फ परिवार के लिए ही हो। इस दौरान आप सभी कई तरह के गेम्स खेल सकते हैं, टीवी पर गाने लगाकर खुलकर डांस कर  सकते हैं या फिर खूब सारी मस्ती कर सकते हैं। इस समय आप फोन, घर या ऑफिस के काम की टेंशन को खुद से दूर करें और सिर्फ और सिर्फ परिवार के साथ मस्ती करने पर ही फोकस करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik