वर्क फ्रॉम होम सुनने में कितना अच्छा लगता है ना! घर पर रहो और अपने परिवार के साथ समय बिताते हुए काम करो। ना जल्दी उठने का झंझट, ना बस का इंतजार करना और ना ही ट्रेवलिंग में समय और पैसा खर्च करना। यकीनन आपको भी शुरू-शुरू में यह कॉन्सेप्ट अच्छा लगा हो, लेकिन वास्तव में यह कॉन्सेप्ट शारीरिक व मानसिक रूप से काफी थका देने और परेशान करने वाला है। कुछ महिलाओं के साथ तो आलम यह होता है कि वह ना तो अपनी घर की जिम्मेदारियों को ठीक ढंग से निभा पाती हैं और ना ही उनका ऑफिस का काम टाइम पर पूरा हो पाता है। 

चूंकि मैं भी एक फ्रीलासंर हूं, इसलिए लंबे समय से घर से ही काम कर रही हूं तो शुरूआत में मुझे भी कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ा, लेकिन अब कुछ वक्त से चीजें मैनेज करना आ गया है। इसलिए आज मैं आपके साथ उन गलतियों को शेयर कर रही हूं, जो वर्क फ्रॉम होम के दौरान आपको घर व ऑफिस को संभालने में परेशानी का सबब बन सकती हैं-

देर से उठना

यह सबसे पहली और सबसे बड़ी गलती है। चूंकि इन दिनों हम सभी घर से काम कर रहे हैं तो ऐसे में जल्दी उठकर नाश्ता बनाने या फिर ऑफिस के लिए टाइम से निकलने की कोई जल्दी नहीं होती। जिसके कारण हम आराम से उठते हैं, लेकिन वास्तव में यह आपकी इस आदत के कारण आपको घर व ऑफिस का काम संभालने में परेशानी होती है। दरअसल, जब दिन की शुरूआत देरी से होती है तो सारा काम ही देरी से होता है, जिससे ना तो घर का काम समय पर हो पाता है और ना ही आप ऑफिस वर्क निपटा पाती हैं। इसलिए, सुबह जल्दी उठने की आदत डालें। आप देखेंगी कि सिर्फ एक इस आदत के कारण आपका काफी सारा काम यूं ही आसानी से निपट जाएगा और आपको पता भी नहीं चलेगा।

work from home tips

इसे जरूर पढ़ें- वर्क फ्रॉम होम में भी जरूरी है खुद को आर्गेनाइज करना, जानिए कैसे करें इसे

प्लानिंग को नजरअंदाज करना

अगर आप इन दिनों वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो प्लानिंग पर पूरा फोकस करना बेहद आवश्यक है। फिर चाहे बात आपके घर के काम की हो या फिर ऑफिस वर्क की। प्लानिंग के जरिए ही आप सारी जिम्मेदारियों को एक साथ आसानी से और अच्छी तरह निभा पाएंगी। मसलन, आप यह तय कर लें कि अगले दिन आपको नाश्ते या लंच में क्या बनाना है। ऐसा करने से आपको यह सोचने में अपना वक्त बर्बाद नहीं करना पड़ेगा कि आज क्या बनाउं? आप चाहे तो अगले दिन की प्लानिंग करते हुए किचन की थोड़ी तैयारी रात में ही कर सकती हैं। इसी तरह आपको अपने ऑफिस वर्क की भी प्लानिंग करनी होगी। मसलन, आपके प्रोजेक्ट को कितना समय लगेगा और आप उस टाइम को किस तरह अच्छी तरह मैनेज करेंगी, इस पर पूरा ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। सही प्लानिंग से ना सिर्फ सारे काम समय पर पूरे होते हैं, बल्कि इससे आप अनावश्यक तनाव से भी बचती हैं।

work from home tactics

बेडरूम में बैठकर काम करना

हो सकता है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान आप यह गलती भी कर रही हों। भले ही आपको इसमें कोई बुराई ना नजर आए, लेकिन आपकी इस आदत के चलते आप कभी भी अपना काम समय पर पूरा नहीं कर सकतीं और काम का बढ़ता बोझ केवल आपको तनावग्रस्त ही करेगा। मसलन, अगर आप बेडरूम में टीवी ऑन करके काम करती हैं या फिर लिविंग रूम में फैमिली मेंबर्स के साथ बैठकर लैपटॉप पर काम करती हैं तो इससे आपका ध्यान बंटता है और आप टीवी व फैमिली मेंबर्स के साथ बातों पर अधिक ध्यान देती हैं। जिससे आपका जो ऑफिस वर्क आधे घंटे में खत्म हो जाना चाहिए था, उसे पूरा होने में एक-दो घंटे कभी-कभी तो उससे भी ज्यादा वक्त लग जाता है। इससे आपको पता ही नहीं चलता कि आपका सारा टाइम कहां गया और आप आखिरी में खुद को शारीरिक व मानसिक रूप से थका हुआ पाती हैं। इसलिए जब भी आप ऑफिस वर्क करें तो घर का एक शांत कोना ढूंढे और समय पर अपना काम खत्म कर दें। 

work form home issues

इसे जरूर पढ़ें- कोरोना वायरस के चलते घर से काम करने पर दिया जा रहा है जोर, जानिए इसके कई लाभ 

Recommended Video

गलत पॉश्चर में काम करना 

अब आप यह सोच रही होंगी कि गलत पॉश्चर में बैठने से आपको ऑफिस और घर की जिम्मेदारी उठाने में किस तरह परेशानी हो सकती है। इसके पीछे का विज्ञान बेहद ही सरल है। वर्क फ्रॉम होम के दौरान हम सोफे पर बैठकर या फिर बेड पर तकिए के उपर लैपटॉप रखकर काम करते हैं, जिससे कमर और गर्दन में दर्द होने लगता है। शुरूआत में यह दर्द भले ही हल्का हो, लेकिन लगातार इसी प्रैक्टिस से दर्द इतना बढ़ जाता है कि उसे सहना भी मुश्किल हो जाता है। अब जरा सोचिए कि आपकी कमर में बहुत अधिक दर्द हो रहा हो तो क्या आप ऑफिस का काम सही से कर पाएंगी या फिर किचन में काम करना आपके लिए आसान होगा? नहीं न। इसलिए काम के दौरान गुड बॉडी पॉश्चर की प्रैक्टिस करें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर करना ना भूलें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।