बच्चों की शरारतें भले ही आपके मन को लुभाती हों, लेकिन अगर आपको उनके साथ कहीं बाहर जाना पड़े तो। यकीनन आप सोचती होंगी कि बाहर जाकर उन्हें कैसे मैनेज किया जाए। खासतौर से, बात अगर किसी की शादी में जाने की हो तो परेशानी काफी बढ़ जाती है। दरअसल, अगर आप किसी करीबी की शादी में जा रही हैं या फिर आपके घर में ही शादी है तो आपको खुद तैयार होने या बच्चों को संभालने के अलावा भी कई काम निपटाने होते हैं। ऐसे में बच्चे मौका देखकर शैतानी करने लग जाते हैं। वहीं कुछ बच्चे ऐसे भी होते हैं, जो बाहर जाकर खुद को कंफर्टेबल महसूस नहीं करते और जोर-जोर से रोने लगते हैं। ऐसे में पूरी शादी का मजा ही किरकिरा हो जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें- बच्चों के साथ Long Flight में नहीं होगी कोई परेशानी, बस अपनाएं यह टिप्स

जरा सोचिए कि अगर आप अपनी फ्रेंड की शादी में गई हों और जयमाला बस शुरू ही होने वाली हो और आपका बच्चा जोर-जोर से रोने लग जाए तो। यकीनन उस समय आपको बहुत गुस्सा आएगा, लेकिन बच्चे को चुप कराने के अलावा आपके पास दूसरा कोई ऑप्शन नहीं होगा। वहीं, अगर बच्चा बहुत छोटा है तो उसके खाने से लेकर डायपर तक आपको हर चीज को शादी में मैनेज करना पड़ता है। तो चलिए आज हम आपको ऐसे कुछ आसान उपाय बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप बच्चे को वेडिंग में आसानी से मैनेज कर सकती हैं-

बैग में रखें जरूरी चीजें

how to manage small kids at wedding

यकीनन आपको शादी में बच्चे के लिए कई तरह की खाने-पीने की चीजें मिल जाएंगी, लेकिन फिर आप उसकी पसंद का कुछ सामान उसके बैग में जरूर रखें। इसके अलावा आप उसका पसंदीदा खिलौना या कलरिंग बुक आदि बैग में जरूर रखें। अगर बच्चा शादी में बोरियत महसूस करेगा तो आप उन्हें यह खिलौने दे सकती हैं। वहीं अगर बच्चा बहुत छोटा है, तो उसके अतिरिक्त कपड़े, डायपर, आदि भी रखें। 

दें थोड़ा ध्यान

how to manage small kids at wedding ()

अक्सर ऐसा होता है कि मम्मी शादी में जाकर अपने काम में व सभी जानने वालों और रिश्तेदारों से मिलने में बिजी हो जाती है। यकीनन शादी का माहौल बच्चे को भी अच्छा लगता है। कुछ बच्चे तो वेन्यू पर ही उछल-कूद करने लग जाते हैं। ऐसे में आपको बीच-बीच पर उन पर भी ध्यान देना चाहिए।

बिताए कम समय

how to manage small kids at wedding ()

अगर आपका बच्चा बहुत शैतान है और अगर वह एक जगह टिककर नहीं बैठता तो हो सकता है कि आपको बच्चे को वेडिंग में संभालने में दिक्कत हो। ऐसे में आप कुछ ऐसा इंतजाम कर सकती हैं कि बच्चा कुछ वक्त वेडिंग में बिताकर घर जा सके और आराम कर सके। बच्चे के लिए आराम करना भी उतना ही जरूरी है। ऐसे में आप अपने किसी जानकार या रिश्तेदार की मदद से उन्हें घर पर भेज सकती हैं या फिर आजकल वेन्यू में ही आराम करने के लिए अलग से कमरे होते हैं। आप उन कमरों में भी बच्चे को आराम करने के लिए कह सकती हैं।

अगर बच्चा है बहुत छोटा

how to manage small kids at wedding ()

अगर आपका बच्चा बहुत छोटा है तो यकीनन आप पूरी शादी में बच्चे को गोद में नहीं ले सकतीं और ना ही किसी अन्य व्यक्ति को बार-बार उन्हें लेने के लिए कह सकती हैं। ऐसे में बच्चों को मैनेज करना काफी कठिन होगा। नहीं, ऐसा नहीं है। 

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में मूंगफली खाने से बच्चे रहेंगे हेल्दी, जानिए बच्चों के लिए कितनी मात्रा है सही

आप बच्चे के स्ट्रॉलर को अपने साथ ले जाना ना भूलें। कई बार गोद में लेने पर भी बच्चे रोते हैं, क्योंकि उन्हें पार्टीवियर कपड़े चुभते हैं। ऐसे में अगर आप उन्हें स्ट्रॉलर में लिटाएं और कम्बल से ढक दें। इससे वह ठंड से भी बचे रहेंगे और बच्चे को संभालना आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा। इस तरह आप डांस करते या मस्ती करते हुए किसी अन्य व्यक्ति को भी स्ट्रॉलर का ध्यान रखने के लिए बोल सकती हैं। यह मेरा पर्सनल एक्सपीरियंस है। छोटे बच्चो को शादी में मैनेज करने का इससे आसान और बेहतर तरीका दूसरा हो ही नहीं सकता।