ट्रैवलिंग का नाम सुनते ही मन में एक्साइटमेंट होना लाजमी है। लेकिन अगर आपकी ट्रैवलिंग बच्चों के साथ हो तो, यही एक्साइटमेंट टेंशन में बदल जाती है और उसमें भी अगर आपका बच्चा छोटा हो और आपको लॉन्ग फ्लाइट पकड़नी हो तो। जब फ्लाइट से लंबी यात्रा करनी होती है तो बड़ों को ही उसमें काफी परेशानी होती है। फ्लाइट में बैठे-बैठे बस मन करता है कि डेस्टिनेशन आ जाए और हम फ्लाइट से उतर जाएं। ऐसे में लॉन्ग फ्लाइट में बच्चों का साथ परेशानी को कई गुना बढ़ा देता है।

इसे जरूर पढ़ें: Travelling Mistakes: सफर को सुहाना बनाने के लिए एयरपोर्ट पर ना करें ये 4 गलतियां

छोटे बच्चे जल्दी से कहीं टिककर नहीं बैठते और लॉन्ग फ्लाइट में उन्हें कई घंटों के लिए सिर्फ एक ही सीट पर बैठना पड़ता है। इस तरह बच्चे पूरी फ्लाइट के दौरान अपने पैरेंट्स व दूसरों को तंग करते हैं। यकीनन बच्चों के साथ लॉन्ग फ्लाइट पर जाना थोड़ा मुश्किल है, लेकिन अगर आप चाहें तो कुछ आसान तरीकों से अपनी इस मुश्किल को हल कर सकती हैं। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं-

बच्चों को करें शामिल

long flight with kids things to remember ()

भले ही आपकी यात्रा लंबी होने वाली है, लेकिन बच्चों के लिए इसे एक एडवेंचर्स एक्टिविटी बनाएं। उन्हें नई जगहों की खूबियों के बारे में बताएं, ताकि वह इस बात को लेकर एक्साइटेड हों कि उन्हें नई जगह पर क्या नया देखने को मिलेगा। इसके साथ ही पैकिंग में भी बच्चों की मदद लें। जब बच्चे इस तरह एक्टिविटीज में शामिल होते हैं तो उन्हें ट्रैवल करना बोरिंग नहीं लगता।

बच्चों की अलग हो किट

long flight with kids things to remember ()

आप भले ही सारा सामान दो या तीन सूटकेस में पैक करें, लेकिन बच्चों की किट अलग से तैयार करें। इस किट को आप अपने साथ फ्लाइट में लेकर जाएं। चूंकि आपका सफर लंबा है, इसलिए बच्चा जल्दी बोर हो जाएगा। ऐसे में आप उसकी पसंद की कुछ किताबें, टॉयज, फोन या गेम्स आदि को अपने साथ बैग में रखें। साथ ही उसे फ्लाइट में बिजी रखने के लिए आप उसका स्क्रीन टाइम बढ़ा सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: समुद्र में लैंड होती फ्लाइट से लेकर सिर के ऊपर उड़ते प्लेन, ये हैं दुनिया के 5 सबसे अजीब एयरपोर्ट्स

कोशिश करें कि आप उसकी पसंद की कुछ मूवी या शोज पहले ही फोन में डाउनलोड कर लें। इतना ही नहीं, बच्चे के फेवरिट स्नैक्स को पैक करना ना भूलें। कुछ महिलाएं समझती हैं कि खाना उन्हें फ्लाइट में ही मिल जाएगा, इसलिए फूड पैक करने की क्या जरूरत। भले ही आप इंटरनेशनल फ्लाइट में हों, लेकिन वहां पर बच्चे की पसंद का सामान मिलेगा, ऐसा जरूरी नहीं है। इसलिए उसके लिए खाने का सामान जरूर पैक करें।

पहुंचे जल्दी

long flight with kids things to remember

यूं तो आपको फ्लाइट की टाइमिंग से दो या तीन घंटे पहले चेक-इन करना ही पड़ता है, लेकिन अगर आप चाहती हैं कि आपको लंबी लाइन में ना लगना पड़े और ना ही बच्चा इन लाइनों में परेशान हो तो आप चार-पांचा पहले पहुंचे। इस तरह आप आसानी से चेक-इन कर पाती हैं। इतना ही नहीं, बच्चों को एयरपोर्ट पर घूमना व नई चीजें देखना काफी अच्छा लगता है। ऐसे में आप जल्दी पहुंचकर उन्हें एयरपोर्ट पर खेलने और नई चीजें देखने का मौका दें। इतना ही नहीं, लॉन्ग फ्लाइट से पहले अगर वह एयरपोर्ट पर कुछ देर खेलते हैं तो इससे फ्लाइट में वह थककर आसानी से सो भी जाते हैं। जिससे सफर आराम से कट जाता है।