• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

घर में रखा वेस्ट कपड़ा फेंके नहीं, ऐसे बनाएं बैग

घर में मौजूद वेस्ट कपड़े को अक्सर हम बेकार समझकर फेंक देते हैं। इस आर्टिकल में जानिए वेस्ट कपड़े से बैग कैसे बनाया जा सकता है।  
author-profile
  • Geetu Katyal
  • Editorial
Published -30 Jul 2022, 17:32 ISTUpdated -31 Jul 2022, 12:00 IST
Next
Article
how to make bag at home step by step

हम हर साल कितने कपड़े लेते हैं और कितने कपड़ों को पुराना हो जाने के बाद फेंक भी देते हैं। लेकिन अगर हम कहें कि घर में मौजूद कपड़ों से बैग बनाया जा सकता है तो? दरअसल हम अक्सर अपने काम की चीज से अपना मतलब निकाल कर बेकार समझते हैं और फेंक देते हैं। ऐसा करना गलत है। आज कल हर कोई जीन्स पहनता है लेकिन जैसे ही जीन्स पुरानी होती है हम उसे फेंक देते हैं। खराब जींस को पहना नहीं जा सकता लेकिन उसे अन्य कामों के लिए तो इस्तेमाल किया जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे वेस्ट कपड़े को यूज करने का परफेक्ट तरीका। आइए जानते हैं वेस्ट कपड़े का इस्तेमाल करके कैसे बैग बनाया जा सकता है।

बैग बनाने के लिए क्या-क्या चाहिए

  • प्लेन कपड़ा
  • प्रिंटेड कपड़ा
  • सुई-धागा
  • कैंची
  • इंची टेप
  • सिलाई मशीन

ऐसे बनाएं बैग 

सबसे पहले अपनी पसंद का कोई भी कपड़ा लेकर उसे डबल कर लें। इसके बाद इंची टेप की मदद से कपड़े की लंबाई 15 इंच और चौड़ाई 13 इंच माप लें। अब इसी साइज का एक और कपड़ा काट लें। ऐसा करने पर आपके पास 2 पीस तैयार हो जाएंगे एक बैग के बाहर दिखेगा और दूसरा बैद के अंदर रहेगा। इसके बाद बाहर वाले पीस को 3 तरफ से सील कर दूसरा वाला पीस बैग के अंदर डाल दें। अब आपको बैग की शेप समझ आने लग जाएगी। इसके बाद बैग को उल्टा करके सामान डालने वाली जगह से तुरपाई कर दें। आप अपनी मर्जी से बैग के हैंडल बना लें। उनको कितना मोटा और कितना बड़ा रखना है ये आपके कम्फर्ट पर डिपेंड करता है। हैंडल को बैग से सिलने के बाद आप दूसरे प्रिंटेड कपड़े से कोई शेप काटकर बैग पर लगा सकते हैं। अब आपका बैग तैयार है। आजकल ऑफिस जाना हो या कॉलेज बहुत से लोग इस बैग का इस्तेमाल कर रहे हैं। वहीं बैग की सिलाई आप हाथ या मशीन से कर सकते हैं। (काले स्विच बोर्ड को 5 मिनट में साफ करता है ये नुस्खा)

इसे भी पढ़ेंः मात्र 10 रुपये में घर लाएं ये फूल-पौधे

अपनी जरूरत के हिसाब से बनाए बैग

आप अपने बैग को किस काम के लिए बना रहे हैं उसका साइज और कपड़े का चुनाव इसी बात पर निर्भर करता है। अगर आप कॉलेज जा रहे हैं तो आप बैग का आकार छोटा रखें। वहीं अगर आप इस बैग में सब्जी लाना चाहते हैं तो बैग के लिए भारी कपड़ा चुने। साथ ही बैग को बड़ा बनाएं जिससे सारी सब्जियां बैग में आ सके। (मात्र 10 रुपये में घर लाएं ये फूल-पौधे)

आजकल इस तरह के बैग काफी ट्रेंड में हैं। किसी भी मार्केट में आपको ऐसे बैग 300 से 800 रुपए के बीच बिकते नजर आ जाएंगे। ऐसे में अगर हम फ्री में बैग बना सकते हैं तो क्यों ना हम फायदा उठाएं। अगर आप ऐसा ही कुछ और भी बनाना सीखना चाहते हैं तो वो हमें फेसबुक के कमेंट सेक्शन में जरूर बताएगा। 

Recommended Video

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Photo Credit: Pinterest
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।