• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial

कहीं आपकी कॉल रिकॉर्ड तो नहीं हो रही, इन तरीकों से लगाएं पता

आपकी कॉल को कोई रिकॉर्ड कर रहा है या नहीं, इसका पता लगाने के लिए आप इन टिप्स की मदद ले सकती हैं।
Published -20 May 2022, 17:10 ISTUpdated -21 May 2022, 17:08 IST
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial
  • Published -20 May 2022, 17:10 ISTUpdated -21 May 2022, 17:08 IST
Next
Article
is someone recording my phone m

फोन आज के समय में एक-दूसरे से कनेक्टेड होने का एक आसान माध्यम है। जब हमारा किसी अपने से जुड़ने का मन करता है तो हम उसे कॉल करते हैं और उसके साथ अपनी बातें शेयर करते हैं। जब हम किसी से फोन पर बातें करते हैं, तो हमारे मन में यही विचार होता है कि शेयरिंग की जाने वाली बातें सिर्फ उसी व्यक्ति तक ही सीमित हैं। लेकिन वास्तव में ऐसा ही हो, यह जरूरी नहीं है।

आज टेक्नोलॉजी का जमाना है और कोई भी चीज केवल एक या दो लोगों तक सीमित होना काफी मुश्किल होता है। कई बार ऐसा होता है कि आप किसी से बात कर रहे होते हैं और वह व्यक्ति या फिर अन्य कोई व्यक्ति आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा होता है। जिसका आपको पता भी नहीं चलता।

ऐसे में आप बेफिक्र होकर ऐसी कई बातें भी बोल देते हैं, जिन्हें शायद आप पब्लिकली ओपन ना करना चाहें। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप यह जान सकती हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं-

सामने से पूछ लें

ask if someone is recording your phone

यह एक सबसे आसान तरीका है कॉल रिकॉर्डिंग का पता लगाने का। दरअसल, आज के समय में कई कॉल रिकॉर्डिंग ऐप होते हैं, जिन्हें लोग अपने फोन में इंस्टॉल कर लेते हैं। जिसके कारण जब भी उनके पास कोई कॉल आती है, तो वह खुद ब खुद रिकॉर्ड हो जाती है।

इसे जरूर पढ़ें- किसी के साथ कॉल पर हो रही हैं बोर तो इन आसान टिप्स की मदद से पाएं छुटकारा

इसलिए, अगर आप अपने किसी करीबी फ्रेंड या जानकार से फोन पर बात कर रही हैं, तो आप उनसे सामने से पूछ सकती हैं कि क्या उनके फोन में कॉल रिकॉर्डिंग ऐप है या नहीं। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही है या नहीं।

कॉल के दौरान अजीब सी आवाजें आना

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से कॉल रिकॉर्डिंग का पता लगाया जा सकता है। अगर फोन कॉल के दौरान आपको थोड़ी देर मे बीप की आवाज सुनाई देती है या फिर आपको कुछ अलग व अजीब सी आवाज आती है। तो यह इस बात का संकेत हो सकता है कि कोई आपका फोन टैप कर रहा है। हालांकि, आज के समय में ऐसे ऐप भी अवेलेबल हैं, जिनमें आपको कोई साउंड भी सुनाई नहीं देता और आपकी कॉल भी रिकॉर्ड हो जाती है। इसलिए, बात करते समय थोड़ी अतिरिक्त सावधानी बरतें।

अलग तरह से बात करना

talk differently on phone if recording

यह एक ऐसा संकेत हैं, जिसकी मदद से कॉल रिकॉर्डिंग के बारे में आसानी से पता लगाया जा सकता है। मसलन, अगर सामने वाला व्यक्ति हैलो बोलने या बातचीत शुरू करने में कुछ सेकंड का समय लगाता है, तो हो सकता है कि वह अपने फोन में कॉल रिकॉर्डिंग शुरू कर रहा हो।

इसे जरूर पढ़ें- ऑफिस वीडियो कॉल के दौरान इन एटीकेट्स का अवश्य रखें ध्यान

इसके अलावा, अगर सामने वाला व्यक्ति लाउडस्पीकर पर बात कर रहा है, तो यह भी कॉल रिकॉर्डिंग का एक संकेत हो सकता है, क्योंकि लाउडस्पीकर पर बात करते समय एक साथ कई डिवाइस में कॉल रिकॉर्ड करना अधिक आसान हो जाता है। वहीं, अगर आपको सामने वाले व्यक्ति के बात करने का तरीका भी हमेशा से बदला हुआ नजर आता है, तो हो सकता है कि सामने वाला व्यक्ति आपकी कॉल को रिकॉर्ड कर रहा हो।

कॉल की शुरूआत में बीप की आवाज आना 

कई ऐप में ऐसा फीचर होता है कि जब उसमें कॉल रिकॉर्ड होती है, तो शुरूआत में पहले एक बीप की आवाज आती है। जिसका अर्थ यह होता है कि किसी अन्य फोन में कॉल रिकॉर्डिंग फीचर एक्टिवेट हो गया है। अगर आपको भी कॉल की शुरूआत में ऐसी कोई आवाज नजर आए, तो आप थोड़ा सजग हो जाएं।

आज के समय में सटीक तरह से कॉल रिकॉर्डिंग का पता लगा पाना संभव नहीं है, इसलिए जब भी आप कॉल पर किसी से बात करें, तो थोड़ा संभलकर करें और हमेशा अपने शब्दों के चयन को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरतें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।