• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 14:30 IST

ऑफिस वीडियो कॉल के दौरान इन एटीकेट्स का अवश्य रखें ध्यान

अगर आप ऑफिस वीडियो कॉल पर हैं, तो आपको कुछ एटीकेट्स का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए।
author-profile
  • Mitali Jain
  • Editorial, 14 May 2022, 14:30 IST
Next
Article
video call etiquettes

पिछले कुछ समय से लोगों के काम करने का तरीका काफी बदल गया है। जब से वर्क फ्रॉम होम का चलन बढ़ा है, ज्यादातर लोग कॉन्फ्रेंस कॉल या वीडियो कॉल के जरिए काम कर रहे हैं। भले ही अब धीरे-धीरे ऑफिस खुलने लगते हैं, लेकिन फिर भी कोरोना संक्रमण का खतरा अभी भी पूरी तरह से टला नहीं है। ऐसे में मास्क व उचित दूरी का ख्याल रखना बेहद आवश्यक है। फिर भले ही आप ऑफिस में ही क्यों ना हो। एक ही जगह पर बहुत अधिक लोगों का इकट्ठा होने समस्या की वजह बन सकता है।

ऐसे में सबसे अच्छा उपाय है कि जरूरी मीटिंग के लिए वीडियो कॉल या कॉन्फ्रेंस कॉल का तरीका अपनाया जाए। यह अधिक सुरक्षित भी है। लेकिन जिस तरह ऑफिस में काम करते समय आप कुछ शिष्टाचार का पालन करते हैं। ठीक उसी तरह, आपको प्रोफेशनल कॉल के दौरान भी कुछ बातों का विशेष रूप से ध्यान रखना चाहिए, ताकि आप अपना एक सकारात्मक प्रभाव छोड़ सकें। तो चलिए आज इस लेख में आपको ऑफिस कॉल से जुड़े कुछ एटीकेट्स के बारे में बता रहे हैं-

खुद को रखें तैयार

Video Call Etiquettes tips

अगर आप वीडियो कॉल पर हैं तो आपको खुद पर पर्याप्त ध्यान देना चाहिए। प्रोफेशनल वीडियो कॉल के दौरान एक साथ कई लोग आपके साथ जुड़े होंगे। ऐसे में आपकी अपीयरेंस का एक बड़ा प्रभाव पड़ेगा। इसलिए ऑफिस वीडियो कॉल के दौरान अपनी ड्रेसिंग पर विशेष ध्यान दें। सिर्फ इसलिए कि आप घर पर हैं, घटिया ड्रेसिंग ठीक नहीं है। (अगर पार्टनर गुजर रहा है career crisis से, तो ऐसे करें उसकी मदद)

इसके अलावा, आपको अपने साथ एक नोट पैड और पेन के साथ तैयार रहना चाहिए। हो सकता है कि कॉल के बीच कुछ बहुत जरूरी प्वाइंट्स या ध्यान रखने वाली कुछ जरूरी बातों के बारे में आपको बताया जाए। ऐसे में अगर आपके पास नोट पैड और पेन होगा, तो आपके लिए उसका लिखना अधिक आसान हो जाएगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- Online क्लास करने से बच्‍चों को हो रहे फायदों और नुकसान के बारे में जानें

ध्यान से सुनें हर बात

Video Call Etiquettes Tips in Hindi

यह एक ऐसा एटीकेट है, जिस पर अक्सर लोग ध्यान नहीं देते हैं। चूंकि यह एक रेग्युलर या फेस टू फेस मीटिंग नहीं है, इसलिए आपको थोड़ा अधिक सतर्क होना चाहिए। यह सतर्कता आपके हाव-भाव से नजर भी आनी चाहिए। दरअसल, जब आप अधिक सतर्क होते हैं, तो इससे आप किसी भी जरूरी प्वांइट को मिस नहीं करते हैं। साथ ही इसका एक अच्छा प्रभाव भी पड़ता है।

अपने लहजे का रखें ध्यान

चूंकि वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल आप आमने-सामने नहीं होते हैं, जिसके कारण बॉडी लैंग्वेज आपको खुद को व्यक्त करने में मदद नहीं करेगी। इसलिए, बात करते समय आपको अपने लहजे पर अतिरक्त ध्यान देना चाहिए। आपको शायद पता ना हो, लेकिन आपके बात करने का लहजा व टोन भी एक बड़ा प्रभाव छोड़ती है। आपका स्वर उच्च न हो, इसलिए आप कोशिश करें कि वीडियो कॉन्फ्रेंस कॉल के दौरान आप ऐसी जगह पर बैठें, जहां पर बाहर का शोर ना हो। (यह बॉडी लैंग्वेज मिसटेक्स खराब कर सकती हैं आपका प्यार भरा रिश्ता)

बहुत जरूरी है एक समरी पेश करना

Video Call Tips in hindi

यदि आप एक वीडियो कांफ्रेंस कॉल को लीड कर रहे हैं, तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। मसलन, जब आप कॉल को फिनिश करते हैं, तो पहले अंत में पूरी कॉन्फ्रेंस कॉलको संक्षेप में एक बार अवश्य प्रस्तुत करना चाहिए। ऐसा करने के लिए, आपके पास पूरी कॉल के लिखित नोट्स होने चाहिए।

हालांकि, लास्ट में आप समरी को क्रिस्पी रखें और कोशिश करें कि यह पांच से सात मिनट में खत्म हो जाए।  यह ऑफिस वर्क एटीकेट्स के लिए बेहद ही जरूरी है। साथ ही साथ, इससे मीटिंग्स से जुड़ी कोई भी जरूरी बात मिस नहीं होती है।

इसे ज़रूर पढ़ें- बच्चे इस तरह कर सकते हैं Online Resource का सही इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकीअपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

मिताली जैन 

Image Credit- Freepik

 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।