आज के समय में कॉल रिकॉडिंग करना किसी भी व्यक्ति के लिए एक ज़रूरी फीचर की तरह है। कई बार अनऑफिशियल कॉल भी आती है, जिसे लगभग हर कोई रिकॉर्ड करके अपने पास रखता है। ये कॉल रिकॉर्ड किसी रोज ज़रूरी काम में भी मदद करते हैं। कई बार ऑफिस से संबंधित बातों को भी रिकॉर्ड करने रखना बेहद ज़रूरी हो जाता है। कई बार अनजाने नंबरों से डराने-धमकाने और ब्लैकमेल करने वाली कॉल्स भी आती हैं, जिसे रिकॉर्ड करना और भी ज़रूरी लगता है। ऐसे में अगर आप भी वॉट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना चाहती हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

आईफोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड

how to record whatsapp call inside

आईफ़ोन में वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने के लिए इनबिल्ड रिकॉर्डर का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको वॉट्सएप कॉल के समय आईफ़ोन के कंट्रोल सेंटर में जाना होगा। कंट्रोल सेंटर पर जाने पर स्क्रीन आइकन पर टच करते ही टाइमर के साथ-साथ रिकॉर्डिंग भी शुरू हो जाएगी। जब बाते रिकॉर्ड होती है, तो स्क्रीन के सबसे ऊपर आइकन भी दिखाई देती है। (वॉट्सएप से पेमेंट करने के टिप्स)

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये ट्रिक अधिक वीडियो कॉल में ही उपयोगी है। वॉइस यानि ऑडियो कॉल में यह उतनी सफल नहीं है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ट्रिक में सिर्फ आपकी ही आवाजे रिकॉर्ड होती है। ऐसे में आप आईफ़ोन में अन्य किसी की आवाजों को रिकॉर्ड करने के लिए अन्य ऐप इंस्टाल करके रिकॉर्ड कर सकती हैं।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: फ़ोन मेमोरी जल्दी फुल हो जाती है तो अपनाएं ये टिप्स, रहेगा हमेशा स्पेस

एंड्रॉयड फोन में व्हाट्सएप कॉल रिकॉर्ड

tips to record whatsapp call inside

आईफ़ोन के मुकालबे एंड्रॉयड फ़ोन में वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड करना कोई अधिक मुश्किल काम नहीं है। इसके लिए प्ले स्टोर से आप किसी भी बेस्ट वॉट्सएप कॉल रिकॉर्डिंग ऐप को डाउनलोड करके इंस्टाल कर सकती हैं। हालांकि, कई बार स्क्रीन पर दिखाई नहीं देता है, ऐसे में आप ऐप में जाकर ऐप को एक्टिवेट कर सकती हैं। इससे स्क्रीन पर रिकॉर्डिंग आइकन दिखाई देने लगेगी।

इसे भी पढ़ें: बिना पासवर्ड के भी WiFi कर सकते हैं कनेक्ट, जानें तरीका

ऑटोमेटिक कॉल रिकॉर्डर

how to record whatsapp call inside

आईफ़ोन में तो नहीं लेकिन, एंड्रॉयड फोन के लिए ऐसे कई ऐप होते हैं, जिन्हें एक बार डाउनलोड करने के बाद सेटिंग करने के ज़रूरत भी नहीं पड़ती है। वो ऑटोमेटिक वॉट्सएप कॉल रिकॉर्ड करने लगते हैं और मेमोरी में स्टोर भी होते जाते हैं। हालांकि, किसी भी ऐप फ़ोन में ऐप इंस्टाल करने से पहले उसके बारे में जानकारी रखना बहुत ज़रूरी होता है। (Whatsapp चैट को रिकवर करने के टिप्स)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)