• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

सरसों का पौधा आप गमले में आसानी से उगा सकते हैं, जानिए कैसे

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी आसानी से गार्डन में सरसों का पौधा उगा सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।
author-profile
Published -01 Jun 2022, 15:41 ISTUpdated -01 Jun 2022, 16:12 IST
Next
Article
how to grow yellow mustard plant at home

How To Grow Yellow Mustard Plant: किचन में इस्तेमाल होने वाले मसालों में से सरसों एक ऐसा मसाला है जिसके इस्तेमाल से व्यंजन का स्वाद लाजवाब भी हो सकता है और नहीं डाला जाए तो स्वाद बिगड़ भी सकता है। खासकर सरसों मसाले वाली सब्जी भारतीय लोग खूब खाना पसंद करते हैं। अगर आम का अचार बनाते हैं तो सरसों के इस्तेमाल के बिना अचार टेस्टी नहीं बन सकता है।

ऐसा में कई लोग सरसों खरीदने के लिए मार्केट का ही रुख करते हैं। लेकिन आपको बता दें कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको सरसों खरीदने के लिए मार्केट जाने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। जी हां, क्योंकि इस लेख में हम आपको गार्डन में सरसों का पौधा उगाने के बारे में बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को फॉलो करके आप भी आसानी से सरसों का पौधा गार्डन में उगा सकते हैं। आइए जानते हैं।

सरसों का पौधा लगाने के लिए सामग्री 

how to grow yellow mustard plant in pots Inside

  • सरसों के दाने-1 कप 
  • खाद
  • मिट्टी
  • बड़ा गमला 
  • पानी 

बीज लगाने के लिए मिट्टी तैयार करें 

सरसों का पौधा गार्डन में लगाना बेहद आसान है, लेकिन पौधा लगाने से पहले आपको कुछ बातों पर ध्यान देने की ज़रूरत है। सबसे पहले जिस मिट्टी को गमले में इस्तेमाल करने वाले हैं उसे अच्छे से फोड़कर एक दिन के लिए धूप में रख दें। अगले दिन मिट्टी में एक से दो कप नेचुरल खाद को डालकर अच्छे से मिक्स कर दें। 

मिट्टी में खाद मिक्स करके के बाद गमले में डाल दें। (How To Grow Yellow Mustard Plant At Home) अब गमले में सरसों के दाने को लगभग 1-2 इंच गहरा दबाकर ऊपर से पानी का छिड़काव कर दें। आप चाहे तो मिट्टी में दाने का छिड़काव करके भी ऊपर से मिट्टी डाल सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

बीज अंकुरित होने से पहले करें ये काम 

how to grow yellow mustard plant in pots Inside

मिट्टी में सरसों का बीज दबाने के बाद समय-समय पर खाद और पानी का छिड़काव करते रहे। जब तक बीच अंकुरित नहीं होता है आप गमला को घास या किसी अन्य चीज से ढककर रखें। जब बीज अंकुरित होने लगे तो आप घास को हटाकर कुछ समय के लिए धूप में रखें। ध्यान रहे अधिक तेज धूप में पौधे को नहीं रखना है। जब मिट्टी सूखने लगे तो पानी का छिड़काव ज़रूर करें और खाद भी ज़रूर डालें। (हरी मिर्च का पौधा लगाएं)

कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करें 

जब सरसों का पौधा दो से तीन इंच बड़ा हो जाए तो मौसमी कीड़ों से दूर रखने के लिए समय-समय पर नेचुरल कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करते रहें। केमिकल कीटनाशक का छिड़काव करने से पौधा मर भी सकता है। (Yellow Mustard Plant) इसलिए आप नींबू का रस, पुदीने के पत्ते, बेकिंग सोडा या फिर सिरका की मदद से कीटनाशक स्प्रे बना सकते हैं। जब तक सरसों का पौधा 1-2 फीट बड़ा नहीं होता है तब तक खाद और पानी डालते रहे। लगभग सात-आठ महीने में पौधे तैयार हो जाते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बीजों के अलावा पत्तों से भी उगा सकते हैं यह पौधे, जानिए

इन बातों का रखें ध्यान 

how to grow yellow mustard plant Inside

  • सरसों का बीज लगाने के बाद कुछ दिनों तक छांव में ही रखें। आपको बता दें कि सरसों के पौधे को ठंडी जगह ही रखना चाहिए। 
  • आप पीली सरसों के साथ-साथ ब्लैक सरसों का पौधा भी उगा सकते हैं। (टमाटर पौधा लगाने का तरीका)
  • ब्लैक सरसों का पौधा लगाने के लिए आप सेम टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।   
  • पौधे के सरसों के दाने निकालने के बाद सरसों को कुछ दिन के लिए धूप में रखकर ही इस्तेमाल करें।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@gardenerspath,online)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।