टमाटर के बिना लगभग हर भारतीय घरों में खाना पूरा हो ही नहीं सकता है। हर दूसरी सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल होना ही है। एक तरह से टमाटर के बिना भरतीय खाना अधूरा ही है, तो दूसरी तरफ टमाटर का न हो तो सलाद का टेस्ट ही फीका लगता है। टमाटर का कोई चटनी पसंद करता तो कोई सॉस पसंद करता। लेकिन, इन सब चीजों में इस्तेमाल होने बाद भी टमाटर सभी को बाज़ार से ही खरीदने की ज़रूरत पड़ती है।

जब आप घर पर ही रसीले टमाटर आसानी से उगा सकती हैं, तो फिर बार-बार बाज़ार में टमाटर को खरीदकर क्यों जाना। जी हां, आप घर पर भी बहुत आसानी से और वो भी बेहतर तरीके से टमाटर को उगा सकती हैं। अगर आपको ये नहीं मालूम की घर पर कैसे टमाटर उगा सकते हैं, तो आपको इस लेख को पूरा पढ़ना चाहिए, क्यूंकि आज इस लेख में हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें पानकर आप आसानी से गमले ही टमाटर को उगा सकती हैं। तो चलिए जानते हैं।

सामग्री की ज़रूरत 

  • टमाटर बीज 
  • खाद
  • गमला
  • पानी 
  • मिट्टी 

बीज का चुनाव कैसे करें 

how to grow tomatoes at home inside

किसी भी पौधे या फिर सब्जी को लगाने के लिए सबसे पहले आपको बीज का चुनाव सही से करना होता है। अगर बीज सही न हो तो आप कितना भी मेहनत कर लीजिये फसल कभी भी सही से नहीं होगी। इसलिए घर पर टमाटर उगाने के लिए सबसे पहले आप सही बीज का चुनाव करें। सही बीज खरीदने के लिए आप बाज़ार भी जा सकती हैं या फिर किसी बीज भंडार में भी जाकर खरीद सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: घर पर आप भी आसानी से कुछ इस तरह उगाएं बथुआ साग

करें मिट्टी को तैयार    

grow tomatoes at home tips inside

बीज खरीदने के बाद आप मिट्टी का भी चुनाव सही तरीके से करें। टमाटर का बीज लगाने के लिए आप सबसे पहले मिट्टी को गमले में डालें और एक से दो बार अच्छे से खुरेंच लीजिये और इसे कुछ देर लिए धूप में रख दीजिये। धूप में रखने का मतलब ये है कि मिट्टी नरम और सॉफ्ट हो जाती है जिसके चलते टमाटर की पैदावार अच्छे से होती हैं। बीज को कम से कम 2 से 3 इंच मिट्टी के अंदर ही डालें। (उगाएं अदरक का पौधा)

खाद का करें उपयोग 

tips to grow tomatoes at home inside

मिट्टी को तैयार करने के बाद इसमें खाद को भी डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिये। खाद के लिए आप जैविक खाद या फिर कम्पोस्ट खाद का ही इस्तेमाल करें। रासायनिक खाद से फसल कभी-कभी ख़राब भी हो जाते हैं। ध्यान रहे मिट्टी में खाद डालने के बाद मिट्टी को एक से दो बार अच्छे से खुरेंच दीजिये ताकि खाद मिट्टी में अच्छे से मिल जाए। अब आप मिट्टी में बीज को डालें और एक बार खुरेंच कर छोड़ दीजिये। (इस तरह घर पर आप भी उगाएं पालक)

Recommended Video

पानी और खर-पतवार का ध्यान 

गमले में मिट्टी, खाद और बीज डालने के बाद पानी भी डालना न भूले। बीज लगाने के बाद एक से दो मग गमले में पानी ज़रूर डालें। ऐसे ही आप सप्ताह में दो से तीन दिन बाद पानी डालते रहे। कुछ समय बाद फसल में उगने वाली जंगली घर को मारने के लिए भी समय-समय पर दवा का छिड़काव करते हैं। इसके लिए आप बाज़ार में दवा लाकर मिट्टी और फसल के ऊपर भी  छिड़काव कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: Garden Tips: किचन गार्डन में आप भी ऐसे उगाएं लहसुन

मौसम का रखें ध्यान

how to grow tomatoes at home inside

किसी भी फसल को धूप की ज़रूरत होती है। अगर आपने टमाटर के गमले को ऐसी जगह लगा रखी है जहां धूप नहीं आ रहा, तो आप उस गमले को धूप में ज़रूर रखें। इसे आप कुछ समय के लिए छत पर भी आसानी से रख सकती हैं। हालांकि, बीज अंकुरित नहीं होने तक आपको तेज धूप में रखने से बचाना चाहिए। जब आपको लगे की तेज धूप है, तो आप गमले को छांव में रख दीजिये।

फसल की कटाई यानि टमाटर लगभग एक से दो महीने बाद तैयार हो जाता है। अगर आपको कच्चे टमाटर की ज़रूरत हैं, तो आप कच्चा ही तोड़ सकती हैं। अगर आपको टमाटर के पकने तक का इंतजार है, तो आप उसे कुछ दिन और रसीले और लाल पकने तक का इंतजार कर लीजिये। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@food.fnr.sndimg.com,freepik)