भारतीय खानों में पुदीना का इस्तेमाल कई तरीके से किया जाता है। इसकी खुशबू किसी भी खाने का स्वाद बढ़ा देती है। यही वजह है कि ज्यादातर लोग इसे अपने घर पर उगाते हैं। बता दें कि धनिये की तरह पुदीने को भी घर पर आसानी से उगाया जा सकता है। यही नहीं इसे कई तरीके से उगाया जा सकता है। कुछ लोग बीज से उगाते हैं तो कुछ इसकी कटिंग यानी डंठल का उपयोग करते हैं। मार्केट से आप जब भी पुदीना खरीद कर लाती हैं तो उसके पत्ते को निकालने के बाद डंठल को एक जगह इकट्ठा कर लें।

इन डंठल का उपयोग कर आप पुदीने का पौधा लगा सकती हैं। खास बात है कि जब हम घर पर पुदीना लगाते हैं तो उसके लिए अधिक मेहनत की आवश्यकता नहीं होती। दरअसल इसे लगाने की प्रक्रिया धनिये की तरह ही होती है। जब आप एक बार डंठल गमले या फिर जमीन में लगा लें, तो उसके बाद पानी और धूप दिखाने की आवश्यकता होती है। तो चलिए जानते हैं कि कटिंग से घर में पुदीना कैसे लगाया जा सकता है।

पुदीने के डंठल होनी चाहिए मोटी

pudina cuttings

अगर आप कटिंग से पुदीना घर पर उगा रही हैं तो उसके लिए डंठल हमेशा मोटे होने चाहिएं। साथ ही उसका रंग थोड़ा डार्क होना चाहिए। अगर आप पौधे में से ही पुदीने का डंठल निकाल रही हैं तो ध्यान रखें कि वह अधिक सॉफ्ट नहीं बल्कि हार्ड होना चाहिए। वहीं आप मार्केट से लाए हुए पुदीने से डंठल का उपयोग कर रही हैं तो पहले इसे पानी में अच्छी तरह भिगो दें। उसके बाद मिट्टी में लगाएं। वहीं कोशिश करें कि पुदीने की कटिंग में दो से तीन पत्ते हों। बाद में यह सूख जाते हैं, लेकिन कभी-कभी यह हरे-भरे भी रहते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर को डिफरेंट लुक देने के लिए इस तरह लगाएं मेसन जार में पौधे 

मिट्टी में होनी चाहिए नमी

soil for garden

वैसे तो पुदीना लगाने के लिए किसी खास मिट्टी की आवश्यता नहीं होती है, लेकिन अगर आप इसमें कुछ ऑर्गैनिक खाद का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा। गोबर या फिर अंडे के छिलके को मिट्टी में मिक्स कर सकती हैं। ध्यान रखें कि शुरुआत में कटिंग को मिट्टी में लगाते वक्त अधिक पानी का इस्तेमाल ना करें। वहीं कटिंग को दो से डेढ़ इंच मिट्टी के अंदर डालें और फिर उसे मिट्टी से ढंक दें। कोशिश करें कि मिट्टी में सिर्फ नमी बनी रहे, अधिक पानी से यह गल सकता है। जब इसमें पत्ते आने लगें तो धीरे-धीरे पानी की मात्रा बढ़ाएं। कोशिश करें कि शुरुआत में इसे रोजाना सिर्फ 1 घंटे ही धूप में रखें। वहीं पत्ते आने के बाद आप इसे 1 या 2 घंटे धूप में रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बदबूदार कीड़ों को गार्डन और घर से भगाने के लिए अपनाएं ये तरीके

Recommended Video

पुदीना लगाते वक्त ध्यान रखें ये जरूरी बातें

pudina plants

  • कटिंग से पुदीना लगा रही हैं तो ध्यान रखें कि इससे छेड़छाड़ ना करें। कम से कम 20 दिन तक इंतजार करें, इसके बाद ही आपको इसमें फर्क नजर आने लगेगा। 20 से 25 दिनों के अंदर पुदीने में पत्ते नजर आने लगेंगे।
  • एक कटिंग से कई सारे पुदीने के पौधे उगाए जा सकते हैं। इसके लिए आप ऊपर से इसकी हल्की छटनी कर दें। अगर आप इसे गमले में लगाना चाहती हैं तो पुदीने के ऊपरी हिस्से को थोड़ा काट दें। इससे पुदीना पूरे गमले में फैल जाएगा।
  • पुदीना के पौधों की हफ्ते में एक बार खुदाई अच्छी तरीके से करें। अगर इसके पत्ते मुरझा रहे हैं तो ऊपर से राख या फर हींग का पानी स्प्रे बॉटल से छिड़क दें। इससे पत्ते हरे-भरे नजर आएंगे।
  • गर्मियों में कटिंग से पुदीना आसानी से उगाया जा सकता है। यह एक हार्ड प्लांट होता है, जिसे अधिक केयर की आवश्यकता नहीं होती। सुबह-शाम पानी देने से यह काफी समय तक जीवित रहता है।

आप भी यहां बताए गए टिप्स की मदद से पुदीना घर पर उगा सकती हैं। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।