स्टिंक बग्स यानि छोटे कीड़े लेकिन, बदबू फ़ैलाने के मामले में सबसे ऊपर। अगर गलती से भी गार्डन या घर के अंदर पहुंच जाते हैं, तो इनसें बेहद ही तेज गंदी बदबू निकलती है। खासकर गर्मी और बरसात के दिनों में ये स्टिंग बग्स कुछ अधिक ही दिखाई देते हैं। इन्हें सिर्फ बदबू ही नहीं आती है बल्कि, ये पौधों को भी काफी नुकसान पहुंचाते हैं। कभी-कभी तो पौधे के पत्तों के साथ-साथ फूल को भी नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इन बदबूदार कीड़े से बहुत परेशान रहती हैं, तो इन्हें हमेशा के लिए घर और गार्डन से दूर रखने के लिए इन टिप्स का सहारा लें सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

स्टिंग बग्स को क्रश कभी न करें

शायद आपको जानकारी हो, अगर नहीं है तो आपको बता दें कि स्टिंग बग्स से सबसे अधिक बदबू आती है उसे क्रश करने पर। क्योंकि, जब उन्हें क्रश किया जाता है तो एक तेज बदबू आती जिसकी वजह से आप भी परेशान हो सकती हैं। इसलिए सिर्फ उन्हें भगाने की कोशिश ही करें, मारने की नहीं। किसी चीज से कुचलने या पैर रखने की भी कोशिश न करें क्योंकि, इससे भी बहुत बदबू आती है।

इसे भी पढ़ें: ट्यूब लाइट के आस-पास आती हैं छिपकलियां, ऐसे पाएं छुटकारा

लैवेंडर ऑयल का करें इस्तेमाल 

tips to get rid of stink bugs inside

अगर स्टिंग बग्स बार-बार घर के अंदर आ जाते हैं, तो उन्हें दूर भगाने या घर से अंदर आने से रोकने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए घर की दरवाजे पर एक से दो चम्मच तेल को पानी में मिक्स करके छिड़काव कर दें। इसकी महक से स्टिंग बग्स कभी भी घर के अंदर नहीं आएंगे। इसके अलावा दरवाजे, खिड़की आदि चीजों को आप महेशा बंद ही रखने की कोशिश करें। आप खड़की में मच्छरदानी लगवा सकती हैं। आप तेल में रूई को भिगोकर जगह-जगह रख भी सकती हैं। (किचन की अलमारी से कीटों को भगाने के तरीके)

Recommended Video

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड

how to get rid of stink bugs inside

शायद, इससे पहले आपने हाइड्रोजन पेरॉक्साइड नाम नहीं सुना होगा लेकिन, स्टिंग बग्स को पौधे से दूर रखने के लिए एक बेस्ट घरेलू उपाय हो सकता है। इसके इस्तेमाल से स्टिंग बग्स के साथ-साथ अन्य कीड़े भी भाग खड़े होंगे। इसके लिए दो से तीन चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक लीटर पानी में अच्छे से मिक्स कर दीजिए और पौधों पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इसका छिड़काव इंडोर प्लेट्स पर भी कर सकती हैं। इसके अलावा साबुन का घोल या फिर सिरके का घोल भी इस काम के लिए आप उपयोग कर सकती हैं। 

इसे भी पढ़ें: बाथरूम ही नहीं बल्कि इन कामों में भी कर सकते हैं ओडोनिल का इस्तेमाल

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

how to get rid of stink bugs tips

घर में सबसे अधिक स्टिंग बग्स बालकनी के माध्यम से ही आते हैं। कई बार बालकनी में रखें गमले में ये कीड़े कुछ अधिक ही दिखाई देते हैं, जिसकी वजह से घर में भी बदबू आने लगती हैं। ऐसे में समय-समय पर बेकिंग सोडा और पानी से तैयार घोल का छिड़काव पौधों पर करती रहें। इसके अलावा आप नीम के तेल का मिश्रण बनाकर भी गमले और बालकनी में छिड़काव कर सकती हैं। (इन 6 कारणों से घर में ज्यादा होते हैं मच्छर और कीड़े

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)