मेथी एक बहुत लोकप्रिय भारतीय जड़ी बूटी है। इसकी पत्तियों का उपयोग सब्जी के रूप में और बीज का उपयोग केटी तरह से मसाले के रूप में जैसे किसी भी सब्जी में तड़का लगाने के लिए किया जाता है। इसकी सुगंध जहां एक और खाने का स्वाद बढ़ा देती है, वहीं इसकी पत्तियों के सेहत के लिए भी बहुत से अद्भुत फायदे हैं। इन्हीं गुणों से भरपूर होने की वजह से मेथी की पत्तियों को डाइट का हिस्सा बनाना बहुत जरूरी है।

fenugreek leaves benefits

आमतौर पर लोग बाजार से मेथी की पत्तियां खरीदते हैं और उसका सब्जी के रूप में इस्तेमाल करते हैं। लेकिन हम इस लेख में आपको घर पर मेथी की पत्तियां उगाने के ऐसे आसान तरीके के बारे में बता रहे हैं जिससे आप बहुत ही आसानी से किसी भी गमले या अन्य बर्तन में कुछ ही दिनों में मेथी उगा सकते हैं और ताज़ी पत्तियों का स्वाद उठा सकते हैं। 

कैसे उगाएं घर पर मेथी की पत्तियां 

आवश्यक सामग्री 

how to grow fenugreek seeds

  • गमला -1 माध्यम आकार का 
  • मेथी के बीज -100 ग्राम 
  • मिट्टी - आवश्यकतानुसार 
  • खाद - आवश्यकतानुसार 
  • मिट्टी - आवश्यकतानुसार 
  • पानी - आवश्यकतानुसार 

उगाने का तरीका 

how to grow methi

स्टेप -1 

घर में मेथी उगाने के लिए सबसे पहले अपनी पसंद का गमला या कंटेनर लें। आमतौर पर एक उथले आकर का ट्रे या गमला सबसे ज्यादा उपयुक्त रहेगा।  करेगा। सुनिश्चित करें कि कंटेनर में नीचे जल निकासी के लिए छेद होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें: Garden Tips: किचन गार्डन में आप भी ऐसे उगाएं लहसुन

Recommended Video

स्टेप-2 

कंटेनर को पॉटिंग मिक्स यानि अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी में मिला कर जैविक खाद से भरें। मेथी को रेतीली मिट्टी या शुद्ध रेत में भी उगाया जा सकता है। लेकिन कोशिश करें कि मिट्टी में गोबर की खाद मिलाएं। ये खाद पौधों के लिए बेहद लाभदायक होती है और इसके पौधों पर कोई साइड इफ़ेक्ट भी नहीं होते हैं। 

स्टेप -3 

fenugreek plant image

मेथी के बीजों को मिट्टी के ऊपर समान रूप से छिड़कें। मेथी के बीज आसानी से कहीं भी उपलब्ध हो जाते हैं। मेथी के बीजों को गमले में डालने से पहले एक रात के लिए पानी में भिगोकर अंकुरित भी कर सकते हैं। अंकुरित बीज बहुत जल्द ही पौधों में बदल जाते हैं। लेकिन आप इन बीजों का इस्तेमाल बिना पानी में भिगोए भी कर सकती हैं। बीजों को सामान रूप से गमले या कंटेनर में छिड़कें और ऊपर से थोड़ी मिट्टी से बीजों को ढक दें। 

स्टेप -4 

methi seeds formation

बुवाई के बाद बीज को उन पर अधिक मिट्टी छिड़क कर ढक देने से बीज 3-4 दिनों के भीतर ही अंकुरित हो जाते हैं। छोटे -छोटे बीजों से पौधों के छोटे अंकुर नज़र आने लगते हैं। 

स्टेप -5 

गमले या कंटेनर में मेथी के अंकुर निकलने के बाद गमले को बालकनी या छत की चमकदार धूप वाली जगह पर रखें। मेथी की पत्तियां उगाने के लिए दिन में कम से कम 3-4 घंटे की धूप जरूरी है।

इसे जरूर पढ़ें: Gardening Tips: इस आसान तरीके से घर पर उगाएं हल्दी का पौधा

स्टेप -6 

fenugreek seeds methi

अपने कंटेनर को रोज सुबह आवश्यकतानुसार पानी डालें। कुछ ही दिनों में गमले में मेथी की पत्तियां नज़र आने लगेंगी। लगभग 1 महीने बाद मेथी की पत्तियां पूरी तरह से इस्तेमाल के लिए तैयार हो जाएंगी। इन पत्तियों को गमले से तोड़कर इनका इस्तेमाल सब्जी के रूप में किया जा सकता है। 

ध्यान रखने योग्य बातें 

  • मेथी की पत्तियां (मेथी की पत्तियों के फायदे) उगाने के लिए सबसे ज्यादा ध्यान रखने वाली बात है अच्छी  मिट्टी और खाद का इस्तेमाल करना। 
  • बीज डालने के बाद गमले को सूरज की सीधी धूप में रखना जरूरी है। 
  • पौधों में नियमित रूप से पानी दें लेकिन ओवरवॉटरिंग से बचें। 

इन आसान स्टेप्स को फॉलो करके आप बहुत जल्द घर पर हरी मेथी की पत्तियां ऊगा सकती हैं और इन पत्तियों से शुद्ध मेथी की सब्जी तैयार की जा सकती है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:freepik