पूराने समय से ही हमारे समाज में प्राकृतिक जड़ी-बूटियों का प्रयोग किया जा रहा है, जो हमारी सेहत के लिए उपयोगी होती हैं। उनमें से एक मेथी भी है, जी हां मेथी का प्रयोग लगभग हर औरत रसोई में जरूर ही करती होगी। मेथी के दाने जितने छोटे होते हैं उतना ही ये लाभकारी होता है। मेथी का प्रयोग हेल्थ से रिलेटेड किसी भी तरह की परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके अलावा सब्जियों का स्वाद बढ़ाने के लिए भी मेथी बेस्ट option है। इसलिए अगर मेथी को मसालों का राजा कहा जाए तो कुछ गलत नहीं होगा।

लेकिन क्‍या  आप जानती हैं कि कई तरह की हेल्थ benefits पहुंचाने वाली मेथी का उपयोग आपके सौंदर्य में भी चार-चांद लगा सकती है। ठंड में भारी मात्रा में यूज होने वाले मेथी के दाने सेहत और सूरत दोनों के लिए बहुत लाभकारी है। यहां मेथी के सुंदरता से जुड़े लाभ और उनके इस्‍तेमाल के तरीकों की लिस्‍ट दी गई है जिन्‍हें आप बेझिझक अजमा सकती हैं और लंबे समय तक प्रकृतिक सुंदरता पा सकती हैं।

मुहांसों को रोके

methi

मेथी के बीज कील-मुहांसों को रोकने और इसका इलाज करने में काफी प्रभावी है। मेथी त्‍वचा की dead cells को निकालने में मदद करती है। जिससे त्‍वचा पर मुंहासें नहीं होते। मुहांसों पर काबू पाने के अलावा जलने के निशान को दूर करने में भी मेथी मददगार होती है। मेथी में ऐसे कई एंटीऑक्सीडेंट elements मौजूद होते हैं जिन्हें आमतौर पर महिलाएं अपने सौंदर्य को निखारने के लिए भी यूज करती हैं।

कैसे करें यूज- मेथी का फेस पैक बनाने के लिए मेथी बीज का पेस्ट तैयार करें और इसमें शहद मिला लें। चूंकि शहद भी सेहत और सौंदर्य दोनों के लिए useful होता है। इसलिए शहद और मेथी के पेस्ट को आप आराम से यूज कर सकती हैं। रात को सोने से पहले इस पेस्ट को आप अपने मुहांसे पर लगा लें और सुबह इसे गुनगुने पानी से साफ कर लें। कुछ दिन इस उपाय को करने के बाद आपके मुहांसे और दाग दोनों गायब हो जायेगें।

त्‍वचा को चमकदार बनाए

methi

मेथी के बीज चेहरे की गंभीर समस्याओं जैसे झुर्रियों, काले धब्बे, और इंफेक्‍शन आदि से हमारी त्‍वचा की रक्षा करते हैं। मेथी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की टोन और त्वचा में glow लानेके लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

कैसे करें यूज- इसके लिए आप मेथी के दानों को पानी के साथ हल्का उबालकर, मेथी युक्त पानी को बेसन और दही के साथ मिक्स कर लें। उसके बाद तैयार फेसपैक को फेस पर उंगलियों की मदद से धीरे-धीरे लगाएं। इस उपाय से आपकी त्‍वचा में धीरे-धीरे निखार आने लगेगा।

डार्क सर्कल दूर करें

methi health benefits

कई बार उम्र बढ़ने या किसी दूसरी समस्या के कारण भी आंखों आस-पास डार्क सर्कल होने लगते हैं। और इन डार्क सर्कल के कारण चेहरा बेजान लगने लगता है। इस समस्या को दूर करने के लिए भी मेथी आपके लिए मददगार हो सकती है। मेथी के दानों में मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई ऐसे तत्व होते हैं जो scars हटाने में काफी मददगार होते हैं।

कैसे करें यूज- इसके लिए मेथी के थोड़े से दानो को लेकर उसे पीस लें। फिर उसका पेस्ट बनालें। अब इस पेस्ट को अपने आंखों के आस-पास डार्क सर्कल पर लगाएं। कुछ दिन इस उपाय को करने से आपको फायदा होने लगेगा।

काले दाग-धब्‍बों को दूर करें

methi

मेथी की पत्तियां हमारे शरीर के लिए उतनी ही उपयोगी हैं जितना उसका बीज। मेथी के दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन जैसे पोषक तत्व होते है। इसके अलावा इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि के भी गुण मिलते हैं। जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं।

कैसे करें यूज- मेथी के पत्तों को पीसकर चेहरे पर लगाने से काले धब्बे कुछ सप्ताह के अंदर गायब हो जाते हैं। इसमें मौजूद सोडियम दाग दूर करने के लिए मददगार होता है।

त्वचा में लाए गोरापन 

methi

एंटी-एजिंग मेथी त्‍वचा में गोरापन लाये मेथी उम्र के निशान, झुर्रियों को दूर करने में मददगार होती है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यह एंटीऑक्‍सीडेंट और free elements से भरपूर होती है।

कैसे करें यूज- मेथी को पीसकर दही के साथ मिक्‍स करके फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाएं। इसके अलावा यह आपकी त्‍वचा की रंगत में निखार लाती है। इसके लिए भी आप दही और मेथी के बीज के पाउडर को मिलाकर पेस्‍ट बना लें। त्‍वचा की देखभाल के लिए मेथी से बेहतर कोई और उपाय हो ही नहीं सकता।

Read more- यूज कीजिए आलू से बने इन फेस मास्क को और पाइए अनुष्का जैसी बेदाग skin