पौधों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए जितना जरूरी धूप, हवा और पानी का सही संयोजन है उतना ही जरूरी इन्हे कीड़ों से बचाना भी है। कई बार हमारी छोटी सी लापरवाही की वजह से पौधों में कीड़े लग जाते हैं और ये न सिर्फ गार्डन के पौधों को खराब करते हैं बल्कि घर के भीतर रखने वाली सजावटी पौधों यानी इंडोर प्लांट को भी खराब कर देते हैं। 

इंडोर प्लांट्स में लगने वाले कीड़े न सिर्फ पौधों की पत्तियों को खराब करते हैं बल्कि इनकी जड़ों को नष्ट करके पौधों को बेजान भी कर देते हैं। कई बार ये कीड़े इतने छोटे होते हैं कि हमें दिखाई भी नहीं देते हैं और पौधों को नुकसान पहुंचा देते हैं। यही नहीं अगर ये ज्यादा दिनों तक इंडोर प्लांट्स में रहते हैं तो पौधे को पूरी तरह से नष्ट कर देते हैं। अगर आप भी अपने इंडोर प्लांट्स की खूबसूरती बनाए रखना चाहती हैं और कीड़ों को पौधों से दूर करना चाहती हैं तो यहां बताए गए 5 टिप्स अपना सकती हैं। 

इंडोर प्लांट्स को पानी से साफ़ करें 

indoor  plants watering

जिस तरह हमारे शरीर की सफाई के लिए नियमित पानी से नहाना जरूरी है ठीक उसी तरह इंडोर प्लांट्स को भी कीड़ों से बचाने के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार अच्छी तरह पानी से धोना जरूरी है। इसके लिए पौधों के पत्तों को पानी से धोएं, अगर पत्तों या तने पर कीड़े चिपके दिखें तो उन्हें पानी से धोने का काम रोज़ाना करें। पानी से पौधों को तब तक धोते रहें जब तक कि कीड़े पूरी तरह से बाहर न निकल जाएं। कीड़े आसानी से पौधों के तने को नहीं छोड़ते हैं। खासतौर पर मिली बग ऐसे सफ़ेद कीड़े होते हैं जो पौधे के हर एक हिस्से में चिपके रहते हैं। इन्हें साफ़ करने के लिए आप किसी पुराने टूथब्रश या टूथपिक का इस्तेमाल भी कर सकती हैं। इन सभी कीड़ों को ब्रश से साफ़ करके पानी से धो दें। 

कीटनाशक का करें इस्तेमाल 

sprey in indoor plants

यदि इंडोर प्लांट्स की पत्तियों में काले कीड़े नज़र आने लगें तो आप बाजार में मिलने वाले कीटनाशक का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि जब भी आप कीटनाशक का इस्तेमाल करें पौधों को बच्चों की पहुंच से दूर रखें। इसके अलावा आप घर पर भी कीटनाशक स्प्रे तैयार कर सकती हैं। इसके लिए नीम के तेल की 4 -5 बूंदों को 1 लीटर पानी में डालें और इसमें एक बूंद शैम्पू मिलाएं। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर स्प्रे बोतल में रखें और इसे पौधों की पत्तियों में स्प्रे करें। इस होममेड स्प्रे से इंडोर प्लांट्स के कीड़ों को कुछ ही दिनों में हटाया जा सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें:अपने इंडोर प्लांट्स का ऐसे रखें ध्यान, नहीं होंगे आपके पौधे खराब

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें 

use baking soda indoor plants

अगर पौधों में कीड़ों के साथ उनकी पत्तियां खराब होने लगें तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करके पौधों को कीड़ों और फ़ंगल बीमारियों से बचाया जा सकता है। इसके लिए आप घर पर ही इसका मिश्रण तैयार कर सकती हैं। इसे बनाने के लिए एक टेबलस्पून बेकिंग सोडा और एक टेबलस्पून नीम ऑयल को चार लीटर पानी में मिलाएं। इसे अच्छी तरह से घोलने के बाद तैयार किये गए इस लिक्विड को पौधों के इनफ़ेक्टेड हिस्सों पर स्प्रे करें और कीड़ों वाले भाग में अच्छी तरह से डालें। 

लाल मिर्च पाउडर का करें इस्तेमाल 

redchilli water plant

यदि आपके इंडोर प्लांट्स में बहुत ज्यादा कीड़े लग गए हैं तो इन्हे हटाने के लिए 2 टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर और 6-7 बूंद लिक्विड डिटर्जेंट को चार लीटर पानी में मिलाएं। इस घोल को रातभर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। सुबह इंडोर प्लांट्स के पत्तों पर अच्छी तरह से स्प्रे करें। इसके एक बार ही स्प्रे करने पर ज्यादातर कीड़े नष्ट हो जाएंगे और दुबारा पौधों में नहीं लगेंगे। 

इसे जरूर पढ़ें:Gardening Tips: गुड़हल के पौधे में लग जाएं सफ़ेद कीड़े तो ये 3 ट्रिक्स आएंगे काम

नीम के पानी का स्प्रे तैयार करें 

neem leaves spraybenefits

नीम की पत्तियां एक अच्छे कीटनाशक की तरह काम करती हैं। ये पूरी तरह से सुरक्षित हैं और इंडोर प्लांट्स को नुकसान से बचाने में मदद करती हैं। नीम की पत्तियों से पौधों के कीड़ों को हटाने वाला कीटनाशक तैयार करने के लिए नीम के पत्तों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें सुबह नीम के पानी को अच्छी तरह उबाल लें और उबलने के बाद पानी को ठंडा करें। इस ठंडे पानी को स्प्रे बोतल में भरें और पौधों की पत्तियों और कीड़ों वाले स्थान पर इसका छिड़काव करें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस पानी का छिड़काव करें। 

Recommended Video

ध्यान रखें ये बातें 

indoor plants insects

  • कीड़े लगे हुए इंडोर प्लांट को अन्य हाउसप्लांट्स में फैलने से रोकने के लिए पौधे को तुरंत दूसरे पौधों से अलग कर दें। कई हफ्तों तक इंडोर प्लांट्स के कीटों के संकेतों के लिए आसपास के पौधों की बारीकी से निगरानी करें।
  • कुछ कीड़े पौधे को छोड़कर लंबे समय तक छिप सकते हैं। इसलिए साबुन के पानी का उपयोग करके उस क्षेत्र को अच्छी तरह से साफ करें जहां कीड़े ज्यादा मात्रा में इकट्ठे हों। आप चाहें तो उस जगह को रबिंग अल्कोहल से भी साफ़ कर सकती हैं। 
  • संक्रमित पौधे को कीटनाशक साबुन से धोएं या माइल्ड लिक्विड सोप का उपयोग करें। साबुन के संपर्क में आने पर इंडोर प्लांट्स के कीड़े मर जाते हैं। लेकिन हमेशा सभी पत्तियों को एक साथ धोने से पहले अपने पौधों पर किसी भी प्रकार के साबुन का परीक्षण करें।
  • हाउसप्लांट के कीड़े आसानी से बर्तन या ट्रे के रिम के नीचे छिप सकते हैं। इसे साफ़ करने के लिए रबिंग अल्कोहल में भिगोए हुए कॉटन का इस्तेमाल करें। 
  • लंबे समय तक इंडोर प्लांट्स कीट नियंत्रण और रोकथाम के लिए नीम के तेल का इस्तेमाल करें। नीम का तेल इनडोर पौधों के लिए एक प्राकृतिक कीटनाशक है जो कीड़ों को मारने और उन्हें दूर भगाने का काम करता है। 

उपर्युक्त सभी युक्तियों को अपनाकर आप इंडोर प्लांट्स को कीड़ों से बचा सकती हैं और अपने पौधों की खूबसूरती भी बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:freepik