बारिश के मौसम में प्रकृति की खूबसूरती देखते ही बनती है। हालांकि, इस मौसम में घर में कीड़े-मकोड़ों की एंट्री भी शुरू हो जाती है। ये कीड़े-मकोड़े कई बीमारियों का कारण बनते हैं। यही नहीं मानसून में चीटियां घर में खूब आती हैं, और खाने की चीजों को बर्बाद कर देती हैं। चींटियों में भी कई प्रजाति होती है, जिसमें उड़ने वाली चींटियां भी शामिल हैं। कभी-कभी इन उड़ने वाली चींटियों का आतंक इतना बढ़ जाता है, कि लोग परेशान हो जाते हैं।

आसपास पेड़-पौधों की वजह से भी यह उड़ने वाली चीटियां घर के अंदर आने लगती हैं। यही नहीं यह काटने वाली भी होती हैं, जिसकी वजह से रैशेज और खुजली होने लगती है। अगर आप भी इन उड़ने वाली चींटियों से परेशान हैं तो हम यहां बता रहे हैं कुछ उपाय, जिसे आप ट्राई कर सकती हैं।

होममेड स्प्रे का इस्तेमाल करें

homemade spray

उड़ने वाली चींटियों से परेशान हैं तो होममेड स्प्रे का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप डिश वॉश साबुन को पानी में मिक्स कर घोल तैयार करें। जब घोल तैयार हो जाए तो उसमें पेपरमिंट ऑयल तेल मिक्स कर दें। अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसे एक स्प्रे बॉटल में भरकर रख लें और उड़ने वाली चींटियों के आसपास छिड़काव करें। दरअसल इस होममेड स्प्रे का छिड़काव करने से चींटियों को उड़ने में परेशानी होगी। वहीं पेपरमिंट की वजह से वह सांस नहीं ले पाएंगी, इससे वह तुरंत मर जाएगी या भाग जायेंगी।

इसे भी पढ़ें: इन आसान टिप्स से ग्रिल टोस्टर को मिनटों में करें साफ़

स्टिकी टेप ट्रैप करें ट्राई

उड़ने वाली चींटियों से छुटकारा पाने के लिए आप चाहें तो स्टिकी टेप ट्रैप का इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल इसके संपर्क में जब चींटियां आएंगी तो वह इसमें फंस जाएंगी और उनका उड़ना मुश्किल हो जाएगा। हालांकि, इसका इस्तेमाल उन्हीं स्थान पर करें, जहां उड़ने वाली चींटियां अक्सर आती रहती हैं। उस स्थान पर इसे लगाकर छोड़ दें, जब चींटियां आएंगी तो वह इसमें चिपक जाएंगी। आपको मार्केट में यह स्टिकी टेप ट्रैप आसानी से मिल जाएगा।

उड़ने वाली चींटियों को खत्म कर दें

flying ants

घर पर उड़ने वाली चींटियां लगातार आ रही हैं तो सबसे पहले यह पता लगाएं कि ये कहां से आ रही हैं। जब इसका पता चल जाए तो पानी को गर्म करें और चीटियों के निकलने वाले रास्ते में इसे डाल दें। दरअसल कई बार चीटियां मिट्टी के अंदर छेद बना देती हैं, जहां से यह आती रहती हैं। ऐसे में आप उससे छुटकारा पाने के लिए गर्म पानी का उपयोग कर सकती हैं। खौलता हुआ पानी जब मिट्टी के इस छेद में जाएगा तो चींटियां तुरंत बाहर आने लगेंगी और कुछ उसी में मर जाएंगी। इसके बाद चींटिया डर से वहां अपना घर नहीं बनाएंगी।

बेकिंग सोडा और पिसी हुई चीनी का इस्तेमाल

कई बार यह पता लगाना काफी मुश्किल होता है कि आखिर यह चीटियां आ कहां से रही हैं। ऐसे में इन्हें एक जगह इकट्ठे बुलाकर मार सकती हैं। इसकी लिए चीनी को बेकिंग सोडा में मिक्स कर दें, इसकी महक से चींटियां तुरंत चली आएंगी पर जैसे ही वह इसे खाएंगी तो तुरंत मर जाएंगी। दरअसल बेकिंग सोडा(बेकिंग सोडा का इस्तेमाल) उड़ने वाली चींटियों के लिए खतरनाक होता है, इसमें मौजूद एसिड के रिएक्शन से वह तुरंत मर जाती हैं।

इसे भी पढ़ें:Easy Tips: बोरेक्स पाउडर की मदद से घर के इन कामों को आप भी बनाएं आसान

Recommended Video

आर्टिफिशियल स्वीटनर का उपयोग करें

remove flying ants

उड़ने वाली चींटियों को खत्म करने के लिए आप चाहें तो आर्टिफिशियल स्वीटनर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। दरअसल इसकी महक से चींटियां इसकी तरफ तुरंत आकर्षित हो जाती हैं और जैसे ही वे इसे खाते ही तुरंत मर जाती हैं। आर्टिफिशियल स्वीटनर के तौर पर अस्पार्टेम का इस्तेमाल किया जा सकता है, यह एक तरह का न्यूरोटोक्सिन का काम करती है। आप इसे किसी मीठे जूस के साथ मिला दें और उसका पेस्ट तैयार करें। जहां उड़ने वाली चीटियां आती हैं उस स्थान पर इस पेस्ट को रख दें, जैसे ही वह इसे खाएंगी, वहीं मर जाएंगी। इसके बाद उस स्थान को क्लीन कर दें।

उड़ने वाली चींटियों के आतंक से आप भी परेशान हैं तो इन टिप्स को जरूर ट्राई करें। अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।