अक्सर जब भी आप ग्रिल टोस्टर का इस्तेमाल करती हैं जैसे सैंडविच बनाने के लिए या अन्य कोई डिश बनाने के लिए तो इसके बीच में खाने के छोटे टुकड़े फंस जाते हैं। जल्दबाजी में आप इन्हें ठीक से साफ़ किये बिना ही  देती हैं और ये खाना इसमें पूरी तरह से चिपक जाता है। इस चिपके हुए खाने के छोटे टुकड़ों के लिए आप अगर किसी तेज धार वाले चाक़ू या किसी नुकीली चीज़ का इस्तेमाल करती हैं तो ये आपके ग्रिल टोस्टर को खराब भी कर सकता है।

लेकिन हर बार इसे अच्छी तरह से साफ़ करना थोड़ा मुश्किल काम हो जाता है। अगर आप इसे मिनटों में आसानी ये साफ़ करना चाहती हैं तो यहां बताए कुछ आसान स्टेप्स और टिप्स फॉलो कर सकती हैं। 

स्टीम से करें सफाई 

steam grill toster

ग्रिल टोस्टर के इस्तेमाल के बाद इसे स्विच ऑफ करके इसका प्लग निकाल लें और अतिरिक्त भोजन को साफ़ करने के लिए गीले सॉफ्ट कपड़े या टिश्यू का इस्तेमाल करें। इसमें इस्तेमाल के काफी समय बाद तक स्टीम रहती है इसलिए इससे पहले कि ये पूरी तरह से ठंडा हो आप प्लेटों को अच्छी तरह से साफ करें। इसके लिए आपको उनमें से अतिरिक्त भोजन को हटा देना है और एक गीले कागज़ के तौलिये का उपयोग करके, प्लेटों को पोंछकर किसी भी टुकड़े या भोजन के टुकड़ों को हटा देना है जो अभी भी प्लेट में चिपके हुए हैं। गीले कागज़ के टिश्यू  का उपयोग करने से किसी भी नॉन-स्टिक ग्रिल के भीतरी हिस्सों को साफ़ करने में भी मदद मिलती है। 

इसे जरूर पढ़ें:टोस्टर साफ करना लगता है सिरदर्द, अपनाएं यह आसान टिप्स

बेकिंग सोडा का घोल 

baking soda liquid

ग्रिल टोस्टर को साफ़ करने के लिए बेकिंग सोडा का घोल तैयार करें। घोल बनाने के लिए, 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा को आधा कप गर्म पानी में मिलाएं। घोल इतना गाढ़ा होना चाहिए कि वह न केवल ग्रिल से निकल जाए बल्कि इसके सारे हिस्सों में आसानी से पहुंच जाए। बेकिंग सोडा के घोल में एक कपड़ा डुबोएं और ग्रिल के ऊपर से पोंछ लें। ग्रिल के शीर्ष को साफ करने के लिए, बेकिंग सोडा के घोल में एक कपड़ा डुबोएं। ग्रिल के प्रत्येक खांचे को इस मिश्रण से पोंछ लें। आपको इस घोल का इस्तेमाल तब तक करना है जब तक कि ग्रिल टोस्टर की सारी गन्दगी हट न जाए। 

Recommended Video

डिशवाश लिक्विड से करें सफाई 

ग्रिल टोस्टर को साफ़ करने के लिए 1 कप पानी में 2 बूंद डिशवाश लिक्विड डालकर मिक्स करें। स्पॉन्ज से इसे पूरे टोस्टर के गंदे हिस्सों में लगाएं और अच्छी तरह से साफ़ कर लें। इस प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक कि इसकी गन्दगी पूरी तरह साफ न हो जाए। ध्यान रखें कि इसके इस्तेमाल से पहले प्लग हटा देना जरूरी है। डिशवाश लिक्विड से साफ़ करने के बाद इसे किसी गीले कपड़े से अच्छी तरह पोछ कर साफ़ कर दें। जिससे पूरी गंदगी साफ़ हो जाएगी और टोस्टर को कोई नुक्सान भी नहीं होगा। 

व्हॉइट वेनेगर का करें इस्तेमाल 

white vineger

जब आप गंदे ग्रिल टोस्टर की सफाई कर रही हैं तब आप एक कप पानी में व्हॉइट वेनेगर मिलाएं और मिश्रण तैयार करें। इस मिश्रण को गिल टोस्टर में लगाएं और 5 मिनट के लिए टोस्टर को बंद करके रख दें। पूरा लिक्विड अच्छी तरह से टोस्टर में स्प्रेड हो जाएगा और गंदगी को निकालकर बाहर कर देगा। व्हॉइट वेनेगर को साफ़ करने के लिए पहले एक सूखे कपड़े  का इस्तेमाल करें फिर इसे हल्के गीले कपड़े से अच्छी तरह से साफ़ कर दें। 

इसे जरूर पढ़ें:जिन जगहों पर नहीं पहुंचता आपका हाथ, वहां की कुछ इस तरह करें सफाई

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप ग्रिल टोस्टर को मिनटों में साफ़ कर सकती हैं अपने समय की बचत करते हुए इस उपकरण को लंबे समय तक नए जैसा बनाए रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik and shutterstock