क्या आपने कभी खाना पकाने के कुछ घंटों के बाद, अपनी किचन में उन खौफनाक रेंगने वाले कॉकरोच को देखा है। किचन के आस-पास दौड़ते इन कॉकरोच को खोजने से ज्यादा बुरा कुछ नहीं है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कॉकरोच रोजाना किचन की सफाई करने के बावजूद आपकी किचन में कैसे पहुंच जाते हैं?

ठीक है, यह आपको अजीब लग सकता है, लेकिन हर रोज पानी से किचन को साफ करने या पोंछने के बाद भी, ये कॉकरोच सिंक, नालियों और अलमारियां के कोनों या स्लैब के नीचे तेजी से बढ़ सकते हैं, लेकिन सही सामग्री के साथ किचन की सफाई करने से इनसे छुटकारा पाया जा सकता है।

जी हां, रेंगने वाले इन कॉकरोच को देखकर न केवल घृणा होती हैं, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं और कई बीमारियों को जन्म दे सकते हैं। साथ ही यह फूड पॉइजनिंग का कारण बन सकते हैं। इस प्रकार, किचन को सही तरीके से साफ करना जरूरी है और सफाई करते समय सही सामग्री का इस्‍तेमाल करके ही इन्‍हें दूर रखा जा सकता है। आज हम आपको बताएंगे कि बेकिंग सोडा की मदद से कॉकरोच से कैसे छुटकारा पाया जा सकता है।

कॉकरोच के लिए बेकिंग सोडा

baking soda for cockroach killer

बेकिंग सोडाऔर चीनी आपके घर में कॉकरोच के चक्र को तोड़ने में मदद करते हैं। हालांकि, यह मनुष्यों या पालतू जानवरों के लिए हानिकारक नहीं हैं लेकिन यह दोनों चीजें कॉकरोच के लिए घातक हैं। बेकिंग सोडा और चीनी की महक कॉकरोच को लुभाती है और वह इस मिश्रण को खा जाते हैं।

चीनी कॉकरोच को आकर्षित करने के लिए चारे का काम करती है और बेकिंग सोडा उन्हें मार देता है। एक बार जब वह पानी पीते हैं, तो बेकिंग सोडा प्रतिक्रिया करता है और रोच के अंदर गैस बनाता है जिससे उनका पेट फट जाता है। 

इसे जरूर पढ़ें:किचन के सारे कॉकरोच का खात्‍मा कर देगी ये '1 रूपए' की चीज

हालांकि, मैं कॉकरोच से छुटकारा पाने के लिएइस नेचुरल घरेलू हैक से चकित हूं क्योंकि मुझे कोई सुराग नहीं था कि यह प्रक्रिया सरल सामग्री के साथ कैसे काम करती है? लेकिन आपको बस उनके ठिकाने की पहचान करनी है और इस मिश्रण को उन कोनों में छिड़कना है।

सामग्री

  • बेकिंग सोडा
  • चीनी
  • छोटा जग या प्याला

विधि

tricks to get rid of cockroach

  • सबसे पहले, पता करें कि कॉकरोच कहां छिपे हुए हैं। फिर एक कप या छोटे जग का इस्‍तेमाल करें और इसमें बराबर मात्रा में चीनी और बेकिंग सोडा मिलाएं। 
  • फिर, पानी के वॉश बेसिन के आस-पास इस मिश्रण को लगाएं। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यहां पर सबसे ज्‍यादा कॉकरोच होते हैं। 
  • इसके बाद, इसे उपकरणों के पीछे, अलमारी के अंदर, गैरेज और कहीं भी सेट करें जहां आपको इनके रहने का संदेह हो सकता है। लाभ का एहसास होने से पहले प्रक्रिया में कई सप्ताह लग सकते हैं।

कुल मिलाकर, बेकिंग सोडा और चीनी का मिश्रण कीटनाशक नहीं है, इसलिए इसका असर केमिकल्‍स की तरह जल्दी नहीं होगा, लेकिन यह पालतू जानवरों और परिवार के लोगों के लिए सुरक्षित है। 

यदि आप इस बात से अनजान हैं कि यह क्या है? तो केमिकल्‍स अन्य मनुष्यों और पालतू जानवरों को नुकसान पहुंचा सकते हैं। स्टोर से खरीदे गए प्रोडक्‍ट्स को खरीदने की बजाय घर पर अपना खुद का कॉकरोच किलर बनाने का यह एक सस्ता तरीका है जिसमें कोई केमिकल्‍स नहीं होते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें:सिर्फ दो मिनट में रसोई से सारे कॉकरोच ऐसे हो जाएंगें आउट

 

मुझे कॉकरोच से बेहद नफरत है और शायद आपको भी बहुत होगी। इसलिए, मुझे लगता है कि किचन में पहले से मौजूद इस सामग्री के साथ कोशिश करना एक अच्छा विचार हो सकता है। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik & shutterstock.com