• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन 5 तरीकों से चुनें अपने घर के लिए बेस्ट पर्दे

अगर आप घर के डेकोर को खूबसूरत बनाने के लिए बेस्ट पर्दों का चुनाव करना चाहती हैं तो इन 5 बातों का रखें ध्यान
author-profile
Published -10 Jun 2020, 18:04 ISTUpdated -11 Jun 2020, 10:47 IST
Next
Article
Image Courtesy: Pinteresthome decoration with best curtains main

घर के इंटीरियर्स को खूबसूरत बनाने में पर्दे अहम भूमिका निभाते हैं। पर्दों के कलर, ड्रेपिंग और डिजाइन्स से घर की सुंदरता और भी ज्यादा बढ़ जाती है। लेकिन जब बात पर्दे खरीदने की आती है, तो बाजार में ढेर सारे ऑप्शन्स देखने को मिलते हैं। ऐसे में बहुत सी महिलाएं उलझन में पड़ जाती हैं कि कौन से पर्दे चुनें। अगर आप अपने घर के लिए बेस्ट पर्दों का सेलेक्शन करना चाहती हैं तो इसके लिए कुछ अहम बातों का ध्यान रखें-

पर्दे लगाने का मकसद ध्यान में रखें

best curtains for home decor

पर्दे कमरों में लगाने के कई मकसद होते हैं। इनसे कमरे की सजावट की जाती है, प्राइवेसी बरकरार रखी जाती है और अंधेरा भी किया जाता है। मुमकिन है कि आपका कमरे में पर्दा लगाने का मकसद भी इन्हीं में से एक हो। अगर आप लाइनिंग वाले पैनल्स का इस्तेमाल कर रही हैं तो इनसे आप कमरे का टेंप्रेचर कंट्रोल करने के साथ-साथ कमरे में आने वाली लाइटिंग भी तय कर सकती हैं। अगर आप कॉटन लाइनिंग का इस्तेमाल करें तो कमरे में हल्की सी रोशनी रहती है। वहीं अगर आप भारी पर्दों का इस्तेमाल करती हैं तो इनसे गर्मियों में घर ठंडा और सर्दियों में गरम रहता है। Bedroom Curtains की बात करें तो इनमें ब्लैक लाइनिंग ज्यादा बेहतर रहती है, क्योंकि इससे बाहर की रोशनी अंदर नहीं आ पाती। 

इसे जरूर पढ़ें: इन आईडियाज की मदद से पुराने परदों का करें खूबसूरती से इस्तेमाल

कलर और पैटर्न्स

how to choose best curtains

पर्दे कमरे के एक बड़े स्पेस में दिखाई देते हैं इसीलिए इनके रंगों का चुनाव बेहतर तरीके से चुनाव करने पर इनसे कमरे खिले-खिले नजर आते हैं। जब पर्दों का कमरे के लिए चयन करना हो तो आप उन्हें सोफा, कुशन्स और कमरे की दीवार के साथ लगाकर भी देख सकती हैं। इससे आपको अनुमान मिल जाएगा कि पर्दे कमरे के अनुकूल हैं या नहीं। अगर आपका ड्रॉइंग रूम छोटा है तो आप लाइट कलर के पर्दों का इस्तेमाल कर सकती हैं, इससे कमरा बड़ा दिखाई देता है।

Recommended Video

पर्दों के साइज पर दें ध्यान

choose curtains these ways

बहुत सी महिलाएं दरवाजे के पर्दों का आकार लंबा रखती हैं और खिड़कियों के पर्दों का आकार छोटा। अगर आप खिड़कियों के पर्दों का आकार भी बड़ा रखें तो इससे कमरा को एलिगेंट लुक मिलेगा। पर्दों के लिए अगर आप बाजार से पैनल्स ला रही हैं तो उन्हें लंबा रखना ज्यादा अच्छा लगेगा। लंबे पर्दे हेमिंग कराने के बाद ज्यादा खूबसूरत दिखते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: अपनी लाडली के कमरे को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह आईडियाज

पर्दों के अनुसार करें रॉड का चयन

पर्दों के लिए आप जिस तरह के फैब्रिक का इस्तेमाल कर रही हैं, उसी के अनुसार रॉड भी चुनें। अगर आप वेल्वेट या कॉटन के भारी पर्दे लगा रही हैं तो उसे सपोर्ट करने के लिए बड़ी डेकोरेटिव रॉड लगाना सही रहता है। भारी पर्दे हल्की रॉड पर लगे हों तो उनके बार-बार गिरने का डर होता है इसीलिए इस बात पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है। अगर आप कमरे में सिल्क वाले या शियर कर्टन्स लगा रही हैं तो आप हल्के रॉड भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसी तरह अगर आप कमरे में lucite lamps लगा रही हैं इनसे मेल खाते  lucite drapery pole लगा सकती हैं। 

पर्दे का फैब्रिक इस आधार पर चुनें

choose best curtains for home

अगर आप कमरों में कॉटन पर्दे लगा रही हैं तो इनमें आपको काफी वेरिएशन्स मिलते हैं और इन्हें साफ करना भी आसान होता है। वहीं वेल्वेट और सिल्क के पर्दे लग्जरी लुक देते हैं, लेकिन इनकी देखरेख ज्यादा करनी पड़ती है। अगर शियर पर्दे लगा रही हैं तो इनसे प्राइवेसी ज्यादा नहीं मिल पाती, वहीं ऊनी पर्दे टासेल्स और फ्रिंज डेकोरेशन के हिसाब से अनुकूल रहते हैं। अपनी जरूरत और मेंटेनेंस को ध्यान में रखते हुए आप फैब्रिक का चुनाव कर सकती हैं। 

इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखते हुए आप अपने घर के लिए उपयुक्त पर्दों का चुनाव कर सकती हैं और इंटीरियर डेकोरेशन को एनहांस कर सकती हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे जरूर शेयर करें। घर को बेहतर बनाने से जुड़ी अन्य जानकारियों के लिए विजिट करती रहें हरजिंदगी।

Image Courtesy: Pinterest

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।