पिछले कई महीनों से टीवी, अख़बार और अन्य जगहों पर देखा गया है कि कई अभिनेत्रियां और अभिनेता कोरोना महामारी के चलते लगे लॉकडाउन में अपने गार्डन को खूबसूरत बनाने से लेकर पेड़-पौधे लगाने में लगे हुए हैं। इन फ़िल्मी हस्तियों को देखकर कई लोगों ने भी बगीचे में गर्डिंग करते नज़र भी आए। एक खूबसूरत गार्डन यकीनन फ़िल्मी हस्तियों से लेकर आम लोगों का आसानी से मन मोह लेता है। ऐसे में अगर आप भी एक खूबसूरत गार्डन बनाना चाहती हैं, तो आज इस लेख में हम आपको रॉक गार्डन बनाने के की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आप आसानी से घर के किसी कोने में एक खूबसूरत रॉक गार्डन बना सकती हैं। तो आइए जानते हैं।

पहले पौधा लगाएं 

ways to create rock garden inside

रॉक गार्डन बनाने के लिए सबसे पहले आप किसी एक जगह का चुनाव करें। चुनाव करने के बाद उस जगह की मिट्टी को खोदकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बार पौधों को लगाकर एक से दो दिनों के लिए छोड़ लीजिए। दो दिन बाद बाद पौधे में हरियाली दिखें, तो पौधे के ऊपर मिट्टी और खाद को मिक्स करके पौधे के आसपास रख दें। खाद रखने के बाद एक से दो मग पानी भी ज़रूर डालें। आप चाहें तो तीन-चार से अधिक पौधे भी लगा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

बालू/रेत का का करें इंतजाम 

how to create rock garden inside

पौधा लगाने के बाद पौधों को बड़ा होने तक कुछ दिन वेट करें। जब पौधे 1-2 फीट बड़े हो जाए तो पौधे के आसपास बालू (रेत) डालकर अच्छे से फैला दीजिए। ध्यान रहें बालू को पौधे के ऊपर नहीं रखना है। इतनी जगह ज़रूर छोड़े की बाद में उस जगह पर कोई अन्य पौधा ज़रूर लगाया जा सके हैं। (मानसून में अपने प्लांट्स की इसे करें केयर) बालू के रूप में आप रेड सैंड का चुनाव कर सकती हैं, खूबसूरती के मामले में ठीक हो सकता है। रेत डालने के बाद भी पौधे में एक से दो मग पानी ज़रूर डालें।

Recommended Video

पत्थरों का करें इंतजाम 

tips to create rock garden inside

पौधा लगाने और रेत डालने के बाद समय है पत्थरों को डालने की। इसके लिए आप किसी दूकान से खरीद सकती हैं। पौधे के आसपास रखने के लिए चिकने पत्थरों का ही चुनाव करें। सबसे पहले आप छोटे-छोटे पत्थरों को पौधे के आसपास रखें। छोटे पत्थरों को रखने के बाद एक से दो बाल्टी बड़े पत्थरों को भी रखें। दोनों ही पत्थरों को रखते समय ये ध्यान ज़रूर रहे कि पौधे के आसपास की जगह खाली रहे हैं ताकि बाद में आप पौधों में खाद और पानी दाल सके। आप चाहें तो छोटे और बड़े पत्थरों को साफ करके की डाल सकती हैं। (कम स्पेस में इस तरह फूल और सब्जी उगाएं)

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

इसका भी रखें ध्यान 

how to create rock garden inside

रॉक गार्डन बनाने के लिए आप किसी मजबूत पौधे का ही चुनाव करें। कई बार पत्थरों के चलते कमज़ोर पौधे टूट जाते हैं या फिर मर भी जाते हैं। रॉक गार्डन बनाने के लिए आप ऐसी जगह का चुनाव करें जहां तेज धूप थोड़ा कम हो। पौधा लगाने के बाद समय-समय पर दवा का छिड़काव करना भी बहुत ज़रूरी है। गार्डन बनाते समय मौसम का भी ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है। अधिक बारिश में पौधे को नुकसान भी हो सकती है। तैयार है आपका खूबसूरत रॉक गार्डन।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@greenmylife-wpengine.netdna-ssl.com,i.pinimg.com)