• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 12 Apr 2022, 17:10 IST

गद्दे पर बच्चे ने कर दी है उल्टी तो इस तरह करें साफ

गद्दे को साफ करना बेहद जरूरी होता है। गंदे गद्दे से इंफेक्शन का खतरा बना रहता है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial, 12 Apr 2022, 17:10 IST
Next
Article
best ways to clean vomit from mattress

बच्चों वाले घर में साफ-सफाई रखना एक मुश्किल टास्क होता है। क्योंकि कभी वे बेड पर टॉयलेट कर देते हैं तो कभी उल्टी। ऐसे में बेड पर रखा गद्दा गंदा हो जाता है। अगर आप समय रहते ही गद्दे को साफ नहीं करेंगी तो इससे आपके गद्दे से बदबू आने लगेगी और उल्टी के दाग भी पड़ जाएंगे। इसलिए आपको समय रहते ही गद्दे की सफाई करनी चाहिए। अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको गद्दे की सही तरीके से सफाई करने का तरीका बताएंगे। तो चलिए जानते हैं कैसे करें उल्टी वाले गद्दे को साफ।

सबसे पहले गद्दे को साफ करें 

cleaning tips ()

अगर आपके बच्चे या किसी अन्य इंसान ने गद्दे पर उल्टी कर दी है तो सबसे पहले आपको इसे साफ करना चाहिए। उल्टी साफ करने के लिए पेपर प्लेट का इस्तेमाल करें। पेपर प्लेट्स की मदद से अवशेषों को उठा लें। अब पेपर प्लेट्स को डस्टबीन में फेंक दें। अब आप सोच रहे होंगे कि हमने पेपर प्लेट्स का ही इस्तेमाल क्यों किया है? तो बता दें कि पेपर प्लेट्स को आप एक इस्तेमाल के बाद फेंक सकती हैं। इससे उल्टी गद्दे के अन्यों हिस्सों पर फैलेगी नहीं। वहीं अगर आप कपड़े का इस्तेमाल करती हैं, तो आपके हाथ गंदे हो जाएंगे। साथ ही गद्दा भी खराब हो सकता है। 

बेड शीट हटाएं

गद्दे से उल्टी को साफ करने के लिए दूसरा स्टेप है बेड शीट को हटाना। बेड शीट को गद्दे से हटा लें। बेड शीट हटाने के बाद ही आपको गद्दे की सफाई करनी चाहिए। बेड शीट को वॉशिंग मशीन में धोने के लिए डाल दें। 

गीलापन सोखें

अब जब आपने अपने गद्दे से बेड शीट हटा ली है तो अब समय आ गया है गद्दे के गीलेपन को सोखने का। जायज बात है कि उल्टी के बाद गद्दा गीला हो गया होगा। गद्दे को सूखाने के लिए एक सूखा कपड़ा लें और उसे गद्दे में दबाएं। इससे कुछ हद तक गीला गद्दा सूख जाएगा। 

बदबू से पाएं छुटकारा

baking soda for home cleaning

अगर आपके बच्चे ने गद्दे पर उल्टी कर दी है तो गद्दे से बदबू आने लगेगी। ऐसे में आपको बदबू से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करना चाहिए। बेकिंग सोडा को क्लीनिंग एजेंट माना जाता है, जिसकी वजह से इसका उपयोग घर की साफ-सफाई के लिए किया जाता है। 

बस बेकिंग सोडा को गद्दे पर छिड़क लें। बेकिंग सोडा से गद्दे का गीलपन दूर हो जाएगा और बदबू भी नहीं आएगी। बेकिंग सोडा को गद्दे पर रात भर सेट होने के लिए रख दें। कम से कम 8 घंटे तक बेकिंग सोडा को गद्दे पर सेट होने के लिए छोड़ दें। या फिर जब तक बेकिंग सोडा पूरी तरह से ड्राई न हो जाए। लेकिन अगर आपके पास बेकिंग सोडा नहीं है तो आप इसके बदले कॉर्नस्टार्च का भी उपयोग कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अपने बेड के गद्दों की सफ़ाई के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

वैक्यूम क्लीनर का करें इस्तेमाल

अब गद्दे पर से बेकिंग सोडा हटाने के लिए वैक्यूम क्लीनर का उपयोग करें। सबसे पहले वैक्यूम को खाली करके साफ करें। कैनिस्टर को बदलें और बैग को हटाएं। अगर आपके पास वैक्यूम क्लीनर नहीं है, तो आप किसी नम कपड़े से भी गद्दे को साफ कर सकते हैं। (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर)

इसे भी पढ़ें: गद्दे पर लगे तेल के दाग को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स

उल्टी के दाग साफ करना 

उल्टी से गद्दा गंदा हो जाता है। जिससे गद्दे पर दाग लग जाते हैं। ऐसे में गद्दा और भी ज्यादा गंदा दिखने लगता है। हालांकि, दाग को हटाने के लिए आपको किसी मंहगे क्लीनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। क्योंकि आप घर में मौजूद कुछ चीजों से दाग को हटा सकती हैं। बस इसके लिए आपको व्हाइट विनेगर और पानी की जरूरत होगी। एक स्प्रे बोतल लें और उसमें एक कप गरम पानी और एक कप व्हाइट विनेगर डालें। अब बोतल को अच्छे से शेक कर लें। अत्यधिक क्लीनिंग के लिए आप इसमें लिक्विड डिश सोप भी मिला सकती हैं। (बेकिंग सोडा का इन तरीकों से करें इस्तेमाल)

अब पेस्ट को दाग वाली जगह पर छिड़क लें। स्प्रे को ज्यादा न छिड़कें। इससे गद्दा गीला हो सकता है। पेस्ट को छिड़कने के बाद एक कपड़ा लें। जिससे आप गद्दे में मौजूद नमी को सोख सकें। गद्दे पर तब तक स्प्रे छिड़के जब तक की दाग हट न जाए। अब गद्दे को सोखने के लिए रख दें। गद्दे को साफ करने और दाग हटाने के बाद इसे किसी टेबल फैन की मदद से पूरी तरह से सूखा लें। 

डिसइंफेक्ट करें

disinfecting mattress

भले ही आपने अपना गद्दा अच्छे से साफ कर लिया हो। लेकिन इसके बावजूद भी गद्दे पर उल्टी के कीटाणु रह सकते हैं। इसलिए आपको गद्दे को डिसइंफेक्ट करना बेहद जरूरी है। गद्दे को डिसइंफेक्ट करने के लिए रबिंग अल्कोहल का उपयोग करें। रबिंग अल्कोहल को पूरे गद्दे पर छिड़कें। अगर आपके पास रबिंग अल्कोहल नहीं है तो आप गद्दे को डिसइंफेक्ट करने के लिए सैनिटाइजर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। (कपड़े से इंक के दाग हटाएं)

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • अगर आप चाहती हैं कि आपका गद्दा कभी गंदा न हो तो कभी भी इस पर लगी पन्नी न हटाएं।
  • हमेशा गद्दे पर कवर लगाएं रखें।
  • अगर आपके घर में बच्चे हैं तो आपको हमेशा गद्दे के ऊपर एक पन्नी वाला बिछौना लगाकर रखें। 
  • कोशिश करें कि कोई भी बेड पर बैठकर खाना न खाएं। ऐसा करने से आपका गद्दा कभी गंदा नहीं होगा। 
अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हमारी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।
Image Credit: Freepik & Shutterstock
 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।