बच्‍चों के कपड़ों और पति की शर्ट में आपको अक्‍सर ही इंक के निशान लगे नजर आ जाते होंगे। जाहिर है, इंक के जिद्दी निशानों को कपड़ों से छुड़ाना आसान काम नहीं है। खासतौर पर सफेद या हल्‍के रंग के कपड़ों में यदि इंक के निशान लग जाएं तो कपड़े की सारी खूबसूरती ही बिगाड़ कर रख देते हैं। 

साधारण सफाई से इंक के निशान कपड़ों से नहीं निकलते हैं। वहीं कपड़ों से इंक के निशान निकालने के लिए उनकी अधिक सफाई करना या उन्‍हें अधिक रगड़ना भी सही उपाय नहीं है क्‍योंकि इससे कपड़े के फटने और उसके रंग के फेड होने का डर रहता है। 

ऐसे में कुछ आसान घरेलू उपाय आजमा कर आप कपड़े पर लगे इंक के निशान को साफ कर सकती हैं। इन नुस्‍खों से हो सकता है कि इंक के निशान कपड़े से एक बार की धुलाई में न निकलें, मगर इंक के निशान हल्‍के जरूर पड़ जाएंगे और 2-3 बार की धुलाई में कपड़े से गायब भी हो जाएंगे। 

तो चलिए हम आपको बताते हैं कुछ आसान घरेलू नुस्‍खे- 

इसे जरूर पढ़ें: कपड़ों को फ्रेश रखने के अलावा Garment Steamer कई तरीकों से आ सकता है काम, जानिए

How To Remove Ink From Clothes

टूथपेस्‍ट  

टूथपेस्‍ट से आप इंक के निशान हटा सकती हैं। इसके लिए आप किसी भी साधारण टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल ( टूथपेस्ट कर सकता है ये 5 अनोखे काम) कर सकती हैं। हां, जैल बेस्‍ड टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल इंक के दाग को मिटाने के लिए न करें। आपको बता दें कि टूथपेस्‍ट में एक्‍सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। कपड़े में जहां भी इंक के दाग लगे हैं, उन्‍हें टूथपेस्‍ट से पूरी तरह कवर कर लें और सूखने दें। जब टूथपेस्‍ट सूख जाए तो शर्ट को किसी अच्‍छे डिटर्जेंट से वॉश कर दें। 2-3 बार इस तरह कपड़े को वॉश करने पर इंक के दाग पूरी तरह से गायब हो जाएंगे। 

दूध 

कपड़े के जिस हिस्‍से में इंक लग गई है, उतने हिस्‍से को रात भर के लिए दूध में डिप करके रख दें। सुबह उठ कर कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर लें। ऐसा करने से भी कपड़े पर लगे इंक के निशान हल्‍के पड़ जाएंगे। दरअसल दूध में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं, जो कपड़ों पर लगे किसी भी तरह के दाग को साफ करने की क्षमता रखती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: घर पर इस तरह से धोए जा सकते हैं Dry Cleaning वाले कपड़े, महंगे और नाजुक कपड़ों के लिए अपनाएं ये हैक्स

tips to remove ink stains from clothes

अल्कोहल

अल्‍कोहल की मदद से भी कपड़े पर लगे इंक के दाग रिमूव किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको पहले यह तय करना होगा कि कपड़े पर लगा इंक का दाग कम है या ज्‍यादा। अगर इंक का दाग छोटा सा है तो आप एक कॉटन को अल्‍कोहल में डिप करें और फिर उसे इंके के दाग पर रब करें। यदि कपड़े पर इंका का दाग ज्‍यादा लगा हुआ है तो आपको दाग वाले हिस्‍से को 15 मिनट के एिल अल्‍कोहल में डिप करके रख देना चाहिए। ऐसा करने से इंक के दाग बहुत हल्‍के पड़ जाते हैं। 

शेविंग क्रीम 

घर में रखी पति की शेविंग क्रीम का इस्‍तेमाल भी आप कपड़े पर लगे इंक के दाग मिटाने में कर सकी हैं। इसके लिए इंक के दाग पर शेविंग क्रीम ( शेविंग क्रीम हैक्‍स) लगाएं और ब्रश की मदद से उसे दाग पर रब करें। 15 मिनट तक शेविंग क्रीम को दाग पर लगा रहने दें और फिर इसे डिटर्जेंट से साफ कर लें। ऐसा करने से दाग हल्‍के हो जाते हैं। यदि आप 2-3 बार इस नुस्‍खे को इंक के दाग पर अप्लाई करेंगी तो आपको अच्‍छे रिजल्‍ट्स भी देखने को मिल जाएंगे।  

 

नमक और नींबू 

यह नुस्‍खा बेहद आसान है और इससे कपड़े पर लगे इंक के निशान काफी हद तक हल्‍के पड़ जाते हैं और कपड़े को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचता है। इसे लिए आपको एक चम्‍मच नींबू के रस में नमक मिक्‍स करना होगा। इस मिश्रण को टूथब्रश की मदद से कपड़े पर लगे इंक के दाग पर लगाएं और ब्रश से निशान को हल्‍का रगड़ें। इसे बाद आप कपड़े को डिटर्जेंट से वॉश कर सकती हैं। आपको बता दें कि नींबू में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और वह कपड़े में लगे किसी भी तरह के दाग को रिमूव करने की क्षमता रखता है। 

यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह के और भी आसान क्‍लीनिंग हैंक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit:Freepik