• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

सफेद सोफा पर लगे चाय के दाग को इस तरह हटाएं

किसी भी तरह के दाग को हटाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकती हैं। इनसे चुटकियों में जिद्दी से जिद्दी दाग हट जाएगा। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -01 Aug 2022, 08:00 ISTUpdated -30 Jul 2022, 15:45 IST
Next
Article
how to clean tea stain on sofa in hindi

सोफा से घर सुंदर दिखता है। ज्यादातर लोग अपने घर में सफेद सोफा रखना पसंद करते हैं, क्योंकि इससे कमरा और भी ज्यादा अच्छा लगता है। लेकिन सफेद सोफा पर दाग न लगे, ऐसा हो ही नहीं सकता है। खासतौर पर इस पर चाय और कॉफी के दाग आसानी से लग जाते हैं।

जिससे पूरा सोफा गंदा नजर आता है। क्या आपके भी घर में सफेद सोफा है और उस पर दाग लग गया है। दाग को हटाने के लिए आप तरह-तरह के उपाय अपना रही हैं, लेकिन फिर भी दाग हटने का नाम नहीं ले रहे हैं,तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आज हम आपको सोफा पर लगे चाय के दाग को हटाने के आसान तरीके बताएंगे। 

बेकिंग सोडा से हटाएं दाग

baking soda for tea stain cleaning

किसी भी तरह के दाग को हटाने के लिए बेकिंग सोडा को काफी फायदेमंद माना जाता है। इसे क्लीनिंग एजेंट भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें ऐसे कई गुण पाए जाते हैं, जिसके कारण इसका उपयोग सफाई में किया जाता है। अगर आपके सफेद सोफा पर चाय का दाग लग गया है बेकिंग सोडा बेहद काम आएगा।

बस 2-3 चम्मच बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी डालें। इसका गाढ़ा पेस्ट बना लें। फिर दाग वाली जगह पर पेस्ट को लगाएं। अब इसे सूखने के लिए छोड़ दें। कम से कम आधे घंटे बाद साफ गीले कपड़े से इसे पोंछ लें। आप पाएंगी कि दाग अब हट चुका है। लेकिन अगर एक बार में दाग नहीं हटता है तो इस प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं।

डिश सोप 

dish soap for tea stain cleaning

डिश सोप का इस्तेमाल ज्यादातर बर्तन धोने के लिए ही किया जाता है। लेकिन आप इससे दाग भी हटा सकते हैं। बस एक बाउस में 2 चम्मच डिश सोप में थोड़ा सा पानी डालें। इसके बाद इसमें एक कपड़ा को भिगोएं और इसे दाग वाली जगह पर थोड़ी देर रब करें। कम से कम 2-3 बार ऐसा करें। डिश सोप के उपयोग से दाग हट जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: सफेद पैंट पर लगे किसी भी जिद्दी दाग को हटाने का तरीका जानें

ब्लीच आएगा काम

दाग को हटाने के लिए ब्लीच सबसे ज्यादा कारगर उपाय है। इसलिए इसका इस्तेमाल कपड़ों या अन्य चीजों से दाग को हटाने के लिए किया जाता है। लेकिन इसके ज्यादा इस्तेमाल से कई बार कपड़ा खराब हो जाता है और रंग भी उड़ सकता है। इसलिए कम मात्रा में ही ब्लीच का उपयोग करें। 

इसके लिए एक बाउल में 1 पार्ट ब्लीच के साथ 10 पार्ट पानी मिलाएं। इसे मिक्स कर लें, फिर इसमें पेपर टावल को भिगो लें। अब टॉवल को दाग पर लगाएं। ब्लीच की मदद से दाग आसानी से हट जाते हैं। आप सोफा एकदम चमक उठेगा। (इंक या स्‍याही के दाग हटाने)

इसे भी पढ़ें: क्या साबुन की गंदगी से आपका वॉश बेसिन गंदा हो गया है, तो इस तरह करें सफाई

Recommended Video


इन बातों का खास ध्यान रखें

tips for cleaning white sofa

  • बाजार में मिलने वाले स्टेन क्लीनर में केमिकल होता है। इसलिए इसका इस्तेमाल सोफा पर न करें। इससे सोफा का फैब्रिक खराब हो सकता है। (शेविंग क्रीम हैक्‍स)
  • अक्सर लोग यह सामान्य गलती करते हैं कि वह तुरंत दाग को नहीं हटाते हैं। जब भी दाग लगे, उसी समय सबसे पहले गीले कपड़े से सोफा पोंछ लें। इससे दाग जिद्दी नहीं होते हैं। 
  • सोफा के फैब्रिक के अनुसार ही सफाई करें। अन्यथा कपड़ा फट सकता है। 
उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।
Image Credit: Freepik
 
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।