• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial

क्या साबुन की गंदगी से आपका वॉश बेसिन गंदा हो गया है, तो इस तरह करें सफाई

वॉश बेसिन पर साबुन की गंदगी जम जाती है। जिसे साफ करने में बेहद मेहनत लगती है। आप घरेलू उपाय अपनाकर भी इसे साफ कर सकती हैं। 
Published -18 Apr 2022, 15:34 ISTUpdated -18 Apr 2022, 16:38 IST
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
  • Published -18 Apr 2022, 15:34 ISTUpdated -18 Apr 2022, 16:38 IST
Next
Article
how to clean soap scum from wash basin in hindi

वॉश बेसिन का साफ होना बेहद जरूरी है। क्योंकि गंदे वॉश बेसिन से पूरा बाथरूम गंदा नजर आने लगता है। लेकिन एक सामान्य समस्या यह है कि वॉश बेसिन पर अक्सर साबुन की गंदगी जम जाती है। जिसे साफ करना काफी मुश्किल होता है। बता दें कि साबुन जब हार्ड वाटर के साथ मिल जाता है, तो इससे वॉश बेसिन गंदा हो जाता है। क्या आप भी इस सममस्या से परेशान हैं? कई कोशिशों के बावजूद भी आप साबुन की गंदगी को साफ नहीं कर पाती हैं? तो आज हम आपको इसे साफ करने का बेहद आसान तरीका बताएंगे। घर में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनकी मदद से आप वॉश बेसिन पर जमी साबुन की गंदगी साफ हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं इसे साफ करने का तरीका।

रोजाना सफाई करें

अगर आप चाहती हैं कि आपके वॉश बेसिन पर साबुन की गंदगी न जमे तो इसके लिए रोजाना सफाई करें। आप चाहें तो केवल पानी या फिर किसी क्लीनर से भी वॉश बेसिन को साफ कर सकती हैं। रोजाना सफाई करने से साबुन की गंदगी नहीं जमेगी और आपका वॉश बेसिन भी साफ रहेगा। 

बेकिंग सोडा और विनेगर

cleaning tips ()

वॉश बेसिन पर जमी साबुन की गंदगी को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा को क्लीनिंग एजेंट माना जाता है। जिसके कारण इसका उपयोग सफाई के लिए किया जाता है। वॉश बेसिन को साफ करने के लिए एक बाउल लें। बाउल में बेकिंग सोडा और विनेगर का पेस्ट बनाएं। जब पेस्ट फ्रिज करना बंद कर तब स्पॉन्ज की मदद से इसे वॉश बेसिन पर लगा लें। करीब 15 मिनट तक लगे रहने दें। करीब 15 मिनट बाद नॉन स्क्रैच स्पॉन्ज से वॉश बेसिन को साफ कर लें। आखिर में पानी से धो लें। 

विनेगर और डिश डिटर्जेंट

soap scum cleaning tips in hindi

वॉश बेसिन पर साबुन की जमी गंदगी को साफ करने के लिए विनेगर काम आएगा। विनेगर में ऐसे कई तत्व पाए जाते हैं। जिसके कारण इसका उपयोग क्लीनिंग के लिए किया जाता है। इसके लिए विनेगर और डिश डिटर्जेंट लें। अब एक स्प्रे बोतल लें। अब बोतल में विनेगर, पानी और डिश डिटर्जेंट मिलाएं। अब वॉश बेसिन पर इसे पेस्ट को छिड़कें। लगभग 15 मिनट तक पेस्ट को वॉश बेसिन में रहने दें। करीब 15 मिनट बाद सॉफ्ट ब्रिसल वाले स्क्रब ब्रश से वॉश बेसिन को साफ कर लें। आखिर में गर्म पानी से धो लें। आप पाएंगी कि आपका वॉश बेसिन एकदम साफ हो चुका है। (बेकिंग सोडा का इन तरीकों से करें इस्तेमाल)

इसे भी पढ़ें: किचन काउंटर पर लगे हल्दी के दाग को हटाने के लिए इन आसान टिप्स को करें फॉलो

नींबू और बेकिंग सोडा

cleaning tips for soap scum

वॉश बेसिन को अगर आप दो दिन तक साफ न करें तो इस पर साबुन की गंदगी जम जाती है। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप नींबू की मदद से इसे साफ कर सकती हैं। बस वॉश बेसिन में बेकिंग सोडा छिड़क लें। इसके बाद नींबू की मदद से वॉश बेसिन को रगड़ लें। करीब 5-7 मिनट तक अच्छे से रब कर लें। इसके बाद पानी से वॉश बेसिन को साफ कर लें। (घर पर बनाएं फ्लोर क्लीनर)

इसे भी पढ़ें: वॉश बेसिन पर लगे जंग से लेकर हार्ड वाटर तक के दाग को हटाने के घरेलू तरीके जानें

वॉश बेसिन को साफ रखने का तरीका

  • आपको साबुन की जगह लिक्विड सोप का इस्तेमाल करना चाहिए। क्योंकि साबुन में मौजूद टैल्क और फैटी एसिड गंदगी का कारण बनते हैं। लेकिन लिक्विड सोप से गंदगी की संभावना कम हो जाती है। (घर पर बनाएं डिटर्जेंट)
  • आपको हर यूज के बाद साबुनदानी को साफ करके रखना चाहिए। इससे आपके वॉश बेसिन पर किसी भी प्रकार की गंदगी नहीं जमेगी। 
  • कभी भी वॉश बेसिन पर साबुन न रखें। इससे यह गंदा हो सकता है।
  • आपको रोजाना वॉश बेसिन को साफ करना चाहिए। इससे साबुन की गंदगी दूर हो जाएगी। 
  • वॉश बेसिन को साफ करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे आपका बेसिन साफ के साथ-साथ चमक उठेगा। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।