कुछ कॉस्मेटिक प्रोडक्ट ऐसे होते हैं, जिन्‍हें हर घर में पाया जा सकता है। यह प्रोडक्‍ट्स खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ घर की दूसरी समस्‍याओं को सुलझाने के काम भी आते है। इनमें महिलाओं और पुरुषों दोनों के द्वारा इस्‍तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्‍ट्स शामिल हैं। 

खासतौर पर पुरुषों द्वारा इस्‍तेमाल की जाने वाली शेविंग क्रीम को लेकर यही धारणा होती है कि यह किसी और काम नहीं आ सकती है। मगर ऐसा नहीं है, आप इसका इस्‍तेमाल अन्‍य कार्यों के लिए भी कर सकती हैं। खासतौर पर शेविंग क्रीम का यूज आप चीजों की साफ-सफाई के लिए कर सकती हैं। 

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपके घर पर कोई ऐसी शेविंग क्रीम रखी हुई है, जो अब आपके पति इस्‍तेमाल नहीं कर रहे हैं या वह एक्सपायरी हो चुकी है, तो आप उसे घर के अन्‍य कार्यों में कैसे इस्‍तेमाल कर सकती हैं। 

 इसे जरूर पढ़ें: इन फैब्रिक्स से बने कपड़े सेंसिटिव स्किन को पहुंचा सकते हैं नुकसान, आप भी जानें

cleaning hacks kitchen

फर्नीचर की सफाई 

अगर आपके घर में लेदर का फर्नीचर है तो जाहिर है, आपको उसकी एक्‍सट्रा देखभाल करनी पड़ती होगी। इसके बावजूद कई बार लेदर के फर्नीचर पर तेल के हाथ लगने से भद्दे दाग नजर आने लग जाते हैं। इन्‍हें फर्नीचर से हटा पाना आसान नहीं होता है। मगर आप शेविंग क्रीम की मदद से इसे इन भद्दे दागों को हटा सकती हैं। इसके लिए आप फर्नीचर पर जहां तेल के दाग लगे हैं उन्‍हें हटाने के लिए शेविंग क्रीम लगाएं और 30 मिनट के लिए क्रीम को लगा रहने दें। इसके बाद आप किसी साफ कपड़े से शेविंग क्रीम को साफ कर सकती हैं। ऐसा करने पर तेल के दाग तुरंत ही गायब हो जाएंगे। 

चांदी की ज्‍वेलरी की सफाई 

चांदी की ज्‍वेलरी लगभग हर महिला के पास होती है। खासतौर पर चांदी की पायल कुछ महिलाएं नियमित रूप से भी पहनती हैं। ऐसे में चांदी की ज्‍वेलरी की चमक डल होने लग जाती है। वहीं कभी-कभी ऐसा भी होता है कि चांदी की ज्‍वेलरी को अच्‍छी तरह से स्‍टोर नहीं करने पर वह काली पड़ने लग जाती है। ऐसे में उसकी चमक को वापिस लाने के लिए आप शेविंग क्रीम का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए चांदी की ज्‍वेलरी में शेविंग क्रीम को लगा कर कुछ देर के लिए छोड़ दें और फिर उसे पानी से वॉश कर लें। आपकी ज्‍वेलरी की चमक वापिस लौट आएगी। इसके बाद जब ज्‍वेलरी से पानी पूरी तरह से सूख जाए, तब आप उसे पेपर नेपकिन में फोल्‍ड करके स्‍टोर कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: नए साल में किसी भी यात्रा से पहले रखें इन बातों का विशेष ध्यान

mirror fast cleaning hacks

शीशे की सफाई  

सभी के घर में बाथरूम, बेडरूम और लिविंग रूम में शीशा जरूर लगा होता है। यह घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ चेहरा देखने के काम आता है। मगर यदि शीशे की ढंग से सफाई न की जाए तो यह न तो घर की खूबसूरती में चार-चांद लगा सकता है और न ही आप इसमें ढंग से अपना चेहरा देख सकते हैं। खासतौर पर बाथरूम में लगे शीशे का इस्‍तेमाल काफी होता है और इसलिए इस शीशे को ढंग से साफ करना बेहद जरूरी हो जाता है। आप शेविंग क्रीम के इस्‍तेमाल से अपने शीशे को नया जैसा चमका सकती हैं। अगर आपके शीशे पर पानी के दाग लग गए हैं तो शेविंग क्रीम यूज करने पर वह साफ हो जाते हैं। 

नेल पेंट रिमूवर 

शेविंग क्रीम महिलाओं के भी काम आ सकती है। अगर आपका नेल पेंट रिमूवर खत्‍म हो गया है तो आप शेविंग क्रीम से नेल पेंट को रिमूव कर सकती हैं। इसके लिए आपको अपने नाखुनों पर शेविंग क्रीम लगा कर 10 मिनट के लिए छोड़ देना है और फिर इसे कॉटन से आप पोछ सकती हैं। ऐसा करने पर नेल पेंट नाखूनों से रिमूव हो जाएगा। हालांकि, शेविंग क्रीम को नेल पेंट हटाने का परमानेंट सॉल्यूशन न समझें और नेल पेंट हटाने के लिए अच्‍छे नेल पेंट रिमूवर का ही इस्‍तेमाल करें। 

Recommended Video

माइक्रोवेव की सफाई 

माइक्रोवेव की आउटर बॉडी की सफाई भी आप शेविंग क्रीम की मदद से कर सकती हैं। इसके लिए बेस्‍ट है कि आप पहले शेविंग क्रीम से झाग बना लें और फिर इस झाग को माइक्रोवेव पर लगाएं। 10 मिनट तक झाग को माइक्रोवेव पर लगा रहने दें और फिर सूखे कपड़े से माइक्रोवेव को पोछ दें। ध्‍यान रखें ऐसा करते वक्‍त गीले कपड़े या पानी का इस्‍तेमाल बिल्‍कुल भी न करें। 

यह हैक्‍स आपको अच्‍छे लगे हों तो इन्‍हें एक बार आजमा कर जरूर देखें और आर्टिकल पसंद आया हो तो उसे शेयर और लाइक करें। साथ ही इसी तरह और भी आसान लाइफ स्‍टाइल हैक्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।