• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

किचन के चिपचिपे फर्श को मिनटों में साफ करते हैं ये नुस्‍खे

चिपचिपे फर्श के कारण किचन गंदा दिखता है तो इन टिप्‍स को आजमाने से जगमगा उठेगा आपका किचन। 
Published -21 Jun 2022, 18:11 ISTUpdated -21 Jun 2022, 18:30 IST
author-profile
  • Pooja Sinha
  • Editorial
  • Published -21 Jun 2022, 18:11 ISTUpdated -21 Jun 2022, 18:30 IST
Next
Article
floor cleaning tips hindi

किचन में काम करते समय अक्‍सर महिलाएं बहुत सारी चीजों को जमीन पर गिरा देती हैं। ऑयल और मसालों के गिरने से फर्श चिपचिपा हो जाता है। कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो काम खत्म करने के साथ ही किचन को साफ कर लेती हैं लेकिन कुछ ऐसी भी हैं जो ऊपरी सफाई तो कर देती हैं लेकिन फर्श की सफाई छोड़ देती हैं। हालांकि, आपको बता दें कि जो मेहनत आप आज बचा रही हैं भविष्य में ज्यादा पसीना बहाना पड़ेगा। 

फर्श गंदा लगने के साथ ही कई सारी बीमारियों का कारण बनता है। इसलिए किचन की फर्श की सफाई करना बेहद जरूरी होता है। लेकिन आपको फर्श को चमकाने के लिए बाजार से कोई सामान लाने की जरूरत नहीं है। घर पर पड़े सामान से ही किचन के फर्श को चमकाया जा सकता है। 

बेकिंग सोडा और सिरका

baking soda for cleaning

यह DIY किचन के फर्श पर जमा ग्रीस को साफ करने के लिए अच्छी तरह से काम करता है। 1/2 कप पानी, 1/2 कप डिशवॉशिंग डिटर्जेंट, 1-2/3 कप बेकिंग सोडा और 2 बड़े चम्मच डिस्टिल्ड व्हाइट विनेगर मिलाएं। मिश्रण को तब तक हिलाएं जब तक कि सब कुछ घुल न जाए। इसे एक स्प्रे बोतल में डालें। फर्श को छोटे-छोटे हिस्सों में स्प्रे करके, पोंछकर, फिर गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। रिंस करना बिल्‍कुल भी न भूलें क्‍योंकि जिद्दी बेकिंग सोडा धारियों के साथ रह जाएगा जिसे हटाना आपके लिए मुश्किल होगा।

इसे जरूर पढ़ें:कुकिंग के बाद किचन क्लीनिंग में नहीं होगी मेहनत बर्बाद, अगर अपनाएंगी यह टिप्स

नींबू करता है कमाल

नींबू भी किचन के चिपचिपे फर्श को चमकाने के काम आता है। फर्श साफ करने के लिए 3 नींबू को बाल्टी के पानी में निचोड़ लें। इस पानी से फर्श की सफाई करें। नींबू में मौजूद एंटी-बैक्‍टीरियल गुणबैक्‍टीरिया को दूर करने में भी मदद करता है।

डिश सोप से किचन के फर्श की सफाई 

soap for cleaning hindi

डिश सोप चिकनी सिरेमिक टाइल पर अच्छी तरह से काम करता है। बस 1 बोतल गर्म पानी में 1 या 2 बड़े चम्मच डिश सोप मिलाएं और मिश्रित होने तक हिलाएं। किचन के फर्श को पोछने के लिए घोल का उपयोग करें।

इसे जरूर पढ़ें:किचन को साफ और हाइजीनिक रखने के लिए ये 4 टिप्‍स आजमाएं

Recommended Video

अमोनिया

अमोनिया से भी आसानी से किचन के फर्श पर लगे चिपचिपे दाग को साफ करने में मदद करता है। इसके लिए 1 कप अमोनिया को 1 बाल्टी पानी में मिला लें। इस पानी से फर्श साफ करें। दाग के साथ किचन से आने वाली बदबू भी दूर होगी। लेकिन एक बात का ध्‍यान रखें कि अमोनिया की गंध बहुत तेज होती है इसलिए सफाई करते समय किचन की खिड़कियां और दरवाजे जरूर खोल दें। 

आप भी इन टिप्‍स की मदद से किचन के गंदे और चिपचिपे फर्श को आसानी से साफ कर सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी र‍हें।   

Image Credit: Freepik & Shutterstock

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।