हर महिला के पूरे दिन का काफी वक्त किचन में बीतता है। घर के हर सदस्य की पसंद का खाना बनाने में उन्हें काफी मेहनत लगती है। लेकिन इसके अलावा खाना बनाने के बाद उसे साफ करने में भी महिलाओं को काफी समय देना पड़ता है। दरअसल, किचन में कुकिंग के समय वह काफी फैल जाती है और काफी गंदी भी नजर आती है। हो सकता है कि अब तक आप भी किचन में कुकिंग के बाद क्लीनिंग में अपना काफी समय नष्ट करती हों।

लेकिन अगर आप किचन में स्मार्टली वर्क करना चाहती हैं तो आपको कुछ टिप्स पर ध्यान देना चाहिए। अगर आप किचन में स्मार्टली कुकिंग करेंगी तो इससे ना सिर्फ आपके लिए कुकिंग करना अपेक्षाकृत काफी आसान होगा, बल्कि इससे कुकिंग के बाद क्लीनिंग में भी आपको समय खराब नहीं करना पड़ेगा। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे आसान टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर किचन में कुकिंग करते हुए भी आप उसे गंदी होने व फैलने से बचा सकती हैं-

क्लीन किचन से करें शुरूआत

cleanig tips kitchen

अगर आप चाहती हैं कि कुकिंग के बाद आपकी किचन साफ-सुथरी नजर आए तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप कुकिंग की शुरूआत हमेशा एक क्लीन किचन से करें। मसलन, सिंक या डिशवॉशर में कोई डिश आदि ना हो। ऐसे में जब आपकी कुकिंग खत्म करेंगी तो आप देखेंगी कि आपकी किचन बहुत अधिक फैली नहीं होगी। साथ ही कुकिंग के दौरान इस्तेमाल होने वाले कुछ बर्तनों को आप कुकिंग करते हुए ही पानी से क्लीन कर लें। इससे भी आप सिंक बर्तनों से भरी हुई नजर नहीं आएगी।

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Tips: फ़ूड स्टोरेज कंटेनर सेलेक्ट करते समय इन बातों का रखें ध्यान

पास में रखें पॉलिथिन

kitchen tips

अमूमन जब हम किचन में कुकिंग करती हैं तो सब्जी को छीलने और काटने के दौरान उसके छिलके किचन के काउंटरटॉप पर रख देती हैं, जिसके कारण किचन मैसी हो जाती है। इस समस्या से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप जब भी किचन में कुकिंग करें तो एक पॉलिथिन सिंक के पास ही रख दें। आप खाना बनाते समय सब्जी के छिलकों से लेकर अन्य छोटे-छोटे कूड़े व वेस्टेज को भी उसमें डाल दें। इससे आपको बाद में काउंटरटॉप साफ करने में अतिरिक्त समय खर्च नहीं करना पड़ेगा।

Recommended Video

चीजों को वापिस रखें सही जगह पर 

organize kitchen

यह एक छोटा सा स्टेप है, जिस पर अक्सर महिलाएं ध्यान नहीं देती हैं। कुकिंग के दौरान हमें कई तरह के मसालों व अन्य सामग्री की जरूरत होती है। उस सामग्री को इस्तेमाल करने के बाद हम उसे किचन काउंटरटॉप पर यूं ही रख देती हैं। इससे ना सिर्फ किचन फैली-फैली नजर आती है, बल्कि किचन का स्पेस भी काफी हद तक भर जाता है। जिसके कारण किचन में कुकिंग करना भी काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी किचन को कुकिंग के दौरान यूं ही साफ-सुथरा रखना चाहती हैं तो ऐसे में आप चीजों को इस्तेमाल करने के बाद वापिस उसी स्थान पर रख दें।

बोतल में रखें साबुन का पानी

soap water in bottle

जब हम कुकिंग करती हैं तो ऐसे में थोड़ा खाना नीचे गिरना लाजमी है। अमूमन हम कुकिंग के दौरान उस गिरे हुए फूड या ग्रेवी आदि को ऐसे ही छोड़ देती हैं। बाद में सूखने के बाद उन्हें क्लीन करना काफी मुश्किल होता है। इसलिए जब भी आप कुकिंग करें तो अपने साथ एक स्प्रे बोतल में साबुन का पानी जरूर रखें। अगर काउंटरटॉप पर खाना गिरता है तो आप साबुन के पानी से स्प्रे करके उससे वाइप आउट कर दें। इससे किचन झटपट साफ हो जाएगी।

इसे जरूर पढ़ें:Kitchen Hacks: इन आसान टिप्स से मिनटों में साफ़ करें जले हुए बर्तनों को

पार्चमेंट पेपर का करें इस्तेमाल

parchment paper

अगर आप ओवन में कुछ भी कुक कर रही हैं तो ऐसे में पार्चमेंट पेपर का इस्तेमाल करना अच्छा विचार है। इससे आपको कुकिंग स्प्रे की जरूरत नहीं होगी। साथ ही भोजन स्टिक भी नहीं होता, जिससे बाद में ओवन या पैन को साफ करने में बहुत अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ेगी। बस पार्चमेंट पेपर को हटा दें और बस आपका काम हो गया।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।