अगर आपको चमचमाती किचन पसंद है तो फिर आप उसकी साफ-सफाई पर भी ज़रूर ध्यान देती होंगी। वैसे आजकल सभी महिलाएं कोरोना वायरस के चलते साफ-सफाई पर खूब ध्यान दे रही हैं। अगर किचन व्यवस्थित और साफ नहीं रहता तो किचन में काम करने का मन नहीं करता। खास कर किचन के टाइल्स ऑयली और चिपचिपी हो तो किचन में बिल्कुल भी काम करने का मन नहीं करता है। अगर आप भी किचन के ऑयली और चिपचिपे टाइल्स से परेशान हैं, तो उसे साफ करने के बेहद ही आसान टिप्स बताने जा रहा हूं। इन टिप्स को अपनाने के बाद किचन के टाइल्स की सफाई करना आपके लिए चुटकियों का काम हो जाएगा।

इसे भी पढ़ें: किचन के इन 5 कोनों को जरूर करें साफ, नहीं तो पड़ सकती हैं बीमार

tips to clean oily and sticky kitchen tiles inside

अगर आप किचन के टाइल्स में लगे जिद्दी से जिद्दी दाग या निशान को साफ करना चाहती हैं तो बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बेकिंग सोडा किसी भी दाग को चुटकी में साफ कर देता है। बस आपको बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लेना है और फिर टाइल्स में लगे दाग पर इस पेस्ट को कुछ देर के लिए रख देना है। थोड़ी देर बाद इसे अच्छे से साफ कर दीजिए। ऐसा करने से किचन की टाइल्स आपको हमेशा चमकती हुई दिखाई देगी।

Recommended Video

clean oily and sticky kitchen tiles inside

जब किसी एक चीज से किचन के टाइल्स को चमकाया जा सकता है तो बार-बार रगड़-रगड़ के किसी और चीज से क्यूं साफ करना। ब्लीच या अमोनिया का घोल एक ऐसा ही पदार्थ है जिससे आप चुटकी में किसी भी ऑयली टाइल्स को आसानी से साफ कर सकती हैं। हां, इसे इस्तेमाल करते समय एक बात का ज़रूर ध्यान रखें। (अब किचन रहेगा बैक्टीरिया फ्री) बिना दस्तानों के इस घोल से कभी भी किसी भी चीज की सफाई कतई ना करें।

इसे भी पढ़ें: किचन कैबिनेट को आर्गेनाइज करने के लिए अपनाएं यह आसान टिप्स

tips to clean oily and sticky kitchen tiles inside

टाइल्स को अच्छे से साफ करने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सिरका पुराने से पुराने दाग को अच्छे से साफ कर देता है। सिरका और पानी को पहले मिक्स कर लीजिए और इसे टाइल्स पर स्प्रे या फिर दस्ताना पहन के अच्छे से छिड़क कर, थोड़ी देर बाद इसे वाइपर से साफ कर लीजिए। इन टिप्स की मदद से यकीनन आपकी किचन के टाइल्स चमक उठेंगे। (तो इन चीजों को करें हर दिन साफ)   

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image credit:(@post.healthline.com,oveincorporated.blob.core.windows.ne)