किचन की सफाई गैस-चूल्हा, अलमारी या फिर सिर्फ टाइल्स तक ही सीमित नहीं है, बल्कि किचन में कई ऐसे हिस्से होते हैं खाना बनाने की वजह से ऑयली और ग्रिसी नजर आते हैं। ज्यादातर किचन की खिड़कियों में ग्रिल बने होते हैं, खाना बनाते वक्त उसपर तेल या फिर मसालों के दाग जम जाते हैं। खिड़कियों के ग्रिल पर जमी गंदगी पर ज्यादातर लोगों की नजर नहीं जा पाती है। जिसकी वजह से इसपर धूल और मिट्टी की मोटी परत जम जाती है।

खिड़कियों के ग्रिल को हफ्ते में एक बार साफ करने से इस पर मौजूद चिपचिपे दाग आसानी से हट जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि किचन के खिड़कियों के ग्रिल को साफ कैसे किया जा सकता है। यही नहीं आप इन तरीकों की मदद से किसी भी खिड़की के ग्रिल की सफाई कर सकती हैं।

सबसे पहले डस्ट की सफाई

window grill

खिड़कियों के ग्रिल लोहे के बने होते हैं, ऐसे में इसे साफ करने के लिए पानी का इस्तेमाल कम करें। सबसे पहले आप एक साफ कपड़े से ग्रिल पर मौजूद धूल-मिट्टी को अच्छी तरह साफ कर लें। आप चाहें तो कपड़े को हल्का गीला करके भी ग्रिल को साफ कर सकती हैं। कुछ ग्रिल पर जंग भी लगा होता है, ऐसे में ग्रिल की सफाई के लिए बेकार कपड़े का इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें:बुक शेल्फ से लेकर बच्चों की टॉय बास्केट बन सकता है आपका पुराना कूलर

डिटर्जेंट के पानी से करें साफ

इसके बाद एक बाल्टी में 2 से 3 मग गर्म पानी लें और उसमें 2 चम्मच डिटर्जेंट मिक्स कर दें। गर्म पानी में जब डिटर्जेंट घुल जाए तो स्क्रब की मदद से ग्रिल की सफाई करें। ग्रिल की सफाई के दौरान स्क्रब को डिटर्जेंट वाले पानी में बार-बार डिप जरूर करें। अब इसे अच्छे से पोंछ दें, ताकि ग्रिल पर मौजूद पानी पूरी तरह से सूख जाए।

विनेगर से ग्रिल को करें क्लीन

vinegar liquid

अगर खिड़कियों के ग्रिल पर अधिक गंदगी नहीं है तो आप इसे साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आप 1 बाल्टी पानी में 2 से 3 कप विनेगर मिक्स कर दें और स्क्रबर की मदद से साफ करें। अब इसे एक कपड़े से पोंछ दें, यह साफ करने का बिल्कुल आसान तरीका है। ध्यान रखें कि अगर जंग लगा हुआ है तो उस स्थान को सैंड पेपर से रगड़कर साफ कर दें। इसके बाद ग्रिल को अच्छी तरीके से पेंट कर दें।

Recommended Video

अमोनिया का करें इस्तेमाल

amonia use for cleaning

किचन या फिर सीढ़ियों के ग्रिल काफी गंदे होते हैं, ऐसे में दो बार इनकी सफाई करना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एक बाल्टी पानी में 1 ढक्कन अमोनिया मिक्स कर उससे ग्रिल की सफाई करें। अमोनिया का इस्तेमाल करते वक्त हाथों में ग्लव्स का उपयोग जरूर करें। अमोनिया से सफाई करने से गंध भी दूर हो जाती है, लेकिन जब भी आप सफाई करें, तो खिड़कियों को अच्छी तरह से खोल दें, ताकि धूप की रोशनी से वह तुरंत सूख जाए।

इसे भी पढ़ें: बारिश की वजह से लग रही है दीवारों में काई, तो हटाने के लिए अपनाएं ये टिप्स  

इन बातों का रखें ध्यान

cleaning grill

  • ज्यादातर खिड़कियों के ग्रिल लोहे के बने होते हैं, अधिक पानी के उपयोग से इसपर जंग भी लग सकती है। इसलिए सीमित मात्रा में ही पानी का उपयोग करें, वहीं इसे साफ करते वक्त अधिक रगड़ने से इसकी रंगत खराब हो सकती है।
  • अगर ग्रिल में पहले से जंग लगा हुआ है तो उसे साफ करने के बाद एक कपड़े में सरसों तेल या फिर नारियल तेल की कुछ बूंदें गिराएं और फिर उससे रब करें। ऐसा करने से ग्रिल की चमक बढ़ जाती है और जंग की समस्या भी दूर हो जाती है।
  • ग्रिल पर सिर्फ धूल-मिट्टी जमी हुई है तो उसे साफ करने के लिए केमिकल युक्त चीजों का इस्तेमाल ना करें। लोहे के ग्रिल की सफाई के लिए केमिकल युक्त चीजों का प्रयोग करने से जंग लग जाएगी।

आप भी अपने घर के खिड़कियों के ग्रिल की सफाई इन टिप्स की मदद से कर सकती हैं। साथ ही, आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही जरूरी हैक्स और टिप्स के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।